Move to Jagran APP

खामियों की भेंट चढ़ा ऐतिहासिक शिव मंदिर, तालाब का सुंदरीकरण

नगर के खरका कालोनी के पास अति प्राचीन शिव मंदिर, तालाब का सुंदरीकरण व जीर्णोद्धार दो साल बीत जाने के बाद भी नहीं हो सका। इसके लिए सपा सरकार में 5.1

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 05:28 PM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 05:28 PM (IST)
खामियों की भेंट चढ़ा ऐतिहासिक 
शिव मंदिर, तालाब का सुंदरीकरण
खामियों की भेंट चढ़ा ऐतिहासिक शिव मंदिर, तालाब का सुंदरीकरण

जागरण संवाददाता, जौनपुर : नगर के खरका कालोनी के पास अति प्राचीन शिव मंदिर, तालाब का सुंदरीकरण व जीर्णोद्धार दो साल बीत जाने के बाद भी नहीं हो सका। इसके लिए सपा सरकार में 5.18 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत हुआ था। निर्माण शुरू हुआ लेकिन अधिकारियों की उदासीनता व कार्यदायी संस्था की शिथिलता के कारण निर्माण धीमी गति से हो रहा है। इतना ही नहीं कई बार निर्माण कार्य ठप भी हो चुका है। इसको लेकर श्रद्धालुओं में मायूसी है।

loksabha election banner

नगर के हुसेनाबाद में स्थित खरका कालोनी के समीप पक्का पोखरा पर ऐतिहासिक शिव मंदिर व तालाब है। यहां बहुत दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन- पूजन करने आते है। रमणीक स्थल होने के कारण यहां श्रद्धालुओं की भीड़ होती है। वर्ष 2016 में तत्कालीन जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी व नगर पालिका ईओ संजय शुक्ला ने इसके जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण का प्रस्ताव तैयार करवाया। सपा सरकार में 5.18 करोड़ की लागत से कार्य स्वीकृत हो गया। इसके बाद कार्यदायी संस्था सीएनडीएस की तरफ से टेंडर कराकर काम भी शुरू कराया गया। इसमें 89 लाख की लागत से तालाब का पानी साफ करने के लिए एचसीपी प्लांट, 23 लाख की लागत से विश्राम कक्ष, 15 लाख से मिट्टी सी¨लग, पांच लाख से सोलर पंप, फाउंटेन, प्लांटेशन, जनरेटर आदि कार्य होना है। अभी मात्र 25 फीसद भी कार्य नहीं हो सका है। मौके पर दीवार खड़ी कर पाय¨लग सीढ़ी का काम हुआ है। कुछ खंभे खड़े किए गए है। वर्तमान में काम पूरी तरह से बंद है। इसका कुछ काम निर्धारित समय तक पूरा हो जाना था वह भी अभी तक पूरा नहीं हो सका। काम की धीमी चाल के कारण परियोजना का आगणन भी भाग सकता है। आरएसएस के प्रमोद चतुर्वेदी व अखिलेश चतुर्वेदी का आरोप है कि एक करोड़ से अधिक का भुगतान किया जा चुका है। मौके पर सिर्फ 20-25 फीसद ही कार्य कराया गया है। इसका पुराना स्वरूप भी खराब कर दिया गया, यह लोगों के श्रद्धा के साथ खिलवाड़ है।

इस बाबत सीएनडीएस के जेई विनय शुक्ला ने बताया कि दो साल से हुसेनाबाद में ऐतिहासिक शिव मंदिर, तालाब जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण का काम चल रहा है। बरसात होने के कारण काम बंद था। वहां सामान ले जाने का रास्ता न होने से कठिनाई होती है। जल्द ही काम शुरू कराकर पूरा कर लिया जाएगा। इनसेट :-

हुसेनाबाद के पास जिस ऐतिहासिक शिव मंदिर, तालाब के सुंदरीकरण व जीर्णोद्धार की बात की जा रही है, अगर उसका काम धीमी प्रगति के कारण निर्धारित समय में नहीं पूरा किया गया तो कार्यदायी संस्था सीएनडीएस के खिलाफ पत्र लिखा जाएगा। कार्य का मौके पर निरीक्षण कर जल्द पूरा कराने का प्रयास करूंगा।

अर¨वद मलप्पा बंगारी-जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.