0 कुलसचिव के पास पहुँचा विवाद, शिक्षकों के चयन पर घमासान

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की बोर्ड ऑफ स्टडी़ज (पाठ्यक्रम समिति) की बैठक आज सदस्यों के चयन को लेकर हंगामा हो गया। बैठक में शिक्षकों का आपस का विवाद कुलसचिव तक पहुँचा। कुलसचिव ने किसी प्रकार बैठक पूरी करायी। अब यह मामला कुलपति के सामने रखा जाएगा।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों में वार्षिक परीक्षा 2019 के लिए प्रश्नपत्र बनाने तथा पाठ्यक्रम तय करने तथा प्रैक्टिकल्स को लेकर तैयारी करने के लिए जीव विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन व भौतिक विज्ञान की पाठ्यक्रम समिति की संयुक्त रूप से बैठक बुलायी गयी। बैठक विभिन्न विषयों के समन्वयकों के नेतृत्व में आगे बढ़ी। बैठक में शिक्षकों के नाम तय करने को लेकर समन्वयकों द्वारा बनायी गयी सूची पर विश्वविद्यालय के एसएफएस शिक्षकों ने आपत्ति जतायी। सूची में समन्वयक शिक्षकों ने अपने ही महाविद्यालय के नाम जोड़ लिए, जबकि इसमें 25 फीसदी बाहर के शिक्षक होने चाहिए। प्रैक्टिकल को लेकर भी मनपसन्द शिक्षकों को जोड़ने की बात कही गई। बैठक में समन्वयक व उनके साथ के शिक्षक पहले से सूची बनाकर लाए थे, जबकि सूची बैठक में ही बननी थी। इस पर बहस होने के बाद बैठक स्थगित कर दी गयी। बाद में यह मामला कुलसचिव तक पहुँचा। उन्होंने दोनों पक्ष से लिखित शिकायत देने तथा बैठक पूरी करने को कहा। उन्होंने कुलपति के सामने यह मामला रखने का आश्वासन दिया। उल्लेखनीय है कि विभिन्न कॉलिज में प्रैक्टिकल्स में मनपसन्द शिक्षकों को तैनात करने को लेकर पहले भी विवाद उठते रहे हैं।

लक्ष्मीताल का निकाला जा रहा है पानी

झाँसी : महानगर में अच्छी बरसात से लक्ष्मीताल भी लबालब भर गया है। कुछ दिनों से लक्ष्मीताल का पानी निकाला जा रहा है। कुछ लोगों ने पानी निकालने के लिए वॉल्ब तोड़ दिया है, जिससे लगातार पानी नारायण बाग के बगल से निकल रहा है। इससे गणेश उत्सव व दुर्गा विसर्जन तक लक्ष्मीताल काफी खाली हो जाएगा। पार्षद किशोरी लाल रायकवार के नेतृत्व में लोगों ने ़िजलाधिकारी को ज्ञापन देकर लक्ष्मीताल में संग्रहीत पानी के बचाव करने की माँग की है।

फाइल फोटो ओपी रावत

:::

मुख्य निर्वाचन आयुक्त 21 को आएंगे

0 जीआइसी प्राक्तन छात्र मिलन समारोह में लेंगे हिस्सा

झाँसी : राजकीय इण्टर कॉलिज की प्राक्तन छात्र संगठन की बैठक डॉ. अशोक कुमार सक्सेना के मुख्य आतिथ्य में हुई। अध्यक्षता अरविन्द दुबे ने की। बैठक में 21 सितम्बर को राजकीय इण्टर कॉलिज के प्राक्तन छात्र संगठन के वार्षिक छात्र मिलन समारोह पर चर्चा की गयी। समारोह में देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत के आ रहे हैं। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने आने की स्वीकृति दे दी है, एक-दो दिन में कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। बैठक में सीए जयन्तमणि जैन, डॉ. एके साहू, सीए मनोज बादल, वेद प्रकाश अग्रवाल, शेखर धुलेकर, राकेश पाठक, ज्ञान प्रकाश निगम, इन्द्रपाल भल्ला, सीए सीतारमन गुप्ता, सन्दीप द्विवेदी, राहुल रिछारिया, आरपी खरे, रविन्द्र शर्मा, इं. विजय अग्रवाल आदि उपस्थित रहे। मानस अग्रवाल ने संचालन व सचिव प्रदीप श्रीवास्तव ने आभार व्यक्त किया।

बॉक्स

:::

अगले सप्ताह वीवीआइपी के दौरे

झाँसी : महानगर में अगला सप्ताह काफी चहल-पहल रहने वाला है। मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ 17 सितम्बर को जनपद के दौरे पर आ रहे हैं। यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। इसके बाद 20 सितम्बर को बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में राज्यपाल राम नाइक के साथ उप मुख्यमन्त्री डॉ. दिनेश शर्मा आ रहे हैं। अगले दिन 21 सितम्बर को देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत का यहाँ आने का कार्यक्रम है। इसकी औपचारिक सूचना 1-2 दिन में मिल जाएगी।

फोटो

:::

ज्ञानार्जन सप्ताह के प्रतिभागी विजेता पुरस्कृत

झाँसी : भेल में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयन्ती (शिक्षक दिवस) के तहत ज्ञार्नाजन सप्ताह का आयोजन किया गया। समापन पर आज इकाई प्रमुख डीके दीक्षित ने भेल के विविध विषय विशेषज्ञ व विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि ज्ञान व शिक्षा प्राप्ति की कोई सीमा नहीं है। यह उत्कृष्टता की बढ़ने की सतत प्रक्रिया है। इस दौरान महाप्रबन्धक तरुण निगम, एमके खरे, प्रविश वाष्र्णेय, अपर महाप्रबन्धक ऑस्कर एंजिल, सीवी राव, आरके महापात्रा आदि उपस्थित रहे।

शोक समाचार

झाँसी : सेण्ट फ्रांसिस कॉन्वेण्ट इण्टर कॉलिज परिसर निवासी सिस्टर लुईसा का आज लगभग 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अन्तिम संस्कार 13 सितम्बर को पूर्वाह्न 11 बजे कैण्ट कब्रिस्तान सदर बा़जार में किया जाएगा।

- सीपरी बा़जार रायगंज निवासी पीएनबी मैनेजर बृजेन्द्र सिंह के बड़े भाई, अभिषेक सिंह के पिता सेवानिवृत्त सीटीआइ राजेन्द्र सिंह का लगभग 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अन्तिम यात्रा 12 सितम्बर को प्रात: 10 बजे नन्दनपुरा मुक्तिधाम के लिए प्रस्थान करेगी।

- आवास-विकास कॉलनि निवासी कामेन्द्र सक्सेना (चिक्की) की माँ किरण सक्सेना पत्नी स्व. जेपी सक्सेना का लगभग 65 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अन्तिम यात्रा 12 सितम्बर को प्रात: 8.30 बजे नन्दनपुरा मुक्तिधाम के लिए प्रस्थान करेगी।

फाइल : रघुवीर शर्मा

समय : 10.25

11 सितम्बर 18

Posted By: Jagran