Move to Jagran APP

जीवन मूल्यों की शिक्षा शिक्षकों से ही मिलती है : ओपी रावत

फोटो-21 बीके 11, 12 30 ----- 0 प्रजातन्त्र में लोगों का महत्व, तकनीकि तो माध्यम 0 जीआइसी प्रा

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 01:04 AM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 01:04 AM (IST)
जीवन मूल्यों की शिक्षा शिक्षकों से ही मिलती है : ओपी रावत
जीवन मूल्यों की शिक्षा शिक्षकों से ही मिलती है : ओपी रावत

फोटो-21 बीके 11, 12 30

loksabha election banner

-----

0 प्रजातन्त्र में लोगों का महत्व, तकनीकि तो माध्यम

0 जीआइसी प्राक्तन छात्र संगठन के छात्र मिलन समारोह सम्पन्न

झाँसी : देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि विद्यालयों में चल रही मैकाले की शिक्षा से डिग्री मिलती है और नौकरी भी, लेकिन असली शिक्षा प्रधानाचार्य व शिक्षकों के व्यक्तित्व से मिलती है। जीवन मूल्यों की शिक्षा, मूल्यों के लिए खड़ा होने तथा मूल्यों के लिए ़जरुरत पड़ने पर बड़ा स्टैण्ड लेने की शिक्षा ही वास्तविक शिक्षा है। वह यहाँ जीआइसी प्राक्तन छात्र संगठन को छात्र मिलन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि

वह चुनाव आयोग में पूरी विनम्रता से अपनी बात व निर्णय पर अडि़ग रहते हुए चुनाव कार्य को आगे बढ़ाते हैं और यह झाँसी के जीआइसी व बीबीसी में मिली सीख का परिणाम है। उस समय के शिक्षकों ने अनुशासन, विनम्रता, निर्णय पर अडिग रहने तथा धैर्य के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा दी थी, जो उनके प्रशासकीय व चुनाव आयोग के कार्यकाल में काम आ रही है। उन्होंने कहा कि जीआइसी से निकले प्राक्तन छात्र आज देश व विदेश में महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं, लेकिन अपने शहर, समाज के लिए यहाँ जो कार्य कर रहे हैं, वह और भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रजातन्त्र में देश ने दुनिया में महत्वपूर्ण स्थान बनाया है और प्रजातन्त्र लोगों के कारण मजबूत है। उन्होंने कहा कि मोबाइल, कम्प्यूटर तो सिर्फ एक माध्यम हैं, असली सम्बन्ध तो आपस के मिलने-जुलने से बनते हैं। ऐसे प्राक्तन छात्र समारोह लोगों को साथ में लाने का कार्य करते हैं। उन्होंने विदेशों की तरह यहाँ भी प्राक्तन छात्रों से वर्तमान छात्रों की सुविधाओं के लिए मदद देने की बात कही। 1969 बैच के पासआउट ओपी रावत ने अपने बैच के विद्यार्थियों से मिलकर काफी खुश हुए और उनके साथ फोटो शूट भी कराए।

विशिष्ट अतिथि आइजी एसएएफ जबलपुर राजा बाबू सिंह ने कहा कि इतिहास को संरक्षित कर आगे आने वाली पीढ़ी को बताना चाहिए। यही कार्य प्राक्तन छात्र कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगले दो वर्ष बाद होने वाले शताब्दी समारोह में दो वर्ष बचे हैं और इस बीच प्रत्येक माह छात्रों के बीच कार्यशाला करना चाहिए, जिसमें खेल, संगीत, कला आदि के विशेषज्ञों का लेक्चर कराया जाए। बच्चों के व्यक्तित्व विकास तथा करियर को लेकर भी कार्यशाला आयोजित कराएं। उन्होंने लॉन टेनिस, बैडमिण्टन कोर्ट आदि बनाकर खेल के क्षेत्र में प्रतिभाएं विकसित करने को कहा। मुख्य संरक्षक राम नारायण अग्रवाल, संरक्षक डॉ. अशोक सक्सेना ने प्राक्तन छात्र संगठन के गठन तथा 17 वर्ष तक के पड़ाव की विस्तार से जानकारी देकर कार्यो को और आगे बढ़ाने का आह्वान किया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने जीआइसी के वरिष्ठतम प्राक्तन छात्र व दैनिक जागरण के निदेशक राजेन्द्र गुप्त को शॉल व श्रीफल देकर सम्मानित किया। राजेन्द्र गुप्त ने कहा कि वह 75 वर्ष पहले इस विद्यालय में आए थे और आज फिर एक बार मानस पटल पर मधुर स्मृतियाँ जीवन्त हो गयी हैं। प्रधानाचार्य व शिक्षकों से से मिले अनुशासन व समय पाबन्दी का उनके जीवन पर गहरा प्रभाव है। जीआइसी उस समय पूरे प्रदेश में अच्छे विद्यालयों में शामिल था। उन्होंने 70 वर्ष पुरानी अंकतालिका दिखाकर लोगों को आश्चर्यचकित भी कर दिया। उन्होंने दो वर्ष बाद होने वाले शताब्दी समारोह को पूरी भव्यता व गरिमा से आयोजित करने का सुझाव दिया। प्रदीप अरोरा ने कहा कि उस समय प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा व साक्षात्कार देना पड़ता था। दैनिक जागरण के निदेशक यशोवर्धन गुप्त ने कहा कि बैडमिण्टन खेलने, सांस्कृतिक व सामाजिक कार्यों में भागीदारी करने की अभिरुचि जीआइसी के अध्ययन के दौरान ही पैदा हुई, जो समय के साथ गहरी होती गयी। इस दौरान डॉ. उक्सा, रमेश माहेश्वरी, वीरेश्वर शुक्ला आदि प्राक्तन छात्रों ने अपने संस्मरण सुनाकर प्रधानाचार्य के अनुशासन व शिक्षकों की पढ़ाई को याद किया। अध्यक्ष अरविन्द दुबे ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया, सचिव प्रदीप श्रीवास्तव ने वार्षिक आख्या प्रस्तुत की। प्राचार्य पीके मौर्य ने कहा कि प्राक्तन छात्र संगठन व विद्यालय प्रबन्धन के बीच बेहतर तालमेल से छात्रों के हितों के कार्य हो रहे हैं। मानस अग्रवाल ने मुख्य अतिथि का परिचय दिया। सीए सीतारमन गुप्ता ने संचालन व प्रो. प्रतीक अग्रवाल ने आभार व्यक्त किया। इस दौरान विधायक रवि शर्मा, राहुल रिछारिया, सीए जयन्तमणि जैन, सीए मनोज बादल, सीए जेपी अग्रवाल, देवप्रिया उक्सा, महेन्द्र दीवान आदि विशेष तौर पर उपस्थित रहे। अतिथियों ने विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की। इसके पहले अतिथियों का स्वागत विवेक अग्रवाल, सुनील सोनी, डॉ. केके साहू, वेद प्रकाश अग्रवाल, सीए जेपी अग्रवाल, राकेश पाठक, आदि ने किया।

