- दिव्यांगजनों को महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी गई

झाँसी :जनपद न्यायाधीश/़िजला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष निसामुद्दीन के निर्देशानुसार आशा स्पेशल स्कूल, कैण्ट में दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष साक्षरता/सहायता शिविर आयोजित किया गया।

़िजला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मनोज कुमार तिवारी ने शिविर में उपस्थित दिव्यांगजनों को विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। बताया गया कि दिव्यांगजनों को प्राधिकरण द्वारा नि:शुल्क विधिक सहायता उपलब्ध करायी जाती है। विद्यालय में दिव्यांग बच्चों के लिए विशेषज्ञ शिक्षकों की नियुक्ति की गयी। गरीब बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा, स्कूल डेस, पाठ्य पुस्तकें व प्रशिक्षण सामग्री उपलब्ध करायी जाती है। विद्यालय की प्राचार्या बीना नेहरा ने बताया कि बच्चों को न केवल कौशल विकास, बल्कि कम्प्यूटर प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। नायब तहसीलदार बलराम गुप्ता ने दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया के सम्बन्ध में जानकारी दी। इस मौके पर कैप्टन मनोज कुमार, ज्योति गुप्ता, स्मृति श्रीवास्तव, वन्दना वर्मा, हरप्रीत सिंह, गुरदीप सिंह, यशवीर आदि उपस्थित रहे।

पुलिस के हत्थे चढ़ा टप्पेबाज, 2 साथी फरार

0 जान पर खेलकर आरोपी से जूझ गया था पीड़ित

झाँसी : सीपरी बा़जार पुलिस ने बीते दिवस एक टप्पेबाज को हिरासत में ले लिया, जबकि उसके 2 साथी भागने में सफल हो गये।

सकरार के मगरपुर निवासी राहुल नामदेव पुत्र संजीव कुमार ने एक सप्ताह पहले सीपरी बा़जार पुलिस को तहरीर देकर बताया कि वह दतिया स्थित कॉलिज में पढ़ता है। वह कॉलिज से घर जा रहा था, तभी रास्ते में उसे 3 युवक मिले। उन्होंने उसे पायलों का गुच्छा दिखाते हुये कहा कि सस्ते में दे देंगे। इस पर उसने कहा कि इस समय पैसे नहीं हैं, उन्होंने कहा कि अपना मोबाइल फोन दे दो, पूरी पायल उसे दे देंगे। उसके मन में लालच आ गया, और उसने अपना मोबाइल फोन उसे दे दिया। घर पहुँचने के बाद उसने दुकानदार को पायल दिखाई, तो वह चाँदी की नहीं थीं, जिसकी कोई खास कीमत नहीं थी। बीते दिवस वह कॉलिज जाने के लिए बीकेडी चौराहा पर खड़ा था, तभी उसने तीनों टप्पेबाजों को देख लिया। इस पर वह एक टप्पेबाज से जूझ गया और उसे पकड़ लिया। भीड़ बढ़ती देखकर उसके साथी भागने में कामयाब हो गये। उसने यूपी 100 पुलिस को आरोपी को पकड़े जाने की बात बतायी। मौके पर पहुँची यूपी 100 पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया। पूछताछ के दौरान युवक ने खुद को कोतवाली के दतिया गेट निवासी बताया। गौरतलब है कि इस गिरोह के सदस्यों की कई थाना पुलिस तलाश कर रही है, आरोपियों ने जनपद के कई थाना क्षेत्रों में ऐसी घटनाओं को अंजाम दिया है।

गोवा से आया, थाना पहुँचा

0 पत्‍‌नी ने लगाया उत्पीड़न का आरोप

0 बेटे को छुड़ाने के लिए वृद्धा थाने की सीढि़यों पर बैठी रही

झाँसी : अपनों की सुख-सुविधा के लिए युवक काम करने के लिए गोवा चला गया। वहाँ से लौटने पर जीवन-साथी ने उस पर उत्पीड़न का आरोप लगाकर पुलिस से शिकायत कर दी। पुलिस उसे हिरासत में थाने ले आयी।

सीपरी बा़जार के इन्द्रानगर निवासी राजकुमारी पत्‍‌नी चन्दन ने बताया कि परिवार की परेशानियों को देखकर उसका पुत्र काम करने के लिए 1 वर्ष पहले गोवा चला गया था। यहाँ से वह पत्‍‌नी को रुपये भेजता था। बीते दिवस वह अचानक घर आ गया। बहू ने यह सोचा नहीं था, पति को सामने देखकर हैरान रह गयी। उसने उसे कमरे में घुसने से मना कर दिया, विरोध करने पर धक्का दे दिया और पुलिस को बुलाकर उत्पीड़न का आरोप लगा दिया, जिससे पुलिस उसे थाने ले आयी। पीड़िता का कहना था कि जब वह यहाँ था ही नहीं, तो वह पत्नी का उत्पीड़न कैसे कर रहा था। खर्चे के लिए रुपये लगातार भेज रहा था। वृद्धा शाम तक थाने की सीढि़यों पर बैठकर बेटे को छोड़ने की गुहार लगाती रही।

शान्ति समिति की बैठक

झाँसी : नवाबाद थाना में मंगलवार को गणेश महोत्सव व मोहर्रम त्योहार मनाने के लिए पीस कमिटि की बैठकर का आयोजन नगर मैजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में किया गया। इस दौरान लोगों ने त्योहार के दौरान आने वाली समस्याओं को बताया तथा सुरक्षा व्यवस्था करने की बात कही। इस दौरान सीओ (सिटि) जितेन्द्र सिंह परिहार, प्रभारी निरीक्षक जितेन्द्र सिंह चन्देल, शिव प्रताप तिवारी समेत सभी उपनिरीक्षक, व्यापारी, पार्षद, क्षेत्र के सम्भ्रान्त नागरिक उपस्थित रहे।

फाइल : राकेश, दिनेश

समय : 10:20

11 सितम्बर 2018

Posted By: Jagran