जौनपुर: नगर पालिका परिषद जौनपुर के नागरिकों को जल्द ही कूड़े की समस्या से काफी हद तक निजात मिल गई है। नगर पालिका की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक कुल्हनामऊ का सालिड वेस्ट मैनेजमेंट का निर्माण अगले माह पूरा होने की उम्मीद है। नगर के आस-पास सड़कों व नदी के किनारे व खुले स्थानों पर कूड़ा गिराने से जहां बीमारियों का खतरा रहता था वहीं आस-पास के लोग दुर्गंध से परेशान थे। सात किलोमीटर दूर कुल्हनामऊ में कूड़ा गिराए जाने से उन्हें काफी हद तक राहत मिल गई है।

नगर के समीप कुल्हनामऊ में 10.73 एकड़ भूमि पर इसका निर्माण कार्य सितंबर 2013 में शुरू हुआ। निर्माण 12.39 करोड़ की लागत से शुरू हुआ। इस समय कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस की तरफ से निर्माण कार्य जारी है। इसमें पहली किश्त के रूप में 6.20 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। शुरुआत में वर्ष 2016 तक काफी विवाद रहा। इसमें कभी जमीन के विवाद को लेकर कोर्ट का अड़ंगा रहा तो कभी ग्रामीणों का विरोध झेलना पड़ा। कार्यदायी संस्था की तरफ से एटूजेड को ठेके पर काम दिया गया। पहले लेटलतीफी के कारण भी काम में और देरी हुई। हालांकि वर्तमान में निर्माण कार्य ने गति पकड़ ली है। अक्टूबर तक कार्य पूर्ण होने की उम्मीद है।

दो दशक तक एटूजेड करेगा प्लांट का संचालन

नगरपालिका क्षेत्र से निकलने वाले रोजाना 92 टन कूड़ों का निस्तारण कुल्हनामऊ स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर किया जाएगा। इसके लिए वर्तमान में ठेके पर काम करने वाली संस्था एटूजेड ही अगले 20 वर्षों तक पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर कार्य करेगी। इसमें सौ-सौ मीटर सरफेस एरिया में इंटरलाकिग कराई जा रही है। जहां पर कूड़ा डंप किया जाएगा। जिससे मृदा प्रदूषण न फैले।

बोले जिम्मेदार..

प्रोजेक्ट में अभी तीन तरह की मशीनों को लगाने का कार्य हो रहा है। इसमें कंकड़, पत्थर व बैलेस्टिक सेपरेटर की मशीन इंस्टाल हो रही है। बेल्ट कन्वेयर के माध्यम से कूड़ा निस्तारण किया जाएगा। इसमें प्लास्टिक को अलग करने व खाद को सड़ने की व्यवस्था की जाएगी। इसमें मिक्सिग करके कंपोस्ट खाद बनाएंगे, जिसको सेल करने का काम संस्था करेगी। निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। दूसरी किश्त का इंतजार किया जा रहा है। सब कुछ ठीक रहेगा तो सितंबर 2020 तक निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

-एमएस यादव

परियोजना प्रबंधक, सीएंडडीएस।

नगरपालिका में यह है निस्तारण की व्यवस्था

नगर की आबादी- तीन लाख

नगर के वार्ड- 39

सफाई कर्मियों की संख्या- 450

नगर में हर दिन निकलने वाला कूड़ा- 92 टन

हर दिन निस्तारण हो रहा कूड़ा- 82 टन