Move to Jagran APP

विवि : पहले दिन दिखा बीएससी कृषि का क्रे़ज

फोटो : 19 एसएचवाई 7 ::: - 950 आवेदकों में से 697 ने करायी काउन्सिलिंग झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 09:35 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 09:35 PM (IST)
विवि : पहले दिन दिखा बीएससी कृषि का क्रे़ज
विवि : पहले दिन दिखा बीएससी कृषि का क्रे़ज

फोटो : 19 एसएचवाई 7

loksabha election banner

:::

- 950 आवेदकों में से 697 ने करायी काउन्सिलिंग

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में बीएससी कृषि में प्रवेश पाने के लिए आज फिर होड़ रही। विद्यार्थियों ने सर्वाधिक उपस्थिति देकर इस कोर्स में प्रवेश पाने की दिलचस्पी दिखायी। इसके अलावा एमएससी के विभिन्न विषयों में भी विद्यार्थियों का क्रे़ज रहा।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए काउन्सिलिंग के पहले दिन बीएससी (ऐग्रिकल्चर) में प्रवेश इस बार भी क्रे़ज रहा। बुन्देलखण्ड के विभिन्न जनपदों व आसपास के विद्यार्थियों ने कृषि से जुड़े इस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए काउन्सिलिंग करायी। कृषि विज्ञान संकाय भवन में बीएससी (कृषि) की काउन्सिलिंग के पहले दिन रैंक 1 से 300 तक के विद्यार्थियों में से 260 ने काउन्सिलिंग करायी, केवल 40 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। इसके अलावा एंजिनियरिंग विभाग में एमएससी के विभिन्न पाठ्यक्रम में काउन्सिलिंग की गयी। एमएससी गणित के 520 पदों के लिए केवल 143 ने आवेदन भरे और 100 अभ्यर्थियों ने आवेदन कराए। एमएससी सांख्यकीय में 60 पदों के लिए 6 ने आवेदन किए और 4 ने काउन्सिलिंग करायी। एमएससी वनस्पति विज्ञान में 299 पदों के लिए आए 84 आवेदन में से 60 ने काउन्सिलिंग करायी। रसायन विज्ञान में 569 पदों के लिए 91 ने आवेदकों में से 69, जीवविज्ञान में 439 पदों में से 206 ने आवेदन और 137 ने काउन्सिलिंग करायी। इसी प्रकार एमएससी भौतिक विज्ञान के 259 पदों के सापेक्ष 114 ने आवेदन किए और 64 ने काउन्सिलिंग करायी तथा एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स में 60 पद के सापेक्ष 5 आवेदन आए और 3 ने काउन्सिलिंग में हिस्सा लिया। बीए ऑनर्स सांख्यकीय में 60 पदों के सापेक्ष एक आवेदन ने फॉर्म भरा और काउन्सिलिंग करायी। इस तरह पहले दिन 950 आवेदकों में से 697 ने काउन्सिलिंग कराकर प्रवेश के लिए सीट पक्की कर ली। विभिन्न विभागों में काउन्सिलिंग विभाग प्रमुखों के निर्देशन में हुई। कुलसचिव सीपी तिवारी ने काउन्सिलिंग स्थल पर भ्रमण कर व्यवस्थाओं को देखा और विद्यार्थियों से बात की।

कई विभागों में छाया रहा सन्नाटा

बीएससी (एजी) में प्रवेश पाने के लिए आज काउन्सिलिंग में काफी होड़ रही, तो कई विभागों में सन्नाटा रहा। एमएससी के बेसिक पाठ्यक्रम में एक-दो को छोड़कर अन्य विभागों में स्वीकृत पदों पर आधे से अधिक ने तो आवेदन भी नहीं किए, जबकि काउन्सिलिंग में उपस्थिति तो और भी कम रही। विश्वविद्यालय के महत्वाकांक्षी बीए ऑनर्स का पहला दिन निराशाजनक रहा। अब इस कोर्स को लेकर विद्यार्थियों की स्थिति अगले कुछ दिनों में सामने आएगी।

बरसात और बिजली की आवाजाही से रही परेशानी

काउन्सिलिंग के पहले दिन अभ्यर्थियों को बरसात व बिजली की लगातार आवाजाही से परेशानी उठानी पड़ी। अभ्यर्थी व अभिभावक बरसते पानी में काउन्सिलिंग को लेकर औपचारिकता कराते रहे। पानी की वजह से आज विद्युत आपूर्ति भी प्रभावित रही। ऑन लाइन काउन्सिलिंग में बिजली आने-जाने से बार-बार जेनरेटर की व्यवस्था करानी पड़ी। इससे काउन्सिलिंग रुक-रुक कर आगे बढ़ी।

बीटेक में प्रवेश को उपस्थिति आज से

0 एकेटीयू से चयनित अभ्यर्थियों को विवि परिसर स्थित विभिन्न एंजिनियरिंग विभागों में दिया जाएगा प्रवेश

झाँसी : एकेटीयू (डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटि उत्तर प्रदेश लखनऊ) द्वारा बीटेक की प्रवेश प्रक्रिया के बाद आवण्टित सीट पर विश्वविद्यालय में उपस्थित 20 से 23 जुलाई तक तय की गयी है। इसके तहत एकेटीयू से आवण्टित सीट्स पर अभ्यर्थी विश्वविद्यालय स्थित विभिन्न एंजिनियरिंग विभागों में उपस्थिति दर्ज कराकर अभिलेखों की जाँच कराएंगे और शेष फीस जमा कराएंगे। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय ने इस बार एंजिनियरिंग विभाग में आधी सीट एकेटीयू तथा आधी सीट सीधे प्रवेश से भरने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय अपने स्तर पर पहली काउन्सिलिंग कर चुका है और अब दूसरी काउन्सिलिंग एकेटीयू से चयनित अभ्यर्थियों द्वारा प्रवेश लेने के बाद की जाएगी।

फाइल फोटो : स्वामी प्रसाद लोधी

:::

स्वामी प्रसाद लोधी को श्रद्धांजलि देने सभा आज

झाँसी : झाँसी-ललितपुर की सांसद/केन्द्रीय पेयजल मन्त्री उमा भारती के बड़े भाई पूर्व विधायक स्वामी प्रसाद लोधी के निधन पर श्रद्धांजलि देने के लिए 20 जुलाई को अपराह्न 3 बजे रंगमहल (विवि के बगल में स्थित) में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जा रहा है। श्रद्धांजलि सभा में पूर्व विधायक के परिजन, समर्थक व भाजपा कार्यकर्ता आदि श्रद्धांजलि देंगे।

फाइल : रघुवीर शर्मा

समय : 8.30

19 जुलाई 18


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.