Move to Jagran APP

नकली घी बनाने की फैक्ट्रि पकड़ी

फोटो :::::::::: - घी जैसी सुगन्ध के लिए तेल, डालडा में मिलाया जाता था केमिकल्स - पुलिस ने 15

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 12:13 AM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 12:13 AM (IST)
नकली घी बनाने की फैक्ट्रि पकड़ी
नकली घी बनाने की फैक्ट्रि पकड़ी

फोटो

loksabha election banner

::::::::::

- घी जैसी सुगन्ध के लिए तेल, डालडा में मिलाया जाता था केमिकल्स

- पुलिस ने 15 कुण्टल नकली घी, भारी तेल व डालडा बरामद

झाँसी : पुलिस व स्वॉट टीम ने संयुक्त रुप से बड़ागाँव गेट बाहर श्मशान घाट के पीछे एक प्लाट दबिश दी और यहाँ पर नकली घी बनाने की फैक्ट्रि पकड़ी। भारी मात्रा में नकली घी, डालडा, तेल, केमिकल्स बरामद हुआ, जो घी की सुगन्ध के लिए प्रयोग किया जा रहा था। इसके बाद पुलिस ने नकली धूपबत्ती व नकली मसाला बनाने की दो अन्य फैक्ट्रि पकड़ी।

मुखबिर की सूचना पर स्वॉट टीम के प्रभारी/ कोतवाल उमेशचन्द्र त्रिपाठी, प्रभारी निरीक्षक निरीक्षक नवाबाद जितेन्द्र सिंह चन्देल, कौंस्टबल अभिनेश्वर तिवारी, शैलेन्द्र चौहान, पदम गोस्वामी ने पुलिस बल के साथ शुक्रवार को शाम के समय सत्यम कॉलनि में दबिश दी गयी, जहाँ पर तेल और डालडा में केमिकल्स मिलाकर नकली घी तैयार किया जा रहा था। भारी पुलिस बल को देखकर नकली घी के कारोबारियों में खलबली मच गयी, इससे पहले वह कुछ समझ पाते ही पुलिस ने घेराबन्दी के फैक्ट्रि से 2 युवकों को हिरासत में ले लिया, जबकि फैक्ट्री मालिक मौके से फरार हो गया। पुलिस भारी मात्रा में नकली घी, डालडा व तेल और केमिकल्स बरामद किया। इसी कॉलनि में एक जगह नकली धूपबत्ती और इसी कॉलनि में नकली मसाला बनाने की फैक्ट्रि पकड़ी गयी। 30 ग्राम केमिकल्स डालडा व तेल में मिलकर 220 लिटर नकली घी तैयार किया जाता था। पुलिस के अनुसार नकली घी के कारोबारी की तलाश की जा रही है।

2 ह़जार रुपये प्रति माह मिलता था नौकरों को

नकली घी के कारोबार में पुलिस हिरासत में आए 2 नौकरों ने पुलिस को बताया कि लम्बे अर्से से किराये के प्लाट पर नकली घी बनाने का कारोबार चल रहा था। मालिक उन्हें 2 ह़जार रुपये प्रति माह देता था।

झाँसी मण्डल में थी नकली घी की सप्लाई

बड़ागाँव गेट बाहर श्मशान घाट के समीप किराये के प्लाट में डालडा, तेल से नकली घी तैयार करके झाँसी मण्डल के ललितपुर, जालौन व जनपद में सप्लाई किया जाता था।

सरगना की तलाश में जुटी पुलिस

नकली घी का कारोबार करने के मामले में फरार हुए सरगना की तलाश में पुलिस ने उसके सम्भावित स्थानों पर दबिश दी।

गल्ला व्यापारी की माँ से सोने की चेन लूटी

- धक्का देकर वृद्धा को गिराया

- स्कूटि सवार 2 बदमाशों ने दिया वारदात को अन्जाम

झाँसी : कोतवाली क्षेत्र के पचकुइयाँ के समीप आज रात को मन्दिर से लौटते समय स्कूटि सवार 2 बदमाशों ने गल्ला व्यापारी की माँ को अपना निशाना बनाया और सोने की चेन लूट कर ले गए। इतना ही नहीं बदमाशों वृद्धा को धक्का दे दिया, जिससे वह घायल हो गयी, उसे ़िजला चिकित्सालय में भर्ती करा दिया गया।

शहर क्षेत्र में जयजय की बावड़ी के पास गल्ला व्यापारी हृदेश कुमार अग्रवाल अपने परिवार के सदस्यों के रहते हैं। शुक्रवार को उनकी माँ विद्यादेवी अग्रवाल (85) पचकुइयाँ मन्दिर से दर्शन करने के उपरान्त घर जा रही थी, जैसे ही वह पचकुइयाँ तिराहे के समीप पहुँची, इसी दौरान एक स्कूटि पर सवार 2 बदमाशों ने वृद्धा के गले पर सोने की चेन लूट दी और वृद्धा ने सड़क पर गिरा दिया, जिससे वह घायल हो गयी और वह खण्डेराव गेट की ओर भाग निकले। मौके पर पहुँची पुलिस ने घटना स्थल का निरीक्षण किया। बदमाशों के हुलिया आदि के बारे में जानकारी की।

स्वच्छता को निरन्तर बनाए रखना आवश्यक

झाँसी : स्वास्थ्य विभाग द्वारा 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान आयोजन किया जाएगा। इस सम्बन्ध में मिशन निदेशक द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी को अवगत कराया गया है कि जनसमुदाय के स्वस्थ जीवन एवं समृद्धि के लिए स्वच्छता को निरन्तर बनाए रखना आवश्यक है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य परिवेश में स्वच्छता को बनाए रखना तथा इस दिशा में किए जा रहे नवीन प्रयोगों को बढ़ावा देना है।

अधिकारियों ने किया लक्ष्मीतालाब का निरीक्षण

झाँसी : प्रशासनिक अफसरों ने पुलिस बल के साथ श्री गणेश विसर्जन व ताजिया निकालने की व्यवस्था को लेकर लक्ष्मीतालाब का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया, नगर मैजिस्ट्रेट, अपर नगर आयुक्त रोहन सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक (नगर ) देवेश पाण्डेय, कोतवाल उमेश चन्द्र त्रिपाठी, सुनील अग्रवाल, राजेश बिरथरे, रवीश त्रिपाठी, ताजिया कमिटि के पदाधिकारी याकूब अहमद मंसूरी एड. आदि उपस्थित रहे।

फाइल : 3 राकेश यादव

समय : 9.30 बजे।

दिनांक : 14 सितम्बर 2018


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.