जागरण संवाददाता, जौनपुर: कोरोना वायरस की महामारी से बचाव के लिए मास्क व सैनिटाइजर के प्रयोग की हर कोई सलाह दे रहा है, लेकिन इन उत्पादों की उपलब्धता के बारे में जिम्मेदारों का ध्यान नहीं जा रहा है। गरीब-गुरबे जहां बचाव के इन संसाधनों से दूर हैं वहीं बाहर से आपूर्ति न होने के कारण अधिक मूल्य पर उपलब्धता नहीं हो पा रही है। ट्रांसपोर्ट व कोरियर सेवा प्रभावित होने से आवश्यक दवाएं भी नहीं आ पा रही हैं। इतना ही नहीं संक्रमण से बचाव में लगे लोगों को भी जरूरत के अनुसार किट नहीं मिल पा रहा है। वह जान जोखिम में डालकर ड्यूटी कर रहे हैं। समाजसेवा का डंका पीटने वाले भी मदद के लिए आगे नहीं आ रहे हैं।

इनदिनों मास्क व सैनिटाइजर की मांग बेतहाशा बढ़ गयी है। उत्पादन व स्टाक मांग के अनुसार न होने के कारण दाम दो गुना से भी अधिक हो गया है। जिले में कुछ दिनों तक तो बढ़े दाम पर सुलभ हो जा रहा था लेकिन एक सप्ताह से तो उसके भी मिलने में परेशानी हो रही है। वहीं जिला प्रशासन द्वारा व्यवस्था न किए जाने के कारण दैनिक श्रमिकों, गरीब-गुरबों को सैनिटाइजर तो दूर हाथ होने के लिए साबुन भी नहीं मिल पा रहा है। जनपद में गुजरात, चंडीगढ़, उत्तराखंड सहित कई प्रांतों से दवाओं की आपूर्ति की जाती है। थोक व्यवसाइयों ने कई दिनों से आर्डर दिया लेकिन आपूर्ति नहीं हो पा रही है। उनका कहना है कि अगर यही स्थिति रही तो जीवन रक्षक दवाओं से भी जिले के लोग जूझेंगे।

माल न आने से समस्या

मॉस्क व सैनिटाइजर के न मिलने का सबसे बड़ी समस्या सामान न आना है। जिले के व्यापारी आर्डर देने के साथ ही भुगतान भी कर दिये लेकिन उनका माल जहां-तहां रास्ते में फंसा है। यही स्थिति रही तो आगामी दिनों में दवाओं की उपलब्धता में भी परेशानी होगी। एसोसिएशन इस संकट की घड़ी में देश के साथ है। हर संभव प्रयास करके जरूरतमंदों को मास्क व दवाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

-राजेंद्र निगम

महामंत्री, केमिस्ट एंड कास्मेटिक वेलफेयर एसोसिएशन। बोले सीएमओ

जनपद में जीवन रक्षक दवाओं की कमी नहीं होगी। विभाग के पास पर्याप्त भंडारण है। इसके अलावा 30 पीपी किट पहले से उपलब्ध था। जरूरत को देखते हुए 200 किट क्रय किया गया है। प्रदेश मुख्यालय से भी 50 किट मिला है। पीपी किट, मास्क, सैनिटाइजर आदि समस्या को लेकर जिलाधिकारी गंभीर हैं। उन्होंने शीघ्र ही पर्याप्त उपलब्धता का आश्वासन दिया है।

-डा.रामजी पांडेय

सीएमओ।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस