Move to Jagran APP

झाँसी तक बढ़ाए जाने से फुल चलने लगी गतिमान

झाँसी : गतिमान एक्सप्रेस को झाँसी तक बढ़ाने का फैसला रेलवे के लिए लाभप्रद साबित हुआ है। बुन्देलखण्ड

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Apr 2018 12:15 AM (IST)Updated: Mon, 02 Apr 2018 12:15 AM (IST)
झाँसी तक बढ़ाए जाने से फुल चलने लगी गतिमान
झाँसी तक बढ़ाए जाने से फुल चलने लगी गतिमान

झाँसी : गतिमान एक्सप्रेस को झाँसी तक बढ़ाने का फैसला रेलवे के लिए लाभप्रद साबित हुआ है। बुन्देलखण्ड को जहाँ सेमि हाइ स्पीड ट्रेन से कनेक्टिविटि मिल गयी है, वहीं ट्रेन को शत-प्रतिशत बुकिंग मिलने लगी है। ग्वालियर तक ट्रेन विस्तारित होने के बाद यह प्रतिशत 80-90 के बीच हो गया था।

prime article banner

गतिमान एक्सप्रेस 5 अप्रैल 2016 को ह़जरत निजामुद्दीन से आगरा के बीच शुरू की गई थी। 2 साल से ज्यादा वक्त के बाद भी इसका ऑक्युपैंसी स्तर (सीट बुकिंग) 72 फीसद से अधिक नहीं रहा। इसे देखते हुए रेलवे ने इस साल ़फरवरी में इसे ग्वालियर तक बढ़ाने का ़फैसला किया था। इस प्रभाव ऐसा हुआ कि ट्रेन का ऑक्युपैंसी स्तर बढ़कर 80-90 फीसद के बीच पहुँच गया। इससे उत्साहित रेलवे ने ट्रेन झाँसी तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। आज झाँसी से पहली बार रवानगी लेते वक्त ट्रेन के 4 टिकिट वेटिंग में रह गये। इसका मतलब साफ है कि ऑक्युपैंसी स्तर शत प्रतिशत हो गया। ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घण्टा अधिकतम व 107 किलोमीटर की औसत रफ्तार से चलती है। ते़ज और सुविधापूर्ण होने के बावजूद अधिक किराया और वैकल्पिक ट्रेनों के कारण यह ट्रेन अभी तक यात्रियों की पहली पसन्द नहीं बन सकी थी। इसे झाँसी तक बढ़ा तो दिया गया है, पर ट्रैक दुरुस्त न होने से आगरा के बाद इसकी रफ्तार धीमी हो जाती है। पर, ट्रेन का समय ऐसा है, जिस कारण लोग इसे पसन्द कर रहे हैं। मसलन, ह़जरत नि़जामुद्दीन यह ट्रेन शाम 7.30 बजे पहुँचा रही है, जबकि अन्य ट्रेनें 11 बजे तक वहाँ पहुँच पाती हैं, ऐसे में दिल्ली में मेट्रो न मिलने जैसी स्थिति भी खड़ी हो जाती है, जिससे यात्रियों को परेशानी होती है। वहीं, झाँसी जल्द पहुँचाने वाली ट्रेनों की बात करें, तो ह़जरत नि़जामुद्दीन से चलने वाली ताज व कर्नाटक सम्पर्क क्रान्ति एक्सप्रेस लोगों की पहली पसन्द रहती हैं, पर अब गतिमान जैसा मजबूत विकल्प भी यात्रियों के सामने उपलब्ध होगा। ट्रेन सुबह 8.10 बजे नि़जामुद्दीन से चलकर अपराह्न 12.30 बजे झाँसी पहुँचा देती है। यह एक ऐसा समय होता है, जिसमें किसी को समस्या नहीं होती। ट्रेन की बुकिंग तब हाउसफुल हो रही है, जब शताब्दी एक्सप्रेस की बुकिंग पर इसके संचालन का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

सपा को पहले 5 सीटें मिली थीं, अब 1 भी नहीं मिलेगी : उमा

झाँसी : केन्द्रीय मन्त्री व स्थानीय सांसद उमा भारती के निशाने पर आज समाजवादी पार्टी रही। उन्होंने सपा व बसपा के गठबन्धन पर जुबानी प्रहार किया, तो सपा ने भी पलटवार करने में देर नहीं लगायी।

उमा ने कहा कि सपा को पिछले चुनाव में 5 सीटें मिल भी गयी थीं, इस बार एक भी नहीं मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि गोरखपुर व फूलपुर की हार बसपा द्वारा सपा को समर्थन देने की वजह से हुई है। कहा कि हार से पार्टी को सबक मिला है, हम खामियाँ को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि अखिलेश कुछ भी दावा कर सकते हैं, उन्हें पहले अपना घर सँभालना चाहिए। उन्होंने भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा द्वारा मोदी सरकार को फेल बताने पर कहा कि वे उनके बड़े भाई की तरह हैं, कुछ बोलकर उनका अपमान नहीं करना चाहतीं।

चुनौती स्वीकार, चुनाव लड़कर दिखाएँ : चन्द्रपाल

उमा के बयान पर पलटवार करते हुए सपा के राज्यसभा सांसद डॉ. चन्द्रपाल सिंह यादव ने कहा कि भाजपा सपा और बसपा के गठबन्धन से डरी हुई है। सपा भाजपा की चुनौती स्वीकार करती है, केन्द्रीय मन्त्री झाँसी से चुनाव लड़ें, क्षेत्र की जनता सब कुछ तय कर देगी। उन्होंने कहा कि जनता बदलाव चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.