Move to Jagran APP

मुख्यमन्त्री के झाँसी दौरे की तिथि को लेकर असमंजस

फोटो : 13 एसएचवाई 2 व 3 ::: 0 19 सितम्बर के दौरे को लेकर नहीं मिले संकेत, पर प्रशासन तैयार 0

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 12:59 AM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 12:59 AM (IST)
मुख्यमन्त्री के झाँसी दौरे की तिथि को लेकर असमंजस
मुख्यमन्त्री के झाँसी दौरे की तिथि को लेकर असमंजस

फोटो : 13 एसएचवाई 2 व 3

prime article banner

:::

0 19 सितम्बर के दौरे को लेकर नहीं मिले संकेत, पर प्रशासन तैयार

0 प्राकृतिक कृषि अभियान में मुख्यमन्त्री को लाने की सक्रियता बढ़ी

झाँसी : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ के झाँसी दौरे को लेकर अगली तिथि तय नहीं हुई है, लेकिन ़िजला प्रशासन अपनी तैयारियों को जारी रखे हुए है। आज मण्डलायुक्त, प्रभारी सचिव तथा ़िजलाधिकारी ने विभिन्न बैठकों में अधिकारियों को तैयारी जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

प्रधानमन्त्री के 17 सितम्बर के काशी दौरे को लेकर मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम आगे बढ़ गया है, और यहाँ आने का नया कार्यक्रम तय नहीं हो पा रहा है। ़िजला प्रशासन अभी 19 सितम्बर को ही मुख्यमन्त्री का प्रस्तावित दौरा मानकर चल रहा है, पर लखनऊ से अभी तक मुख्यमन्त्री के दौरे को लेकर संकेत नहीं मिले हैं। ़िजला प्रशासन मुख्यमन्त्री के दौरे को लेकर कोई ढील नहीं देना चाहता है और इसका एक कारण मुख्यमन्त्री के औचक निरीक्षण की घोषणा भी है। इस बीच, शून्य लागत (़जीरो बजट) प्राकृतिक कृषि अभियान में मुख्यमन्त्री को लाने के प्रयास फिर ते़ज हो गये हैं। इसके चलते 21 से 26 सितम्बर के बीच मुख्यमन्त्री को लाने के लिए मुख्यमन्त्री कार्यालय से सम्पर्क किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में जैविक खेती के अगुवा किसान नेता पद्मश्री सुभाष पालेकर महाराष्ट्र से यहाँ आकर किसानों की आय दोगुना करने को टिप्स देंगे। इस कार्यक्रम को भाजपा संगठन व जनप्रतिनिधि संयोजन कर रहे हैं। यदि इस कार्यक्रम में आने की मुख्यमन्त्री ने सहमति दी, तो फिर दौरा अगले सप्ताह तक टल सकता है।

इस बीच, बीकेडी चौराहा के आसपास वर्षा के कारण सड़क से उखड़ी गिंट्टी हटाने तथा सड़क की मरम्मत करने का कार्य जारी रहा। जीवनशाह से बीकेडी के बीच डिवाइडर पर रंग-रोगन का काम किया जाता रहा।

फोटो : 13 बीकेएस 114

:::

परियोजनाओं को वित्तीय अवधि में ही ़जमीन पर उतारें : जयन्त

0 नवनियुक्त नोडल अधिकारी ने की विकास कार्य व ़कानून-व्यवस्था की समीक्षा

झाँसी : जनपद के नवनियुक्त नोडल अधिकारी/विशेष सचिव चिकित्सा शिक्षा जयन्त नार्लिकर ने कहा कि वित्तीय वर्ष की सभी परियोजनाओं को गुणवत्तापूर्ण तरीके से ़जमीन पर उतराने के लिए जुटें। शासन स्तर पर आ रही दिक्कतों का वह निदान कराएंगे।

विकास भवन सभागार में अधिकारियों से बात करते हुए विशेष सचिव चिकित्सा ने कहा कि विकास कार्य तय अवधि में पूर्ण कर लिए जाएं। प्रधानमन्त्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनने वाली सड़क का निर्माण के बाद 5 साल तक रखरखाव किया जाना है। इसीलिए मरम्मत कार्य पर ऩजर रखें। कृषि विभाग के अधिकारियों से योजना को पूरा करने का समय तय करने को कहा। प्रधानमन्त्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण में लगातार पर्यवेक्षण किया जा रहा है। इसीलिए यह कार्य पूर्ण पारदर्शिता व गुणवत्ता के साथ पूरा कराएं। उन्होंने कुपोषण वाले गाँंव को कुपोषण से मुक्त कराने को कहा। अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता की सूची चस्पा की जाए और चिकित्सक जेनेटिक दवाएं लिखें। नोडल अधिकारी ने कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि मामलों को संख्या नहीं, गुणवत्ता से निस्तारण पर ध्यान दिया जाए। डायल 100, महिला हेल्प लाइन 181 व 1090 का ग्रामीण स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। इस अंवसर पर ़िजलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, एसएसपी विनोद कुमार सिंह, सीडीओ निखिल टी. फुण्डे, एडीएम (प्रशासन) हरिशंकर के साथ ़िजला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

गलत सूचनाएँ दी तो कार्यवाही

0 मण्डलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को पहले अपना इलाज कराने को कहा

झाँसी : मण्डलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने अधिकारियों को कार्य संस्कृति में सुधार लाने की कठोर चेतावनी देते हुए गलत व भ्रमित सूचनाएं देने पर अधिकारियों को फटकार लगायी। उन्होंने उप निदेशक (दिव्यांगजन) डॉ. दीपक शुक्ला को पेंशन मामलों में गलत सूचना देने पर प्रतिकूल प्रविष्टि देने तथा छात्रवृत्ति को लेकर उप निदेशक (अल्पसंख्यक) आरडी यादव से स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सौभाग्य योजना में कार्य करने वाली एजेंसी को काली सूची में डालते हुए प्राथमिकी दर्ज कराने को कहा।

आयुक्त सभागार में मण्डलीय कार्यो तथा मुख्यमन्त्री के प्राथमिकता वाले बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को पोषण अभियान को जन-जन तक पहुँचाने की शपथ दिलायी। मण्डलायुक्त ने आइजीआरएस पोर्टल की समीक्षा करते हुए शासन से 500 शिकायतें सी श्रेणी में वापस भेजे जाने पर कड़ी नारा़जगी जताते हुए निस्तारण के समय शिकायतकर्ता के हस्ताक्षर भी लिए जाने को कहा। स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली तथा अस्पतालों में प्रसूता से पैसे लिए जाने की शिकायतों पर नारालृगी जताते हुए अपर निदेशक स्वास्थ्य से 2 दिन में रिपोर्ट देने को कहा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को पहले स्वयं का इलाज करने की ़जरूरत है। बैठक में ़िजलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, ललितपुर मानवेन्द्र सिंह, सीडीओ निखिल टी. फुण्डे, एके सिंह जालौन, जेडीसी बीएल भास्कर आदि उपस्थित रहे।

फाइल : रघुवीर शर्मा

समय : 9.45

13 सितम्बर 18


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.