जागरण संवाददाता, मुफ्तीगंज (जौनपुर): क्षेत्र के पसेवां गांव में शुक्रवार की रात चौपाल लगाकर जिले के प्रभारी मंत्री उपेंद्र तिवारी ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। इस दौरान आठ साल से तैनात सफाई कर्मियों को खड़ाकर उनके कार्यों के बारे में पूछा तो ग्रामीणों ने पहचानने से ही इन्कार कर दिया। यह सुनकर प्रभारी मंत्री ने एडीओ पंचायत को फटकार लगाते हुए एक सप्ताह में सुधरने की चेतावनी दी।

मंत्री ने एडीओ पंचायत से कहा कि एक सप्ताह तक गांव में डोर-टू-डोर सर्वे कर पात्रों को अविलंब शौचालय बनवाएं क्योंकि यह प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है। गांव का हर व्यक्ति शौचालय का प्रयोग करे और पूरा देश खुली शौच से शौच मुक्त हो तभी सपना साकार होगा। उन्होंने सेक्रेटरी से गांव में बने शौचालय, प्रधानमंत्री आवास आदि के बारे में पूछताछ किया। बताया गया कि गांव में कुल 208 शौचालय तथा 88 प्रधानमंत्री आवास बने हैं। इस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जिस गांव की आबादी पांच हजार से अधिक हो और वहां इतना कम शौचालय बनने यह साबित करता है कि आप लोग ईमानदारी से अपना काम नहीं कर रहे हैं।

हिदायत देते हुए एक सप्ताह के अंदर सभी पात्र लाभार्थी को शौचालय, प्रधानमंत्री आवास, वृद्धा, विधवा, दिव्यांग पेंशन का लाभ दिलाने को कहा। साथ ही सहज जन सेवा केंद्र द्वारा रविवार को गांव में ही कैंप लगाकर ग्रामीणों का आय, अधिवास आदि प्रमाण पत्र बनाने के लिए निर्देशित किया। चौपाल में ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि गांव के कोटेदार द्वारा खाद्यान्न वितरण में अनियमितता बरती जा रही है। गरीबों का कार्ड न बनाकर अमीरों को लाभांवित किया जा रहा है, जिस पर प्रभारी मंत्री ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी से तीन सदस्यीय टीम बनाकर कोटे की जांचकर कारवाई करने को कहा। वहीं गांव के कोटेदार राय बहादुर चौहान द्वारा बताया गया कि गांव में कुल 268 अंत्योदय कार्ड एवं 895 पात्र गृहस्थी के कार्ड धारक हैं जिनको समय समय पर उचित रेट पर खाद्यान्न दिया जाता है। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने चौपाल में उपस्थित सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को ही दिया जाए। चौपाल में केराकत विधायक दिनेश चौधरी, बदलापुर विधायक रमेश मिश्रा, जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार, सीएमओ रामजी पांडेय समेत जिले के अधिकारी व बड़ी संख्या में क्षेत्र के नागरिक मौजूद रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस