Move to Jagran APP

ओडीओपी के तहत उद्योग लगाने को खुला द्वार

जागरण की ओर से गुरुवार को आयोजित प्रश्न-प्रहर कार्यक्रम में पहुंचे उपायुक्त उद्योग हर्ष प्रताप ¨सह ने प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण वन डिस्ट्रक्ट वन योजना (ओडीओपी) के तहत विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक लाख रुपये से लेकर डेढ़ करोड़ रुपये तक के लोन पर 20 से 25 फीसद सब्सिडी दी जएगी। इस दौरान पाठकों ने उनसे विश्वकर्मा श्रम सम्मान समेत अन्य योजनाओं के बारे में भी विस्तार से पूछा, जिनका उन्होंने जवाब दिया। प्रस्तुत है पाठकों के प्रमुख सवाल व उनके जवाब।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 05:41 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 11:35 PM (IST)
ओडीओपी के तहत उद्योग लगाने को खुला द्वार
ओडीओपी के तहत उद्योग लगाने को खुला द्वार

जागरण संवाददाता, जौनपुर : जागरण की ओर से गुरुवार को आयोजित प्रश्न-प्रहर कार्यक्रम में पहुंचे उपायुक्त उद्योग हर्ष प्रताप ¨सह ने प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण वन डिस्ट्रक्ट वन योजना (ओडीओपी) के तहत विस्तार से जानकारी दी। बताया कि दरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक लाख रुपये से लेकर डेढ़ करोड़ रुपये तक के लोन पर 20 से 25 फीसद सब्सिडी दी जाएगी। पाठकों ने उनसे विश्वकर्मा श्रम सम्मान समेत अन्य योजनाओं के बारे में भी विस्तार से पूछा, जिनका जवाब उन्होंने दिया। प्रस्तुत है पाठकों के सवाल व उनके जवाब। सवाल : मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत जिला उद्योग कार्यालय के साथ ही बैंक से भी ऋण स्वीकृत हुआ था। बैंक के तत्कालीन प्रबंधक का तबादला हो चुका है। नए प्रबंधक ऋण देने में आनाकानी कर रहे हैं।

loksabha election banner

जवाब: इस प्रकरण को संज्ञान में लिया गया है। संबंधित बैंक से संपर्क करने के साथ ही मामले की जानकारी एलडीएम को भी दी जाएगी। संबंधित समस्या का समाधान जल्द कराया जाएगा। सवाल: ओडीओपी योजना के तहत उद्योग लगाने के लिए ऋण किस प्रकार प्राप्त हो सकता है।

जवाब: ओडीओपी के तहत जिले में दरी उद्योग को चुना गया है। सरकार का प्रयास है कि इस कार्य के लिए कारीगरों व उद्यमियों की भदोही पर निर्भरता खत्म की जाय। इसके लिए वित्त पोषण के तहत एक लाख रुपये से डेढ़ करोड़ रुपये तक के लोन की व्यवस्था की गई है। इस पर 20 से 25 फीसद सब्सिडी की व्यवस्था है। उद्योग लगाने या बढ़ावा देने के इच्छुक उद्यमी जिला उद्योग कार्यालय से संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं। सवाल : विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत सरकार किस प्रकार की सहूलियत दे रही है।

जवाब: विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत हलवाई, राजमिस्त्री, मोची व कुम्हार को उनके पारंपरिक उद्योग से जोड़ने के लिए चयनित 25-25 लाभार्थियों को छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण देने के साथ ही सर्टिफिकेट दिया जाएगा। मुख्यमंत्री युवा रोजगार समेत अन्य योजनाओं में भी वरीयता दी जाएगी। सवाल : फर्नीचर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत लोन लेना है। इसके लिए क्या करना होगा।

जवाब : जिला उद्योग कार्यालय में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत फार्म दिए जा रहे हैं। लोन प्रक्रिया बैंक को पूरी करनी है। उद्योग कार्यालय की ओर से सब्सिडी की व्यवस्था कराई जाएगी। इन्होंने पूछे सवाल

रासमंडल से प्रभात श्रीवास्तव, धर्मापुर से र¨वद्र यादव, पिलकिछा से चंदन गुप्ता, मीरगंज से रामशिरोमणि पाल, मड़ियाहूं से हिमालय ¨सह, नौपेड़वा से राकेश ¨सह, बक्शा से प्रदीप विश्वकर्मा, चंदवक से शिवम सेठ, लेदुका से सुनीत श्रीवास्तव, राजेश गुप्ता व रामअवतार मौर्या, मुंगराबादशाहपुर से प्रदीप व शाहगंज से दीपक ¨सह।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.