जागरण संवाददाता, जौनपुर: स्थानीय जंक्शन पर रेल यात्रियों को जल्द ही सिगल विडो के तहत सुविधा मिलेगी। यात्रियों को रिजर्वेशन व बुकिग के लिए अलग-अलग काउंटरों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए पैसेंजर रिजर्वेशन सेंटर (पीआरएस) को तोड़कर उसे नया बनाया जाएगा। रिजर्वेशन काउंटर पर मुसाफिरों को भीड़ से बचाने के लिए दो बुकिग काउंटर बढ़ाए जाएंगे। स्टेशन की सूरत को बदलने का ब्लू प्रिट भी तैयार कर लिया गया है।

अभी तक यात्रियों को रिजर्वेशन व सामान्य टिकट लेने के लिए अलग-अलग काउंटरों पर जाना पड़ता है। इसके लिए पुराने पीआरएस को तोड़कर उसे नया बनाया जाएगा। पुराने पीआरएस में अभी तक दो रिजर्वेशन काउंटर हैं। इसे बढ़ाते हुए छह किया जाएगा। जौनपुर जंक्शन से रोजाना तकरीबन तीन हजार यात्री सफर करते हैं, जबकि यहां से 20-25 ट्रेनों का संचालन होता है। नए बनाए जाने वाले पीआरएस पर दिव्यांगों के लिए अलग काउंटर होगा। जौनपुर के अलावा शाहगंज पीआरएस सेंटर को बेहतर बनाने की तैयारी की गई है।

दबाव को देखते हुए की गई व्यवस्था

रिजर्वेशन काउंटरों पर लगातार बढ़ रहे दबाव को देखते हुए पीआरएस काउंटरों की संख्या बढ़ाए जाने का फैसला लिया गया है। दोनों प्रमुख स्टेशनों के निर्माण पर दो करोड़ 50 लाख रुपये का बजट तैयार किया गया है। प्लेटफार्म विस्तारीकरण को लेकर लखनऊ उत्तर रेलवे के डीआरएम जौनपुर जंक्शन का निरीक्षण भी कर चुके हैं। उत्तर रेलवे लखनऊ के डीआरएम संजय त्रिपाठी ने कहा कि जंक्शन के नवीनीकरण को लेकर ब्लू प्रिट तैयार किया गया है, जिसे चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप