Move to Jagran APP

मनरेगा मजदूरी में फर्जीवाड़े की खंगाली जाने लगी फाइल

सिरकोनी विकासखंड के नेवादा गांव में मनरेगा मजदूरी में फर्जीवाड़े की खबर जागरण में प्रकाशित होते ही महकमा हरकत में आ गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 10:14 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 06:03 AM (IST)
मनरेगा मजदूरी में फर्जीवाड़े की खंगाली जाने लगी फाइल
मनरेगा मजदूरी में फर्जीवाड़े की खंगाली जाने लगी फाइल

जागरण संवाददाता, झज्जर : सुमन सिटी में आढ़ती के घर फायरिग की वारदात में नया खुलासा हुआ है। हमले की योजना फरीदाबाद जेल में बनाई गई थी। वहीं, आढ़ती बदमाशों का निशाना था ही नहीं। डीआइजी अशोक कुमार ने सीआइए झज्जर में डीएसपी रणबीर सिंह, डीएसपी राहुल देव, सीआइए प्रभारी सोमबीर के साथ प्रेस वार्ता कर मामले का खुलासा किया।

loksabha election banner

फरीदाबाद जेल में बंद डांवला गांव निवासी कपिल ने पुरानी रंजिश के चलते बदमाश नरेश सेठी के साथ मिलकर हमले की योजना बनाई थी। जेल से ही वाट्सएप कॉल कर दोनों बदमाशों ने बाहर अपने साथियों से संपर्क किया और दहशत फैलाने के लिए फायरिग करने का प्लान बनाया। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि हमला सुमन सिटी में रहने वाले किसी अन्य व्यक्ति पर होना था। लेकिन, हमला करने आए बदमाश यहां चूक गए। वारदात में अभी तक कुल पांच लोगों की संलिप्तता सामने आई है। उक्त दो के अलावा तीसरे आरोपित गांव खुंगाई निवासी शमशेर को पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर गिरफ्तार किया है। जिसे अदालत से दो दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। आरोपित गुढ़ा गांव निवासी हरीश ने रोहिणी दिल्ली में सरेंडर कर दिया है। पांचवें आरोपित भिवानी के बहल निवासी आशीष उर्फ बच्ची को पकड़ने के लिए पुलिस की टीमें छापामारी कर रही हैं। योजना में इस्तेमाल हुआ एक मोबाइल बरामद

20 जून को सुमन सिटी निवासी आढ़ती के घर पर हुए हमले में यह खुलासा भी हुआ है कि जेल के भीतर बैठकर बदमाश मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर आपराधिक वारदातों की योजनाएं बना रहे हैं। इस मामले में पुलिस ने एक मोबाइल बरामद कर लिया है। जबकि, दूसरे की तलाश की जा रही है। जिस व्यक्ति पर हमला होना था, उससे भी पुलिस पूछताछ कर चुकी है। उन्हें भी पुलिस सुरक्षा मुहैया कराई गई है। जान लेना नहीं, दहशत फैलाना था मकसद

डीआइजी ने बताया कि बदमाशों का मकसद दहशत फैलाना था। बदमाश कपिल की गांव में किसी से रंजिश है। सुमन सिटी में रहने वाला एक व्यक्ति उस ग्रामीण के सपोर्ट में खड़ा था। समझाने पर भी वह नहीं माना तो उन्होंने इस तरह से उसे समझाने की योजना बनाई। इधर, व्यापार मंडल के स्तर पर दिखाई गई एकता के बूते 24 जून को बाजार बंद रहा। जिससे पुलिस पर दबाव भी बढ़ने लगा था। हालांकि, 24 जून को पुलिस की टीम फरीदाबाद जेल से दोनों बदमाशों को प्रोडेक्शन वारंट पर ले आई थी। कई जिलों में सेठी पर दर्ज हैं 25 केस

आरोपित नरेश उर्फ सेठी के खिलाफ जिला झज्जर, रोहतक, जींद, रेवाड़ी, फरीदाबाद, गुरुग्राम व दिल्ली के विभिन्न थानों में जघन्य किस्म के 25 आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, डकैती, पुलिस हिरासत से भागने, मारपीट व फिरौती मांगने के संगीन मामले शामिल हैं। रिमांड पर लिए गए दूसरे आरोपित कपिल निवासी डावला के खिलाफ पंजाब, हरियाणा व दिल्ली में जघन्य किस्म के आठ मामले दर्ज हैं। जिनमें हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, डकैती, आपराधिक षड्यंत्र, मार पिटाई तथा चोरी आदि के मामले शामिल हैं। तीसरे आरोपित शमशेर के खिलाफ फायर करने की उपरोक्त वारदात के अतिरिक्त हत्या का एक मामला थाना सदर झज्जर में दर्ज है। पुलिस रिमांड के दौरान पूछताछ में आरोपितों से उपरोक्त वारदात में इस्तेमाल की गई गाड़ी, हथियार तथा मोबाइल फोन बरामद करने सहित वारदात को अंजाम देने के आपराधिक षड्यंत्र में और कौन-कौन आरोपी शामिल हैं, के संबंध में खुलासा होने की संभावना है।

फरीदाबाद जेल से हमला करने की योजना बदमाशों ने किसी अन्य व्यक्ति के लिए बनाई गई थी। हमले का निशाना आढ़ती की जगह दूसरा व्यक्ति था। जिससे पूछताछ की जा चुकी है। अगर समय रहते हुए वह सूचना पुलिस को दे देतें तो शायद यह हमला भी नहीं होता। इसीलिए आमजन से अपील है कि किसी भी तरह की कोई आपराधिक वारदात या कोई कॉल आदि आए तो उसकी पुलिस को समयानुसार सूचना जरूर दें।

अशोक कुमार, डीआइजी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.