Move to Jagran APP

खुले में शौच के कारण कई मोहल्लों में गंदगी

नगर के कई मोहल्लों में खुले में शौच जाने की परंपरा आज भी कायम है, जिस कारण गंदगी भी बनी रहती है और बीमारियां फैलने की आशंका बनी हुई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 09:03 PM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 09:03 PM (IST)
खुले में शौच के कारण कई मोहल्लों में गंदगी
खुले में शौच के कारण कई मोहल्लों में गंदगी

जासं, मुंगराबादशाहपुर (जौनपुर): नगर के कई मोहल्लों में खुले में शौच जाने की परंपरा आज भी कायम है, जिस कारण गंदगी भी बनी रहती है और बीमारियां फैलने की आशंका बनी हुई है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार शौचालय निर्माण पर जोर दे रही है। नगर के लोग शौचालय निर्माण के प्रति उदासीन है। बहुत से लाभार्थी प्रोत्साहन राशि की प्रथम किस्त ले चुके हैं लेकिन शौचालय निर्माण नहीं करा रहे हैं। मामले पर आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई।

loksabha election banner

........................

पकड़ी, अंबेडकरनगर, गजराजगंज सहित कई मोहल्लों में खुले में शौच जाने की परंपरा आज भी कायम है। जिस कारण मोहल्ले की गलियों में गंदगी दुर्गंध बनी रहती है और बीमारी फैलने की आशंका बनी हुई है।

-रेयाज अहमद अंसारी-पकड़ी वार्ड

.........................

नगर में सड़क किनारे कूड़ा फेंका जाता है दुर्गंध से दुश्वारियां बढ़ गई है। कूड़ा निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं है। कोइरान, अंबेडकर नगर वार्ड के कई परिवारों के पास शौचालय नहीं है। बहुत से लोग शौचालय निर्माण के प्रति उदासीन है। सड़क पर मनमानी ढंग से कूड़ा नहीं फेंकना चाहिए।

-तहसीमुल हक

..........................

नई बाजार मोहल्ले में कई परिवारों के पास शौचालय का अभाव है। खुले में शौच जाने के कारण मोहल्ले में गंदगी बनी रहती है। बहुत से लोग शौचालय निर्माण हेतु दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि लेने के बावजूद शौचालय नहीं बना रहे है। सदैव निर्धारित स्थल पर लगे डस्टबिन में कूड़ा डालना चाहिए।

-¨पटू तिवारी

...................

नगर में कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था नहीं है, जिस कारण नगर पालिका प्रशासन सड़क के किनारे कूड़ा फेंकता है। जिससे मोहल्ले में गंदगी दुर्गंध बनी रहती है और बीमारी होने की आशंका है। रिहायशी इलाके में सड़क के किनारे कूड़ा नहीं फेंका जाना चाहिए। नगर को साफ-सुथरा बनाए रखने में नगर के लोगों को सहयोग करना पड़ेगा।

-बबली जायसवाल-गजराजगंज

................... शौचालय निर्माण में उदासीन है लाभार्थी :-

शौचालय निर्माण हेतु नगरपालिका प्रशासन से नौ हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। फिर भी शौचालय निर्माण के प्रति बहुत से लाभार्थी उदासीन है।नगर पालिका प्रशासन ने 83 लाभार्थियों के विरुद्ध कार्रवाई की है।

चंदादेवी-सभासद पकड़ी वार्ड

.........................

नगर को साफ सुथरा बनाए रखने हेतु नगर के लोगों को सहयोग करना चाहिए सभी लोगों को शौचालय का निर्माण करना चाहिए।

सौरभ जायसवाल-सभासद

..........................

वह घर-घर जाकर लाभार्थियों को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित कर रही है। जिससे स्वच्छता का संदेश सभी तक पहुंचाया जा सके।

राजेश-सभासद-गजराजगंज

...........................


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.