Move to Jagran APP

ऩकली बीज बेच रही दुकान पर छापा

0 230 बोरी धान का ऩकली बीज पकड़ा, दुकान सील 0 उर्वरक विक्रेता ने किया हंगामा झाँसी : तहसील दिवस

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 08:37 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 08:37 PM (IST)
ऩकली बीज बेच रही दुकान पर छापा
ऩकली बीज बेच रही दुकान पर छापा

0 230 बोरी धान का ऩकली बीज पकड़ा, दुकान सील

loksabha election banner

0 उर्वरक विक्रेता ने किया हंगामा

झाँसी : तहसील दिवस में आई शिकायत के बाद कृषि विभाग की टीम ने समथर मण्डी में संचालित दुकान पर छापा मारा। यहाँ धान के ऩकली बीज की बड़ी खेप देख अधिकारी हैरान रह गए। दुकान सील करने की कार्यवाही शुरू होते ही दुकानदार ने हंगामा कर दिया, जिसकी रिपोर्ट थाने में की गई है।

मोंठ में आयोजित तहसील दिवस में सेसा गाँव के वीर सिंह ने शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि समथर मण्डी परिषद स्थित आशुतोष भारद्वाज की दुकान से उसने धान का बीज लिया। आधे बीज की बुआई कर दी, लेकिन जमाव नहीं हुआ, जिसके बाद वह दुकानदार के पास पहुँचा और बीज वापस लेने की बात कही, लेकिन दुकानदार ने इन्कार कर दिया। वीर सिंह ने धान का ऩकली बीज बेचने की जानकारी दी। ़िजलाधिकारी ने उप निदेशक कृषि राम प्रताप सिंह, ़िजला कृषि अधिकारी दुर्गेश कुमार सिंह व कृषि रक्षा अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार अवस्थी को जाँच के निर्देश दिए। अधिकारियों की टीम ने मण्डी परिषद समथर स्थित दुकान पर छापा मारा। यहाँ धान के बीज की 230 बोरियाँ मिलीं, लेकिन दुकानदार पर उपस्थित कर्मचारी किसी तरह के प्रपत्र नहीं दिखा सका। कार्यवाही चल ही रही थी कि दुकानदार भी आ गया और अधिकारियों से भिड़ गया। विवाद बढ़ता देख कृषि विभाग के अधिकारियों ने पुलिस को सूचना दे दी। उधर, मण्डी सचिव भी मौके पर आ गए। पुलिस की उपस्थिति में दुकान को सील कर दिया गया तथा दुकानदार के ख़्िाला़फ थाने में लिखित शिकायत दे दी गई। ़िजला कृषि अधिकारी दुर्गेश कुमार सिंह ने बताया कि ़िजलाधिकारी को पूरे मामले से अवगत करा दिया गया है।

अधिकारियों पर बनाया गया दबाव

समथर मण्डी स्थित दुकान पर छापा पड़ते ही दुकानदार ने अधिकारियों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। पहले एक दिग्गज कांग्रेस नेता का फोन अ़फसरों के पास आया और मामला रफा-दफा करने को कहा गया, लेकिन अ़फसर नहीं माने। इसके बाद भाजपा के दिग्गज नेता का फोन घनघनाने लगा, लेकिन बड़े पैमाने पर ऩकली बीज पकड़े जाने की बात कहकर अधिकारियों ने समझाकर दुकानदार पर कार्यवाही कर दी।

फोटो स्कैन

:::

गढ्डों में गुम हो गई सड़क

0 कई लोगों की जान ले चुका रमपुरा-नादौरा मार्ग

0 प्रभारी मन्त्री ने मुख्यमन्त्री को लिखा था पत्र

झाँसी : सत्ता सँभालते ही सड़कों को गढ्डामुक्त कराने का दावा करने वाली भाजपा सरकार को रमपुरा-नादौरा मार्ग आइना दिखा रहा है। 8 किलोमीटर की यह सड़क गढ्डों में गुम हो गई है। गड्ढे भी गहरे-गहरे हैं, जो अब जानलेवा बन गए हैं।

योगी सरकार ने सूबे की सत्ता सँभालते ही सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का अभियान शुरू कर दिया। सरकार ने गाँव से लेकर शहर तक की प्रत्येक सड़क को गड्ढा मुक्त करने के निर्देश दिए। इसके बाद पीडब्लूडी, नगर निगम, जेडीए समेत तमाम विभाग सक्रिय हुए और सड़कों को गड्ढामुक्त करने का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया। सरकार को शपथपत्र के साथ जनपद को गड्ढा मुक्त करने की सूचना भी दे दी गई। करोड़ों रुपए गड्ढों को भरने में खर्च कर दिए गए, लेकिन गरौठा तहसील में ग्राम रमपुरा से नादौरा को जोड़ने वाली सड़क तक यह अभियान नहीं पहुँचा। बुन्देलखण्ड यूथ ब्रिगेड के अध्यक्ष डॉ. मधुपाल सिंह व महासचिव लाखन सिंह ने मण्डलायुक्त को शिकायती पत्र देकर बताया कि उक्त सड़क पर आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं, कई लोगों की जान भी जा चुकी है। पिछले दिनों इसकी शिकायत प्रभारी मन्त्री से की गई थी, जिन्होंने मुख्यमन्त्री को पत्र लिखकर सड़क की दुर्दशा से अवगत कराया था। इसके बावजूद अब तक सड़क की मरम्मत नहीं की गई है। सड़क पर उभरे गढ्डों के कारण राहगीरों को समस्या हो रही है, तो स्कूली बच्चों के लिए मुश्किल बढ़ गई है। उन्होंने जल्द सड़क की मरम्मत कराने की माँग की।

फाइल : 3 : राजेश शर्मा

19 जुलाई 2018

समय : 7.45 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.