फोटो 21 बीके 35

---

चुनाव में लगे आउटसोर्सिग कर्मियों का पुलिस सत्यापन कराएं

0 मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान की समीक्षा

झाँसी : भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने आज यहाँ अधिकारियों के साथ बैठक कर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत फोटोयुक्त मतदाता सूची की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जनसंख्या के अनुपात में मतदाता बनाने के लिए ़फ़र्जी वोटर न बनाए जाएं। फोटोयुक्त पहचान पत्र सभी मतदाताओं के बनना चाहिए।

सर्किट हाउस में अधिकारियों से बात करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि निर्वाचन कार्य बेहद सम्वेदनशील है। इसमें सतर्कता व सावधानी बरती जाना आवश्यक है। उन्होंने निर्वाचन कार्यो में कार्यरत समस्त आउट सोर्सिग कर्मियों का पुलिस सत्यापन कराने और शपथ-पत्र लेने को कहा, जिससे गड़बड़ी करने पर उनके ख़्िाला़फ ऐक्शन लिया जा सके। चुनाव में धन की संलिप्तता को रोके जाने के लिए निर्वाचन आयोग प्रयासरत है, तकनीकि माध्यम से चुनाव में मनी ट्रांस्फर को भी रोके जाने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने श्रमिक बस्तियों व ग्रामीण क्षेत्र में स्वीप कार्यक्रम आयोजित कर मताधिकार का प्रयोग करने व चुनाव की शुचिता के लिए जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाए। बैठक में एसडीएम सदर ने ईआरओ वर्जन 2 में आ रही समस्याओं से मुख्य निर्वाचन आयुक्त को अवगत कराया, तो उन्होंने सभी ईआरओ को पुन: प्रशिक्षण देने को कहा। उन्होंने कहा कि सॉफ्टवेयर डेटा नए वर्जन में सुरक्षित है। इसमें फीडिंग कार्य करते हुए सावधानी बरती जाए तथा प्राइवेट व्यक्ति को पासवर्ड आदि नहीं दिखाया जाए। ़िजला निर्वाचन अधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की विशेष तिथियों में लगातार भ्रमण किया जाएगा। स्कूलों में स्वीप के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। बच्चों को प्रोत्साहित किया जा रहा है कि वह अपने आसपास रहने वाले 18 वर्ष पूर्ण करने वाले सभी का फॉर्म 6 अवश्य भरवाएं। अभियान चलाकर दिव्यांग जनों की मतदाता सूची में शामिल किया जा रहा है। साथ ही सेक्टर ऑफिसर क्षेत्र में भ्रमण कर बीएलओ के कार्यो का सत्यापन कर रहे हैं। साथ ही प्रत्येक बूथ की स्थिति का भी परीक्षण कर रिपोर्ट ली जा रही है। इस अवसर पर मण्डलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव, डीआइजी सुभाष चन्द्र बघेल, एसएसपी विनोद कुमार सिंह, एडीएम (प्रशासन) हरी शंकर, नगर मैजिस्ट्रेट राम प्रकाश सिंह आदि उपस्थित रहे।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय-10.20

21 सितम्बर 18


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.