Move to Jagran APP

..तो गांधी जयंती पर जेल से आजाद नहीं हो पाएंगे दो कैदी

जिला जेल में बंद आधी सजा काट चुके दो कैदियों की रिहाई राष्ट्रपिता महत्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर दो अक्टूबर को रुक सकती है, क्योंकि इन बंदियों के नाम भेजे जाने के बाद शासन स्तर से अभी तक किसी प्रकार का जवाब नहीं आया है। ऐसी स्थिति में जेल प्रशासन खुद असमंजस की स्थिति में है। इसके चलते वह कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 12:30 AM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 12:30 AM (IST)
..तो गांधी जयंती पर जेल से आजाद नहीं हो पाएंगे दो कैदी
..तो गांधी जयंती पर जेल से आजाद नहीं हो पाएंगे दो कैदी

फंसा पेच

loksabha election banner

विशेष माफी योजना के तहत सरकार ने रिहा करने का लिया है फैसला

कमला और शारदा का भेजा गया है नाम, अभी तक नहीं आया कोई जवाब

तीन चरण में रिहा किए जाने हैं विशेष श्रेणी के कैदी, मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया था निर्णय बाटम

फोटो- 18 जागरण संवाददाता, जौनपुर : जिला जेल में बंद आधी सजा काट चुके दो कैदियों की रिहाई राष्ट्रपिता महत्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर दो अक्टूबर को रुक सकती है, क्योंकि इन बंदियों के नाम भेजे जाने के बाद शासन स्तर से अभी तक किसी प्रकार का जवाब नहीं आया है। ऐसी स्थिति में जेल प्रशासन खुद असमंजस की स्थिति में है। इसके चलते वह कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

सरकार ने 55 साल या उससे अधिक की ऐसी महिला कैदियों और 60 साल अथवा उससे अधिक के ऐसे पुरुष कैदियों को, जिन्होंने अपनी आधी सजा पूरी कर ली हो, को विशेष माफी योजना के तहत रिहा करने का फैसला किया है। इसका लाभ कुछ विशेष श्रेणी के कैदियों को भी मिलना है। इसके लिए कुछ माह पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में ऐसे कैदियों को विशेष माफी देने के प्रस्ताव पर मंजूरी दी थी। अधिकारियों के मुताबिक कैदियों को विशेष माफी देकर उन्हें तीन चरणों में रिहा किया जाना है, जिसका लाभ कुछ विशेष श्रणि के ही कैदियों को मिलना है। पहले चरण में कैदियों को 2 अक्टूबर, (महात्मा गांधी की जयंती) को रिहा किया जाएगा। दूसरे चरण में कैदियों को 10 अप्रैल, 2019 (चम्पारण सत्याग्रह की वर्ष गांठ) और तीसरे चरण में ऐसे कैदियों को 2 अक्टूबर, 2019 (महात्मा गांधी की जयंती) को रिहा किया जाना है। इसके लिए कारागार विभाग ने जेल प्रशासन से इस श्रेणी में आने वाले कैदियों का विवरण मांगा था। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि जनपद कारागार में बंद दो कैदियों को पहले ही चरण में रिहा किया जा सकता है, क्योंकि कारागार विभाग को दो कैदियों के नाम का विवरण भेजा गया था। इसमें चोरी, हत्या के प्रयास और बरामदगी के मामले में दो साल की सजा पाए रामपुर थाना क्षेत्र के रामपुर हरिद्वारी निवासी 60 वर्षीय कमला मुसहर और एक दूसरे मामले में दस साल की सजा होने पर जेल में आधी सजा काट चुकी जलालपुर थाना क्षेत्र के नहरपुर निवासी 62 वर्षीय शारदा देवी शामिल हैं। जेल अधीक्षक एके मिश्रा ने कहा कि दोनों कैदियों के नाम की सूचना उच्चाधिकारियों को अवगत करा दी गई है, ¨कतु अभी तक इस संबंध में कोई निर्देश नहीं मिला है। ऐसे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.