0 जल संस्थान कर्मचारियों ने मण्डलायुक्त को शिकायती पत्र देकर अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी

झाँसी : 3 माह से वेतन न मिलने से आक्रोशित जल संस्थान कर्मचारी एक बार फिर आन्दोलन की राह पर आ गए हैं। आरोप है कि जलकर वसूली के साथ शासन से धनराशि मिलने से विभाग की तिजोरी भरी है, लेकिन कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने 13 सितम्बर तक वेतन न मिलने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है।

मण्डलायुक्त को शिकायती पत्र देकर जल संस्थान कर्मचारियों ने बताया कि जून माह से 11 सितम्बर तक जल संस्थान कर्मचारियों ने जलकर वसूली के रूप में 1.82 करोड़ रुपए खजाने में जमा कराया है। लगभग 70 लाख रुपए शासन द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं, इसके बावजूद कर्मचारियों को 3 माह से वेतन नहीं दिया जा रहा है। इससे कर्मचारियों के परिवार भुखमरी की कगार पर आ गए हैं और बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित होने लगी है। कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि ठेकेदारों का भुगतान नियमित किया जा रहा है, जबकि वेतन माँगने पर पैसा न होने का बहाना बनाया जा रहा है। उन्होंने 13 सितम्बर तक तीन माह का वेतन न देने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी है। इस अवसर पर मनीष पुरोहित, संजीव साहू, रोहित, रिचा मिश्रा, उपदेश कुमार, सोनू, राजेश गौरी शंकर, राजेन्द्र कुमार, अर्जुन, गया प्रसाद आदि उपस्थित रहे।

संघर्ष से ही मिल रहा वेतन

जल संस्थान में वेतन को लेकर अलग ही परिपाटी शुरू हो गई है। यहाँ कर्मचारियों का वेतन हमेशा ही रोक लिया जाता है, जबकि ठेकेदारों का भुगतान होता रहता है। पानी जब सिर के ऊपर हो जाता है, तो कर्मचारी हंगामा करने लगते हैं, जिसके बाद उन्हें वेतन दिया जाता है। 1 साल में यह चौथा अवसर है, जब कर्मचारियों को वेतन के लिए आन्दोलन करना पड़ रहा है।

केरल बाढ़ पीड़ितों को भेजी मदद

झाँसी : वॉर्ड 9 हँसारी के लोगों ने सभासद अरविन्द कुमार बबलू के नेतृत्व में केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए 15 ह़जार रुपए की मदद भेजी। ़िजलाधिकारी को बैंक ड्राफ्ट सौंपा। इसके साथ ही वस्त्र व खाद्य सामग्री केरला एक्सप्रेस के माध्यम से भेजी गई। इस अवसर पर प्रभात कुमार सिंह, गोविन्द नारायण सिंह, सुरेश साहू, अवध कुमार, अनिल कुमार, रेशम परिहार, विश्वनाथ, शेखर आदि उपस्थित रहे।

छात्रवृति के आवेदन अब 30 सितम्बर तक

झाँसी : ़िजला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी अमित प्रताप सिंह ने बताया कि पूर्व दशम (कक्षा 9 व 10) छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 30 सितम्बर तक बढ़ा दी गई है।

सीएम को देंगे समारोह का आमन्त्रण

झाँसी : महर्षि वाल्मीकि जन्मोत्सव महासमिति की बैठक सुरेश ठेकेदार की अध्यक्षता व सियाराम मेहरौलिया के मुख्य आतिथ्य में हुई। विशिष्ट अतिथि अशोक प्याल व कुन्दनलाल रहे। बैठक में वाल्मीकि जयन्ती भव्यता से मनाने पर विचार किया गया। जयन्ती पर शोभायात्रा के साथ मेधावी छात्र-छात्राओं व समाज की विभूतियों को सम्मानित करने तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय भी लिया गया। अशोक प्याल ने बताया कि मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ के झाँसी आगमन पर उन्हें समारोह में शामिल होने के लिए आमन्त्रित किया जाएगा। बैठक में बालकृष्ण गाँचले, रमेश भारती, भजन लाल, नरेश डागौर, प्रकाश चौधरी आदि उपस्थित रहे। सुभाष माते ने संचालन व भरोसी महान्त ने आभार व्यक्त किया।

फाइल : 3 : राजेश शर्मा

12 सितम्बर 2018

समय : 8.25 बजे

Posted By: Jagran