Move to Jagran APP

जौनपुर में पांच करोड़ की लागत से बन रहे इंडोर स्टेडियम का जनवरी में होगा शुभारंभ, 20 प्रतियोगिताएं होगी संपन्न

खराब मौसम के चलते अब जौनपुर में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में प्रतियोगिताओं को स्थगित नहीं करना होगा। लगभग पांच करोड़ की लागत से यहां बन रहे इंडोर स्टेडियम में जनवरी से प्रतियोगिताएं शुरू हो जाएंगी। यह स्टेडियम क्षेत्र का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा।

By Anand Swaroop ChaturvediEdited By: Saurabh ChakravartyPublished: Wed, 30 Nov 2022 10:37 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 10:37 PM (IST)
जौनपुर में पांच करोड़ की लागत से बन रहे इंडोर स्टेडियम का जनवरी में होगा शुभारंभ, 20 प्रतियोगिताएं होगी संपन्न
जौनपुर : पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में निर्माणाधीन इंडोर स्टेडियम ।

जागरण संवाददाता, जौनपुर : खराब मौसम के चलते अब वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में प्रतियोगिताओं को स्थगित नहीं करना होगा। लगभग पांच करोड़ की लागत से यहां बन रहे इंडोर स्टेडियम में जनवरी से प्रतियोगिताएं शुरू हो जाएंगी। यह स्टेडियम क्षेत्र का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। इसमें क्रिकेट, हाकी और फुटबाल को छोड़कर लगभग 20 प्रतियोगिताएं संपन्न कराई जा सकेंगी।

loksabha election banner

पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में एकलव्य स्टेडियम के सामने एक छोटे से इंडोर स्टेडियम का निर्माण दो दशक पहले शुरू हुआ, जो नींव पड़ने के बाद ही ठप पड़ गया। विश्वविद्यालय खेल विभाग को खराब मौसम के समय वालीबाल, बास्केटबाल, हैंडबाल, कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन, जूडो, कुश्ती, वेटलिफ्टिंग, पावर लिफ्टिंग, बक्सिंग, वूसू, ग्रेपलिंग आदि प्रतियोगिताएं कराने में काफी दिक्कत उठानी पड़ती थी।

खेल विभाग को प्रतियोगिता कराने के लिए पुरुष छात्रावास तो कभी महिला छात्रावास का प्रयोग करना करने पड़ते थे। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ खिलाड़ियों को भी काफी परेशानी हो रही है। इस समस्या को दूर करने के लिए खेल विभाग ने कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्या को इंडोर स्टेडियम बनवाने के लिए प्रस्ताव दिया। जिस पर कुलपति ने खिलाड़ियों के हित को देखते हुए स्टेडियम निर्माण के लिए अपनी मोहर लगा दी।

एक वर्ष पूर्व शुरू हुए 32- 60 मीटर में इंडोर स्टेडियम का निर्माण कार्य लगभग अंतिम चरण में है। विश्वविद्यालय के जिम्मेदार लोगों की मानें तो यह स्टेडियम आसपास के जिलों का सबसे बड़ा स्टेडियम है। जिसमें 20 से अधिक खेलों का आयोजन किया जा सकता है। इस स्टेडियम को सभी तरह के कार्यक्रमों के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। निर्माण एजेंसी ने 26 जनवरी के पूर्व स्टेडियम के कार्य पूरा कर देने का भरोसा दिलाया है।

विश्वविद्यालय परिसर में इंडोर स्टेडियम की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता थी

विश्वविद्यालय परिसर में इंडोर स्टेडियम की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता थी। खराब मौसम के समय खिलाड़ियों को भारी दिक्कत उठानी पड़ती थी। इस समस्या के बारे में कुलपति को अवगत कराया गया, जिन्होंंने तत्काल खिलाड़ियों के हित को देखते हुए स्टेडियम निर्माण का फैसला लिया, जो जल्द ही पूरा हो जाएगा।

-रजनीश सिंह, खेल सहायक, पूर्वांचल विश्वविद्यालय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.