Move to Jagran APP

80 वर्ष से अधिक के मतदाता व कोरोना मरीज डालेंगे डाक मतपत्र से वोट

जागरण संवाददाता जौनपुर उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की तरफ से रोजान

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 05:41 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 05:41 PM (IST)
80 वर्ष से अधिक के मतदाता व कोरोना मरीज डालेंगे डाक मतपत्र से वोट
80 वर्ष से अधिक के मतदाता व कोरोना मरीज डालेंगे डाक मतपत्र से वोट

जागरण संवाददाता, जौनपुर : उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की तरफ से रोजाना नई गाइड लाइन जारी की जा रही है, जिससे कोरोना संक्रमण के दौरान सबकुछ सकुशल संपन्न हो सके। पहले जहां डाक मतपत्र का उपयोग दूसरे क्षेत्र के ड्यूटी करने वाले सरकारी कर्मचारी करते थे। वहीं अब कोरोना संक्रमण को देखते हुए मल्हनी विधानसभा के उपचुनाव में 80 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं को भी यह सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा कोविड-19 के मरीजों को बैलेट पेपर से मतदान की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है।

loksabha election banner

मल्हनी विधानसभा उपचुनाव का बिगुल कभी भी बज सकता है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रभारी अधिकारी कामकाज में लगे हुए हैं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए निर्वाचन विभाग की तरफ से सतर्कता बरती जा रही है। इस कड़ी में मल्हनी क्षेत्र के 80 वर्ष के मतदाताओं को चिन्हित कर लिया गया है। इनकी संख्या कुल 3766 है। इनको नामांकन के बाद अंतिम समय में सर्विस पोस्टल बैलेट के साथ डाक मतपत्र भेजा जाएगा। जिसमें यह अपना मत डालकर फिर उसके साथ मिले लिफाफे में भरकर डाक से भेज देंगे। मतगणना के समय जिस प्रकार सर्विस पोस्टल बैलेट गिना जाता है उसी प्रकार इनके मतों की भी गणना की जाएगी। कोरोना संक्रमित मरीजों को भी डाक मतपत्र से वोट देने का अधिकार दिया जाएगा। उस समय की संख्या के हिसाब से उनको डाक मतपत्र भेजा जाएगा। मल्हनी विधानसभा क्षेत्र में सर्विस मतदाता की संख्या सेना में 513, अन्य नौकरी में दो हजार 192 है। स्थिति एक नजर में..

कुल मतदाता: तीन लाख 62,0365

80 वर्ष से ऊपर वाले मतदाता: 3766

सेना के मतदाता: 513

अन्य नौकरी पेशा मतदाता: 2192

-------------------- बोले अधिकारी..

निर्वाचन आयोग से मिली गाइड लाइन के अनुसार मल्हनी विधानसभा का उपचुनाव संपन्न कराया जाएगा। 80 वर्ष के ऊपर के मतदाताओं व कोविड-19 के मरीजों को डाक मतपत्र से वोट दिलवाया जाएगा। जिससे कोई भी व्यक्ति मतदान से वंचित न हो सके।

-राम प्रकाश, उप जिला निर्वाचन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.