Move to Jagran APP

छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य के प्रति किया गया जागरूक

किशोर स्वास्थ्य मंच कार्यक्रम के दूसरे दिन मंगलवार को भी माध्यमिक विद्यालयों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर जागरूक किया गया। इस मौके छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आयरन की गोली व अन्य आवश्यक दवाएं भी वितरित की गईं। चिकित्सकों ने रक्तअल्पता के कारण व खून की कमी से होने वाली बीमारियों से अवगत कराया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 07:54 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 06:25 AM (IST)
छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य के प्रति किया गया जागरूक
छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य के प्रति किया गया जागरूक

जागरण संवाददाता, जौनपुर: किशोर स्वास्थ्य मंच कार्यक्रम के दूसरे दिन मंगलवार को भी माध्यमिक विद्यालयों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर जागरूक किया गया। इस मौके छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आयरन की गोली व अन्य आवश्यक दवाएं भी वितरित की गईं। चिकित्सकों ने रक्तअल्पता के कारण व खून की कमी से होने वाली बीमारियों से अवगत कराया गया।

loksabha election banner

राष्ट्रीय इंटर कालेज महरेंव पुरेंव परिसर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेहटी से आई आरबीएसके टीम ने छात्र-छात्राओं को स्वच्छ गांव, स्वच्छ भारत को लेकर जागरूक किया। डाक्टर रंजना राय ने बच्चों को नशाखोरी से मुक्त रहने की सलाह दी। बच्चों के बीच स्वच्छता व स्वास्थ्य को लेकर प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें तीन टीम को चयनित कर प्रथम स्थान, द्वितीय स्थान और तृतीय स्थान पर आए बच्चों में प्रबंधक इंदु प्रकाश सिंह और प्रधानाध्यापक संजय सिंह के हाथों से पुरस्कार वितरित किया गया।

चंदवक क्षेत्र आदर्श इंटर कालेज रेहारी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डोभी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में छात्र- छात्राओं को किशोर स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां दी गई। ।उन्हें पोषण की महत्ता को समझाया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग व आइसीडीएस विभाग द्वारा स्टाल भी लगाया गया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य गजराज सिंह ने प्रतिभागियों को पारितोषिक प्रदान किया। कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. एस के वर्मा सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

श्री नारायण सिन्हा इंटर कालेज सरायहरखू एवं संत परमहंस इंटर कालेज औंका के प्रांगण किशोर स्वास्थ्य मंच कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर जागरूक किया गया। नौपेड़वा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सकों ने आयरन की दवा वितरित कर हरी सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने की सलाह दी। प्रांगण में आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को सम्मानित किया गया। इस दौरान डॉ. देवेन्द्र नाथ पाण्डेय, प्रधानाचार्य डॉ. अखिलेशचंद श्रीवास्तव सहित तमाम शिक्षक मौजूद रहे।

महराजगंज क्षेत्र के कौशिल्या देवी जायसवाल इंटर कालेज की छात्राओं को एनीमिया के बारे में सीएचसी महराजगंज की आरबीएस व आईसीडीएस की टीम ने छात्राओं को जागरूक किया। गोवर्धन इंटर कालेज मुफ्तीगंज की छात्राओं को एनीमिया के बारे में सीएचसी मुफ्तीगंज के अधीक्षक डा.श्रवण कुमार यादव तथा आरबीएस व आईसीडीएस की टीम ने छात्राओं को जागरूक किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.