Move to Jagran APP

खत्म हो रहा ईसाइयत का नासूर, अब घर वापसी का दौर शुरू

जिले में धीरे-धीरे नासूर बन चुके ईसाइयत के मर्ज का आखिरकार प्रशासन ने इलाज शुरू कर दिया। लगातार इतनी कार्रवाइयां हुईं कि अब कई स्थानों पर स्थापित कथित चर्च पर ताले लग चुके हैं। लोगों को बाइबिल और प्रभु यीशु का संदेश देने वाले कई पादरी पकड़े गए तो करीब सभी भूमिगत हो चुके हैं। उनकी तलाश अब भी जारी है। करीब दो महीने पहले जब दैनिक जागरण ने अभियान शुरू किया था तो लगा कि ईसाई मिशनरी की बुनियाद तक हिलाना आसान नहीं। थानेदार से लेकर सूबे के जिम्मेदारों तक को नींद से जगाना पड़ा। इसके बाद मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू हो हुई। अब जिले से मिशनरियों की सत्ता फिलहाल लगभग खात्मे की ओर है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 06:32 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 06:32 PM (IST)
खत्म हो रहा ईसाइयत का नासूर, अब घर वापसी का दौर शुरू
खत्म हो रहा ईसाइयत का नासूर, अब घर वापसी का दौर शुरू

सतीश ¨सह

loksabha election banner

जौनपुर। जिले में धीरे-धीरे नासूर बन चुके ईसाइयत के मर्ज का आखिरकार प्रशासन ने इलाज शुरू कर दिया। लगातार इतनी कार्रवाइयां हुईं कि अब कई स्थानों पर स्थापित कथित चर्च पर ताले लग चुके हैं। लोगों को बाइबिल और प्रभु यीशु का संदेश देने वाले कई पादरी पकड़े गए तो करीब सभी भूमिगत हो चुके हैं। उनकी तलाश अब भी जारी है। करीब दो महीने पहले जब दैनिक जागरण ने अभियान शुरू किया था तो लगा कि ईसाई मिशनरी की बुनियाद तक हिलाना आसान नहीं। थानेदार से लेकर सूबे के जिम्मेदारों तक को नींद से जगाना पड़ा। इसके बाद मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू हो हुई। अब जिले से मिशनरियों की सत्ता फिलहाल लगभग खात्मे की ओर है। भूलनडीह में खत्म हुई दुर्गा यादव की सत्ता

बीते 17 और 24 जुलाई को पहली बार दैनिक जागरण ने चंदवक थानांतर्गत भूलनडीह गांव स्थित ईसाई उपासना स्थल पर सवालिया निशान खड़ा किया। टीम खुद प्रार्थना सभा में पहुंची तो समझ आया कि यहां मुख्य पादरी दुर्गा यादव की सत्ता चल रही है। बात करना और मोबाइल ले जाना सख्त मना था। दुर्गा यादव के का¨रदे पूरी गुंडई से सभी को नियंत्रित किया करते थे। खबर प्रकाशित होने के बाद कई ¨हदू संगठन सक्रिय हुए। कुछ ने थाने में जाकर तहरीर दी लेकिन मुकदमा दर्ज नहीं हुआ। अधिवक्ता बृजेश ¨सह ने कोर्ट में अर्जी दी तो बीते 5 सितंबर को 271 लोगों के खिलाफ एफआइआर लिखी गई। कार्रवाई के साथ जागरुकता भी बढ़ी, इसके बाद से वहां प्रार्थना बंद करा दी गई। इन दिनों वहां सन्नाटा पसरा हुआ है। मुंगराबादशाहपुर के चर्च में पसरा सन्नाटा मुंगराबादशाहपुर में भी ईसाई मिशनरियों का नेटवर्क पूरी तरह से फैल चुका था। बीते 18 सितंबर को दैनिक जागरण ने पुरऊपुर गांव में चल रहे कथित चर्च की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया तो प्रशासन की नींद टूटी। सीओ मछली शहर अवधेश शुक्ल, एसओ मुंगराबादशाहपु मयफोर्स पुरऊपुर गांव स्थित अस्थाई चर्च पहुंचे। देखरेख करने वाले छोटेलाल से जानकारी ली। 19 सितंबर को एकजुट होकर ¨हदूवादी संगठन के लोग वहां पहुंचे और धरना प्रदर्शन कर धर्मांतरण का विरोध करने लगे। 20 सितंबर को पुलिस ने वहां पहुंच कर निर्देशित किया कि अब यहां प्रार्थना नहीं होगी। निर्देश के बाद भी बीते रविवार पादरी राम श्रृंगार व सरिता देवी निवासी वरना बाजार फूलपुर तथा धर्मेंद्र पाल निवासी पुरेरुद्र थाना फूलपुर इलाहाबाद वहां पहुंच गए। इस पर ¨हदूवादी संगठन के सदस्यों से नोकझोंक हो गई। सूचना पर पुलिस ने तीनों पादरियों को गिरफ्तार कर लिया। सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया। अब यहां भी सन्नाटा पसरा है।

नेवढि़या में चल रहे धर्मांतरण कारखाने पर लगा ताला नेवढिया थाना क्षेत्र के सरैया गांव में करीब 10 वर्षों से अशोक राजभर द्वारा ईसाई मिशनरियों देखरेख में धर्मांतरण का कारखाना चला रहा था। दिन-प्रतिदिन अनुयायियों की संख्या बढ़ती जा रही थी। जब विधायक जफराबाद डा. हरेंद्र ¨सह को जानकारी मिली तो उन्होंने प्रशासन से नाराजगी व्यक्त की। खबर दैनिक जागरण में भी प्रकाशित होने के बाद पिछले एक सप्ताह से प्रशासन ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी। नतीजा ये निकला कि इस रविवार को प्रार्थना सभा में कोई नजर नहीं आया। पुलिस ने सुबह ही संचालक अशोक राजभर को हिरासत में ले लिया था। इसके बाद प्रार्थना सभा में ताला बंद करवा दिया। वहां आने वालों को भी वापस कर दिया गया।

धर्मांतरण का दबाव बनाने वाला पादरी हुआ गिरफ्तार

लाइन बाजार थाना के कुद्दूपुर गांव की गीता देवी ने आरोप लगाया था कि रामदयालगंज आसमानपट्टी गांव में ईसाई मिशनरी के एजेंट राजेंद्र चैहान ने उसकी बेटी का अपहरण कर लिया। अब पूरे परिवार पर ईसाई बनने का दबाव बना रहा है। मामला एसडीएम सदर मंगलेश दुबे तक पहुंचा तो प्रशासन गंभीर हुआ। इसके बाद आरोपी पादरी को गिरफ्तार कर लिया गया।

कई ने की घर वापसी

जफराबाद के राजेपुर में कई वर्षों पूर्व सनातन धर्म छोड़ ईसाई बन चुके एक परिवार ने कुछ दिन पूर्व ही ¨हदू धर्म अपना लिया। उनका कहना है कि लोभ और छल से मिशनरी के लोग ईसाई बनाते हैं। वहीं मुंगराबादशाहपुर के भी एक परिवार ने ईसाइयत से नाता तोड़ फिर से ¨हदू धर्म अपना लिया। 

धर्मांतरण पर सरकार कर रही कार्रवाई- उपमुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने जौनपुर दौरे पर बीते 22 सितंबर को कहा कि जिले में हो रहे धर्मांतरण मामले में सरकार ने कार्रवाई का निर्देश दिया है। हर हाल में ईसाइयत के जाल से भोले-भाले लोगों को मुक्त कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.