Move to Jagran APP

जिले भर में योग की धूम, साधकों में उत्साह

जागरण संवाददाता, जौनपुर: 'करें योग रहें निरोग' स्वस्थ जीवन के इस महामंत्र पर अमल करते हुए

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 06:28 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 06:28 PM (IST)
जिले भर में योग की धूम, साधकों में उत्साह
जिले भर में योग की धूम, साधकों में उत्साह

जागरण संवाददाता, जौनपुर: 'करें योग रहें निरोग' स्वस्थ जीवन के इस महामंत्र पर अमल करते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को योगाभ्यास कार्यक्रमों की धूम मची रही।

loksabha election banner

उत्साहित साधकों ने जगह-जगह आयोजित योग शिविरों को सफल बनाने में पूरी सक्रियता दिखाई।

शासन के मंशानुसार टीडी कालेज में मुख्य आयोजन के साथ ही जिले के सभी 21 विकास खंडों में योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां पतंजलि योग समिति से जुड़े प्रशिक्षकों की अहम भूमिका रही। इसके इतर विभिन्न शैक्षिक संगठनों व स्वयंसेवी संस्थाओं ने योग की महत्ता से जन सामान्य को अवगत कराने के लिए जगह-जगह शिविर का आयोजन कर लोगों को योग के गुर सीखने में अपनी भूमिका निभाई। वहीं टीडी कालेज के कैडेट ग्राउंड में 98 एनसीसी बटालियन व 5 यूपीआई कंपनी के कैडेटों ने योगाभ्यास किया।

नौपेड़वा के यादवेश इंटर कालेज में प्रशिक्षक शिवपूजन व इंद्रभान ने ब्लाक प्रमुख सजल कुमार ¨सह, बीडीओ रामसुंदर भारती, मड़ियाहूं पीजी कालेज में प्रशिक्षक प्रेमचंद यादव, नंदलाल यादव ने विधायक लीना तिवारी, एसडीएम मोतीलाल यादव, भाजपा नेता ब्रह्मदेव मिश्र आदि की मौजूदगी में योगाभ्यास कराया।

बीएनबी इंटर कालेज मड़ियाहूं में एनसीसी के कमांडर कर्नल पवन मेहरा, केराकत में एसडीएम मंगलेश दुबे की मौजूदगी में प्रशिक्षक शंभूनाथ, डा.सरिता ¨सह, मुंगराबादशाहपुर में बीडीओ जयेश कुमार ¨सह, नपाध्यक्ष शिवगो¨वद साहू की मौजूदगी में सुरेंद्र नाथ ने योगाभ्यास कराया।

सुजानगंज में कड़ेदीन यादव, सरपतहां क्षेत्र के समोधपुर में शेषनाथ ¨सह, शिवेंद्र ¨सह, देवेंद्र ¨सह, महराजगंज में बीडीओ सतीश चंद्र पांडेय, प्रधान संघ अध्यक्ष लालमणि यादव की उपस्थिति में संतोष, कमलेश यादव व बटेश्वरनाथ ने योग के गुर सिखाए।

मछलीशहर में एसडीएम जगदंबा ¨सह की मौजूदगी में विजय गुप्ता, कुलदीप मौर्या, सिरकोनी के सरस्वती शिक्षा निकेतन में बीडीओ धीरेंद्र प्रताप ¨सह, प्रबंधक नंदलाल यादव की मौजूदगी में युवा भारत के जिला प्रभारी हेमंत, राष्ट्रीय पब्लिक इंटर कालेज हूंसेपुर में आशीष यादव, मां दुर्गा जी विद्यालय सिद्दीकपुर में राज, जगदीश व विकास, उमानाथ ¨सह हायर सेकेंड्री स्कूल में रामाश्रय साहू, कमलाशंकर पांडेय, आरएन टैगोर सीनियर सेकेंड्री स्कूल में छात्र-छात्राओं को योग सिखाया गया। प्रबंधक पीके ¨सह ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रधानाचार्य शीला ¨सह ने कहा कि योग सर्वश्रेष्ठ औषधि है। सिकरारा के शेरवा में बीडीओ प्रीति तिवारी की मौजूदगी में समरजीत यादव ने लोगों को योग के अभ्यास कराए। बदलापुर में एसडीएम रमापति ¨बद की अगुवाई में प्रशिक्षक अखिलेश, मीरगंज में सांसद प्रतिनिधि राजेश ¨सह, पानदरीबा में आर्ट आफ लि¨वग के ¨प्रस शाह ने भाजपा नेता शशि मौर्य, विभाग कार्यवाह शिव प्रकाश की उपस्थिति में योगाभ्यास कराया। इंदिरा गांधी स्टेडियम में नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में मंगला प्रसाद ¨सह ने साधकों को योग कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.