Move to Jagran APP

पप्पू हत्याकांड से चर्चा में आया था विनय सिंह

सिविल लाइन इलाके में एसपी दफ्तर से सटे श्रीमहालक्ष्मी ज्वेलर्स से एक करोड़ पांच लाख रुपये के आभूषण व नकदी लूटकांड के सूत्रधार के रूप में चिह्नित मुफ्तीगंज के ब्लाक प्रमुख विनय सिंह का पुराना आपराधिक रिकार्ड है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 06:05 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 06:05 PM (IST)
पप्पू हत्याकांड से चर्चा में आया था विनय सिंह
पप्पू हत्याकांड से चर्चा में आया था विनय सिंह

जागरण संवाददाता, जौनपुर: सिविल लाइन इलाके में एसपी दफ्तर से सटे श्रीमहालक्ष्मी ज्वेलर्स से एक करोड़ पांच लाख रुपये के आभूषण व नकदी लूटकांड के सूत्रधार के रूप में चिह्नित मुफ्तीगंज के ब्लाक प्रमुख विनय सिंह का पुराना आपराधिक रिकार्ड है। केराकत कोतवाली इलाके के देवकली गांव निवासी विनय सिंह का हत्या के दो मामलों में भी नाम आ चुका है। विनय सिंह के पिता वीरेंद्र सिंह श्रीगणेश राय पीजी कालेज कर्रा (डोभी) के बीएड संकाय के हेड पद पर रहे हैं। लोगों के सुख-दुख में भागीदारी से उनकी समाजसेवी के रूप में अच्छी पहचान है। उनके किरदार से इतर विनय ने राजनीति में सिक्का जमाने के लिए जरायम की दुनिया की राह पकड़ ली। विनय के खिलाफ पांच आपराधिक मामले पहले से ही दर्ज हैं। इसमें सबसे चर्चित मामला सन् 2008 का जिला पंचायत सदस्य पप्पू मौर्या हत्याकांड है। इस सनसनीखेज वारदात के बाद विनय सिंह का नाम लोगों की जुबान पर आ गया।

loksabha election banner

23 अक्टूबर को बनाई गई थी योजना

जेल से छूटने के बाद सतीश ने 23 अक्टूबर को औरैला व बगल के गांव उंचनीकला में गुर्गों के साथ मिलकर श्रीमहालक्ष्मी ज्वेलर्स में डकैती की योजना का खाका खींचा। 25 व 26 अक्टूबर को सतीश और उसके साथियों ने पांच घंटे तक प्रतिष्ठान की बारीकी से रेकी की। 30 अक्टूबर को औरैला गांव के ऊसर भीटा पर गैंग ने पूरी योजना को अंतिम रूप दिया। इसमें सतीश के भाई शिवम सिंह की अहम भूमिका रही। मुफ्तीगंज के प्रमुख विनय सिंह और उनके प्रतिनिधि अजय सिंह ने वारदात को अंजाम देने के लिए गैंग को असलहे, नकदी व वाहन उपलब्ध कराए। बाइक से बेलांव घाट तक गए थे डकैत

एसपी के मुताबिक 31 अक्टूबर को श्रीमहालक्ष्मी ज्वेलर्स में डकैती डालने सतीश गैंग के साथ पहुंचा तो पुलिस का मूवमेंट देख एक बार वापस लौट गया। करीब घंटे भर बाद फिर गैंग प्रतिष्ठान बंद होने के समय पहुंचा। सतीश, तपन मिश्र, बृजेंद्र उर्फ प्रिस रिषभ सिंह उर्फ गोलू अंबरीश सिंह, हरिओम उर्फ बृजेश सिंह प्रतिष्ठान में घुसे जबकि अभिषेक व शिवम बाहर की गतिविधियों पर नजर रखे हुए थे। एक करोड़ रुपये मूल्य के सोने के आभूषण, 3.85 करोड़ रुपये मूल्य की हीरे की अंगूठियां व कैश बाक्स से एक लाख रुपये लूट लिये। प्रतिरोध करने पर प्रतिष्ठान के मालिक सुरेश सेठ का सिर तमंचे की मुठिया से मारकर फोड़ दिया। इसके बाद ताबड़तोड़ गोलियां चलाकर दहशत फैलाते हुए तीन बाइकों से सभी डकैत लाइन बाजार चौराहा, पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस होते हुए बेलांव घाट पहुंचे। वहां पहले से ही काले रंग की बिना नंबर की स्कार्पियो खड़ी थी। सतीश ने लूटे गए आभूषण उसी में रखने के बाद अंबरीश को साढ़े तीन लाख रुपये आपस में बांटने को दिया। इसके बाद सभी तितर-बितर हो गए। सतीश ने रेकी के लिए अभिषेक को एक लाख रुपये दिये थे।

पीड़ित सुरेश सेठ बेखबर

आम तौर पर पुलिस ऐसी किसी बड़ी वारदात का खुलासा करती है तो पीड़ित को तस्दीक के लिए बुलाती है। यहां मामला उल्टा था। जिस समय एसपी पुलिस लाइन में खुलासा कर रहे थे, सुरेश सेठ इससे बेखबर आम दिनों की तरह अपने प्रतिष्ठान में मौजूद रहे। तीन पुलिस जवान दुकान के बाहर कुर्सी लगाकर बैठे थे। मीडिया के सामने नकाब में पेश किए गए दोनों गिरफ्तार डकैतों व बरामद एक चेन, दो अंगूठियों व कान के टप्स को देखने तक के लिए उन्हें नहीं बुलाया गया। सुरेश सेठ ने 'जागरण' से कहा कि इन आभूषणों को दिखाया जाता तो वे तुरंत पहचान जाते कि उनकी दुकान से लूटे गए जेवर हैं या कोई और। उन्होंने कहा कि जब तक लूट का पूरा माल बरामद नहीं हो जाता तब तक उनके लिए खुलासे का कोई मतलब नहीं है। एक सप्ताह से कहां है एक आरोपित

सूत्रों का कहना है कि करीब एक सप्ताह पहले बंगलुरू हवाई अड्डे से हिरासत में लिए गए इस दुस्साहसिक व सनसनीखेज लूटकांड के एक आरोपित को पुलिस ने अब तक न जाने कहां छिपा रखा है। यही नहीं कई दिनों से उसके वाहन को भी कस्टडी में लेकर पुलिस किसी दिन पुलिस चौकी पर तो किसी दिन किसी एजेंसी में खड़ा कर देती है। लगता है कि डीएम- एसपी के आश्वासन पर व्यापारियों द्वारा 15 नवंबर का बंद स्थगित किए जाने के बाद पुलिस ने दबाव में आकर खुलासे में जल्दबाजी कर दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.