जागरण संवाददाता, जौनपुर : राष्ट्रीय मतदाता दिवस मंगलवार को जनपद में धूमधाम से मनाया गया। सभी विधानसभा में आरओ की तरफ से सभी विभागों में तथा मतदेय स्थलों पर बीएलओ की ओर से मतदाताओं को शपथ दिलाई गई। मुख्य कार्यक्रम टीडी इंटर कालेज के मैदान में हुआ। शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने दीप प्रज्वलित कर मतदाताओं को मतदान के लिए शपथ दिलाई। जनक कुमारी इंटर कालेज की छात्राओं ने स्वागत गीत व मतदाता जागरूकता गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया। रचना विशेष विद्यालय की मूकबधिर छात्रा मुस्कान कुमारी ने दिव्यांग लोगों को मतदान करने के लिए साइन लैंग्वेज में जागरूक किया।

मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए आनलाइन गायन प्रतियोगिता में प्रथम आशीष पाठक, द्वितीय अरुण कुमार पटेल पवारा, तृतीय राजमणि शाहगंज रहे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामप्रकाश ने कहा कि 1.31 लाख नए मतदाता हैं, जेंडर रेसियो में भी वृद्धि हुई है। इस मौके पर सीडीओ अनुपम शुक्ल, निर्णायक मंडल में प्रीति गुप्ता, डा. जेपी सिंह, डा. उदय सिंह, जितेंद्र प्रताप सिंह रहे। संचालन जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने किया। आभार डीआइओएस डा. राजकुमार पंडित, बीएसए डा. गोरखनाथ पटेल ने व्यक्त किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों व कर्मचारियों को मतदाता दिवस की शपथ दिलाई। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बदलापुर तहसील सभागार में एसडीएम लालबहादुर की अध्यक्षता में गोष्ठी का आयोजन हुई। इसी तरह सल्तनत बहादुर पीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवायोजना के पांचों इकाइयों के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर एक दिवसीय सामान्य शिविर हुई।

प्राचार्य डा. सुनील प्रताप सिंह व प्रबंधक विनोद कुमार सिंह ने शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया। आभार वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डा. राम मोहन अस्थाना ने व्यक्त किया। फरीदुल हक मेमोरियल पीजी कालेज तालिमाबाद सबरहद शाहगंज में राष्ट्रीय सेवायोजना के तहत राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी नीतीश कुमार, विशिष्ट अतिथि सर सय्यद अहमद इंटर कालेज प्रधानाचार्य मोहम्मद शाहिद नईम, एखलाक अहमद, जियाउद्दीन व डा. इरफान अहमद रहे। संचालन रियाज अहमद व अध्यक्षता अधिवक्ता अब्दुल्लाह ने की। आभार प्राचार्य डा. तबरेज आलम ने व्यक्त किया।

सृजन संस्था व जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से कैलाश चौक सुंगुलपुर में आयोजित कार्यक्रम में दिव्यांगों को मतदान करने को लेकर शपथ दिलाई गई। जिला दिव्यांगजन अधिकारी दिव्या शुक्ल ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से दिव्यांगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। कहा कि लोकतंत्र के इस पर्व पर सभी की सहभागिता बेहद जरूरी है। संस्था के सचिव संजय मिश्र ने कहा कि मतदान करने का सभी को अधिकार है। कार्यक्रम में दिव्यांगों से शपथ लिया कि वे सात मार्च को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। सिकरारा बीआरसी के एआरपी सुशील उपाध्याय के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। सिकरारा थाने पर थानाध्यक्ष संतोष कुमार राय ने पुलिस कर्मियों को निष्पक्ष मतदान की शपथ दिलाई।

सिगरामऊ में आदर्श उच्च प्राथमिक विद्यालय में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर एआरपी बदलापुर राजभारत मिश्र को शिक्षकों ने शपथ दिलाई। मीरगंज क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय कसेरवा पर नोडल संकुल रामपुर चौथार प्रभात कुमार मिश्र ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया। मतदाता जागरूकता को निकाला आटो रिक्शा

जेसीआइ व रेडक्रास सोसाइटी की तरफ से नगर में मतदाता जागरूकता के लिए आटो रिक्शा चलाया। मुख्य अतिथि जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विशिष्ट अतिथि अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) राम प्रकाश व नगर मजिस्ट्रेट अनिल अग्निहोत्री रहे। इस मौके पर पूर्व अध्यक्ष कृष्ण कुमार जायसवाल, राकेश जायसवाल, नीरज श्रीवास्तव, अतुल सिंह, रमेश श्रीवास्तव, संतोष आदि मौजूद रहे। आभार संस्थाध्यक्ष डा. संदीप पांडेय ने व्यक्त किया।

Edited By: Jagran