Move to Jagran APP

चारों भाइयों का मिलन देख भाव-विभोर हुए श्रद्धालु

जनपद के विभिन्न स्थानों पर भरत मिलाप का आयोजन धूमधाम से किया गया। इस मौके पर निकली आकर्षक लागों व झांकियों ने मंत्रमुग्ध कर दिया। वहीं चारों भाइयों का मिलन देख श्रद्धालुओं की आंखें छलछला गईं। चहुंओर जयश्रीराम के गगनभेदी नारे गूंजते रहे। बच्चों, युवाओं व महिलाओं मेले का जमकर लुत्फ उठाया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 06:23 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 09:31 PM (IST)
चारों भाइयों का मिलन देख भाव-विभोर हुए श्रद्धालु
चारों भाइयों का मिलन देख भाव-विभोर हुए श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, जौनपुर: जनपद के विभिन्न स्थानों पर भरत मिलाप का आयोजन धूमधाम से किया गया। इस मौके पर निकली आकर्षक लागों व झांकियों ने मंत्रमुग्ध कर दिया। वहीं चारों भाइयों का मिलन देख श्रद्धालुओं की आंखें छलछला गईं। चहुंओर जयश्रीराम के गगनभेदी नारे गूंजते रहे। बच्चों, युवाओं व महिलाओं मेले का जमकर लुत्फ उठाया।

loksabha election banner

मछलीशहर नगर में ऐतिहासिक भरत मिलाप धूमधाम के साथ संपन्न हो गया। नगर सराय में राम एवं भरत के मिलन होने के बाद नगर में एक दर्जन दर्जन से अधिक आकर्षण झांकियों का प्रदर्शन किया गया। रात के बारह बजते ही नगर के बीचोबीच बने सराय मोहल्ले के स्टेज पर राम व भरत दौड़ते हुए जब एक दूसरे के गले मिले तो वहाँ मौजूद हजारों लोगों की आँखे नम हो गई और हर तरफ जय श्री राम के उदघोष होने लगा। नगर के रामलीला मैदान में नवरात्र भर चली रामलीला सम्पन्न हो गया। उसके बाद नगर में एक दर्जन से अधिक झांकियां निकाली गई।

मड़ियाहूं का ऐतिहासिक भरत मिलाप धूमधाम से मनाया गया। नगर की सड़कों को रंग- बिरंगी झालरों व ट्यूबलाइट से सजाया गया था। इस दौरान पूरे नगर की सड़कें आस-पास के गांवों से आए हुए महिलाओं व पुरुषों से खचाखच भरी रही। मेले में कई चौकियां व लाग निकाली गई जो कि आकर्षक झाकियों से सजी रही। भोर में हुए राम और भरत का मिलन देख लोग भाव विह्वल हो गए।

गौराबादशाहपुर कस्बे का मशहूर भरत मिलाप संपन्न हुआ। चारों भाइयों के मिलन को देखकर सड़क के दोनों तरफ खचाखच भरे श्रद्धालु भाव विभोर होकर रो पड़े।

सुजानगंज क्षेत्र के ऐतिहासिक विजयदशमी मेले में शुमार सुजानगंज विजयदशमी मेले का समापन भव्य भरत मिलाप के साथ संपन्न हुआ। उस समय लोगों के नेत्र स•ाल हो उठे जब मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम और भरत जी गले मिले। इसके पूर्व राम और भरत के रथ को पूरे मेला क्षेत्र मे घुमाया गया। यह मेला विगत 121 वर्षों से लग रहा है।

शाहगंज नगर के ऐतिहासिक भरत मिलाप का पर्व आन-बान-शान के साथ संपन्न हुआ। रामलीला समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भगवान राम का पुष्पक विमान रूपी रथ संगत जी मंदिर शाहपंजा से सवार होकर निर्धारित मार्गों से निकला।

डाकखाना तिराहे पर बने प्रसारण मंच से हरखचंद जायसवाल पूरे कार्यक्रम को संपन्न कराने में योगदान देते रहे। वहीं राम रथ के पीछे सामाजिक एवं धार्मिक बुराइयों को खत्म करने का संदेश देती दर्जनों झाकियां (लाग) पर नन्हें-नन्हें कलाकार अपनी कला से लोगों का मन मोहा। लाग के पीछे डीजे की धुन पर पूरी मस्ती में झूमते रामभक्त मां दुर्गा प्रतिमाओं की शोभा यात्रा में जयकारे से नगर के माहौल को भक्तिमय बनाते रहे।

राम रथ के सामने रामजी तिहारो चरित मनोहर गावैं सकल अवध वासी की बोल पर चलती हुई कीर्तन मंडली के साथ भगवान राम का पुष्पक विमान पुराना चौक पहुंचा। जहां भगवान राम भाई लखन से भरत-शत्रुघ्न का मिलाप हुआ। भाइयों के मिलन की मनुहारी लीला देखकर लोगों की आखें छलक पड़ीं।

जफराबाद नगर पंचायत में श्री बाल रामलीला समिति के तत्वावधान में नासहीं मोहल्ले में भरत मिलाप कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें चारों भाइयों का मिलन देख क्षेत्र के लोगों की आंखें नम हो गईं। जय श्री राम का खूब जय घोष लगाएं। शाम को बाल रामलीला समिति द्वारा यह कार्यक्रम रामलीला तिराहा पर संपन्न कराया गया। उक्त कार्यक्रम की शुरुआत नगर पंचायत में राम रथ शोभा यात्रा के साथ शुरू हुआ। राम रथ शोभायात्रा नगर पंचायत के प्रथम छोर टेंपो स्टैंड से प्रारंभ होकर जफराबाद बाजार मोहल्ला नासही मोहल्ला शेखवाड़ा से होते हुए नगर पंचायत बाजार के दूसरे छोर से परिक्रमा करते हुए मोहल्ला नासहीं में स्थित रामलीला तिराहे पर पहुंचा। उसके बाद प्रभु श्रीराम, भारत, लक्ष्मण, शत्रुघ्न, माता सीता तथा हनुमान जी का एक साथ मिलन देख भक्त भाव विभोर हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.