Move to Jagran APP

79540 उपभोक्ताओं के यहां नहीं लगा मीटर

लाइनलास व बिजली चोरी को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर है। इसके लिए अभियान चलाकर कार्रवाई के साथ ही प्राथमिकता के आधार पर शहर व ग्रामीण इलाकों में मीटर लगाने का आदेश है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 05:44 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 03:05 AM (IST)
79540 उपभोक्ताओं के यहां नहीं लगा मीटर
79540 उपभोक्ताओं के यहां नहीं लगा मीटर

जागरण संवाददाता, जौनपुर : लाइनलास व बिजली चोरी को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर है। इसके लिए अभियान चलाकर कार्रवाई के साथ ही प्राथमिकता के आधार पर शहर व ग्रामीण इलाकों में मीटर लगाने का आदेश है। एमडी पूर्वांचल विद्युत वितरण खंड ने तीन माह पूर्व दस दिन में शत-फीसद मीटर लगाने व खराब मीटर बदलने का आदेश दिया था। तय तिथि बीत गई अभी तक जहां 79540 उपभोक्ताओं के यहां मीटर नहीं लगा वहीं 71600 मीटर खराब हैं।

loksabha election banner

आपूर्ति के सापेक्ष राजस्व न मिलने के कारण विभाग लगातार घाटे की ओर बढ़ रहा है। आर्थिक तंगी कम करने के लिए वसूली अभियान तेज करने व बिजली चोरी रोकने का आदेश है। इतना ही नहीं शत-फीसद उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगाया जाना है। आदेश के बाद भी जिले में 80 हजार उपभोक्ताओं के यहां अभी तक मीटर नहीं लगा है। इस वजह मीटर की उपलब्धता न होना बताया जा रहा है। इतना ही नहीं बाजीगरी दिखाते हुए विभाग ने एक ही मीटर नंबर पर दो से दस कनेक्शन दे दिए हैं। इस खामी की वजह से अधिकांश उपभोक्ताओं को उपभोग से अधिक भुगतान करना पड़ रहा है वहीं जुगाड़ वाले निर्धारित धनराशि से काफी पैसा विभाग को दे रहे हैं। यहां 5.80 लाख उपभोक्ता हैं। इन उपभोक्ताओं पर जहां करोड़ों रुपये बकाया है वहीं बिजली चोरी के कारण हर माह लाखों रुपये घाटा भी हो रहा है। उपभोक्ताओं को चिह्नित करके मीटर लगाने का कार्य किया जा रहा है। जिन उपभोक्ताओं के यहां मीटर नहीं है वह विभाग में संपर्क कर लगवा सकते हैं। इसके अलावा खराब मीटर भी प्राथमिकता के आधार पर बदला जा रहा है। बिजली चोरी रोकने के लिए अनवर अभियान चल रहा है।

विवेक खन्ना, अधीक्षण अभियंता, विद्युत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.