Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री आवास योजना में दस हजार नए पात्रों का होगा चयन

प्रधानमंत्री की अतिमहत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 06:28 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 06:28 PM (IST)
प्रधानमंत्री आवास योजना में दस हजार नए पात्रों का होगा चयन
प्रधानमंत्री आवास योजना में दस हजार नए पात्रों का होगा चयन

जागरण संवाददाता, जौनपुर : प्रधानमंत्री की अतिमहत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दस हजार नए आवास बनाए जाएंगे। इसमें उन पात्रों को शामिल किया जाएगा, जो प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के बाद भी अब तक छांव से वंचित हैं। शासन की ओर से उन पात्रों की सूची मांगी गई है, जिन्हें अभी तक आवास मुहैया नहीं हो सका है। इसके बाद जिले को लक्ष्य आवंटित किया जाएगा। शासन के निर्देश के आधार पर ब्लाकवार जानकारी जुटाई जा रही है। सूची बनने के बाद जिला स्तरीय अधिकारियों से सत्यापन कराकर इसे अंतरिम रूप से शासन तक भेजी जाएगी। गतवर्ष 23 हजार छह सौ पात्रों का चयन प्रधानमंत्री आवास के लिए हुआ था, जो अभी निर्माणाधीन हैं।

loksabha election banner

सभी ब्लाकों से होगा पात्रों का चयन

पात्रों का चयन सभी ब्लाकों से किया जाएगा। प्रधानों की ओर से उपलब्ध कराई गई सूची को सेक्रेट्री भी देखेंगे। इसके बाद ब्लाक स्तरीय अधिकारी इसका सत्यापन करेंगे। दो चरणों की जांच के बाद जिला स्तरीय अधिकारी इसे अंतरिम रूप देंगे, जिससे पात्रों के चयन में किसी प्रकार की धांधली न हो सके।

अधिकारियों की तय होगी जिम्मेदारी शासन की ओर से स्पष्ट निर्देश है कि आवास किसी भी सूरत में अपात्रों को न दिया जाय। ऐसे में किसी भी स्तर पर गड़बड़ी होने पर ब्लाक समेत जिला स्तरीय अधिकारी भी कार्रवाई के दायरे में आएंगे। यही वजह है सूची का सत्यापन कई चरणों में कराया जाएगा।

जिले में अभी कुछ पात्रों को आवास मुहैया नहीं हो सका है, जिन्हें जल्द ही सरकार की योजना का लाभ मिलेगा। पात्रों के चयन को लेकर शासन की ओर से निर्देश प्राप्त हुआ है। उम्मीद है कि तकरीबन दस हजार नए पात्रों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

बीबी सिंह, डीडीओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.