जासं, जौनपुर: कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों के बीच ग्रामीण इलाकों में साफ-सफाई का दायरा भी बढ़ा दिया गया है। गांवों में सफाई न होने की शिकायतों पर एडीओ पंचायतों को ग्रामीण इलाकों के निरीक्षण का आदेश दिया गया है। समस्त एडीओ पंचायत गांव का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट बीडीओ को देंगे, जो ब्लाक से होते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी के पास पहुंचेगी। संबंधित गांवों का औचक निरीक्षण करने मुख्यालय से टीम जाएगी और सफाई न मिलने पर संबधित पर गाज गिरेगी।

कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को लेकर महकमा अलर्ट है। बदलापुर क्षेत्र के देवरिया गांव में कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने के बाद गांवों में सफाई व्यवस्था बढ़ा दी गई है। सफाई कर्मियों को निर्देशित किया गया है कि वह साफ-सफाई में कोताही न बरतें। इतना ही नहीं प्रधानों को भी सैनिटाइजेशन कराए जाने को लेकर निर्देशित किया गया है। कोरोना को लेकर लगातार बिगड़ रहे हालात के बीच गांवों में साफ-सफाई का जायजा लेने एडीओ पंचायत जाएंगे जो अपनी रिपोर्ट बीडीओ को देंगे। बीडीओ रिपोर्ट को जिला पंचायत राज अधिकारी से अवगत कराएंगे। रिपोर्ट पर आंख मूंदने पर भरोसा करने की बजाय मुख्यालय की टीम संबंधित गांव का औचक निरीक्षण करेगी, जिसमें लापरवाही मिलने पर कार्रवाई की जद में सभी आएंगे। मौजूदा समय में 1749 ग्राम पंचायतों में 3540 सफाई कर्मचारी तैनात हैं। इनमें से कुछ की ड्यूटी कंट्रोल रूम में भी लगाई गई है। बोले अधिकारी

कोरोना से निबटने को लेकर साफ-सफाई की तैयारियों की रोजाना समीक्षा की जा रही है। इसी क्रम में गांवों में तैनात सफाई कर्मचारियों को नियमित सफाई का निर्देश दिया गया है। जांच के दौरान गड़बड़ी मिलने पर स्पष्टीकरण मांगने की बजाय सीधे कार्रवाई की जाएगी।

-संतोष कुमार, डीपीआरओे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस