Move to Jagran APP

टूटा रिकार्ड, 19926 लोगों को लगा टीका

जागरण संवाददाता जौनपुर वैश्विक महामारी के संक्रमण से नियंत्रण के लिए चलाए जा रहे टीका

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 09:35 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 09:35 PM (IST)
टूटा रिकार्ड, 19926 लोगों को लगा टीका
टूटा रिकार्ड, 19926 लोगों को लगा टीका

जागरण संवाददाता, जौनपुर: वैश्विक महामारी के संक्रमण से नियंत्रण के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में सोमवार को रिकार्ड टूट गया। जिले में 16 हजार लक्ष्य के सापेक्ष 19926 लोगों को सुरक्षा कवच वैक्सीन लगाई गई। अब तक के अभियान में सबसे अधिक टीकाकरण हुआ। गांवों में लगे शिविर में ग्रामीणों का गजब का उत्साह दिखा। लोग कतारबद्ध होकर वैक्सीन लगवा रहे थे।

prime article banner

सरकार तीसरी लहर से पूर्व अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाकर सुरक्षित करने के लिए कलस्टर बनाकर वैक्सीन लगा रही है। जनपद के सात विकास खंडों में इसका शुभारंभ किया गया। पहले दिन स्वास्थ्य विभाग ने 117 गांवों को चिन्हित कर कैंप लगाकर 11420 लोगों को वैक्सीन लगाया। वहीं पूर्व से चल रहे कार्यक्रम के तहत 8506 लोगों को वैक्सीन लगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर राकेश कुमार ने बताया टीकाकरण का कार्य जिन राजस्व गांवों में शुरू हुआ है वहां पर तीन दिन पहले से ही प्रचार-प्रसार चल रहा है । लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के लिए ग्राम प्रधान, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, कोटेदार, लेखपाल, ग्राम सचिव, नेहरू युवा केंद्र के लोग, यूनीसेफ के ब्लाक मोबलाइजिग कोआर्डिनेटर (बीएमसी) की टीम तीन दिन पहले से ही इन राजस्व गांवों में लोगों को कोरोना के टीकाकरण के बारे में जानकारी देते हुए टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर रही हैं। पायलट प्रोजेक्ट समाप्त होते ही पूरे जिले में एक जुलाई से 31 जुलाई तक इसी प्रकार टीकाकरण करते हुए 18 वर्ष से ऊपर के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण पूर्ण किया जाएगा। बरसठी विकास खंड में वाजिदपुर न्याय पंचायत में लगे कैंप में वैक्सीन लगवाने वालों की काफी भीड़ देखी गई। न्याय पंचायत के आलमगंज, पचौली, भगेरी, विजयगीर असावा, सहादतपुरा के लोगों के लिए पहले से ही 18 साल से ऊपर के लोगों को सभी विभाग के कर्मचारी प्रचार प्रसार किए थे। ब्लाकों में टीकाकरण का आंकड़ा :

मड़ियाहूं में 1,376, रामनगर में 1,563, रामपुर में 1,934, बरसठी में 2,014, मछलीशहर में 1,616, मुंगराबादशाहपुर में 1,134 और सुजानगंज में 1,783 लोगों का पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर टीकाकरण हुआ। खंड शिक्षा अधिकारी का रोका वेतन :

:

जौनपुर: जिले के सात ब्लाकों में टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए शिक्षकों का भी सहयोग लिया जा रहे है। उन्हें लोगों को प्रोत्साहित करने के साथ ही सत्यापन कार्य में लगाया गया था। बरसठी ब्लाक में सत्यापन के लिए लगाए गए शिक्षक गांवों में नहीं पहुंचे। जानकारी होने पर डीएम ने नाराजगी जताते हुए कार्रवाई का आदेश दिया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि लापरवाही बरतने पर खंड शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र पटेल के जून माह का वेतन रोक दिया है। सुधार न होने पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.