Move to Jagran APP

जौनपुर में गठबंधन व मछलीशहर में भाजपा का कब्जा

-जौनपुर में भाजपा प्रत्याशी डा.कृष्ण प्रताप सिंह को बसपा के श्याम सिंह यादव से मिली करारी शिकस्त -मछलीशहर (सु) क्षेत्र से भाजपा के बीपी सरोज गठबंधन के टी राम को महज 1

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 May 2019 10:31 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 06:19 AM (IST)
जौनपुर में गठबंधन व मछलीशहर में भाजपा का कब्जा
जौनपुर में गठबंधन व मछलीशहर में भाजपा का कब्जा

जागरण संवाददाता, जौनपुर: जौनपुर व मछलीशहर (सु) क्षेत्र में गठबंधन ने दम दिखाया। जौनपुर सीट पर मोदी मैजिक व अंडर करेंट को धता बताते हुए बसपा ने भाजपा को 80 हजार 814 मतों के भारी अंतर से परास्त कर इस पर कब्जा जमा लिया।

loksabha election banner

हालांकि मछलीशहर (सु) क्षेत्र में अंत तक चले चख-चख व जद्दोजहद के बाद उसे भाजपा के हाथों महज 181 मतों के मामूली मतों से पराजय झेलने को विवश होना पड़ा।

जौनपुर सीट गठबंधन के हाथों गंवाने के बाद मछलीशहर में कब्जा बरकरार रखने में भाजपा किसी तरह से कामयाब हो सकी। भगवा खेमे के लिए मछलीशहर में कांटे की जोरदार टक्कर के बावजूद मिली जीत से काफी हद तक राहत देने वाली रही।

इन दोनों सीटों पर गुरुवार को चाक चौबंद व्यवस्था के बीच नवीन मंडी परिसर में शुरू हुई मतगणना के शुरुआती दौर से ही इन दोनों सीटों पर गठबंधन प्रत्याशी को बढ़त मिलनी शुरू हो गई।

जौनपुर संसदीय क्षेत्र के गठबंधन के प्रत्याशी श्याम सिंह यादव को अंतिम चक्र की मतगणना के बाद कुल 5 लाख 20 हजार 46 मत हासिल हुए जबकि भाजपा प्रत्याशी निवर्तमान सांसद डा.कृष्ण प्रताप सिंह को 4 लाख 39 हजार 292 मत प्राप्त हुए। इस प्रकार से बसपा प्रत्याशी श्याम सिंह यादव को 80 हजार 814 मतों से विजई घोषित किया गया। मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने के लिए जूझने वाले कांग्रेस उम्मीदवार देवव्रत मिश्रा को महज 27 हजार 107 मतों से ही संतोष करना पड़ा।

यहां से किस्मत आजमाने उतरे बीस प्रत्याशियों में इन तीनों के अलावा और कोई भी चार अंकों की संख्या तक पहुंच पाने में नाकामयाब रहा। नोटा के नाम पर 2416 लोगों ने ईवीएम का बटन दबाया।

उधर मछलीशहर (सु) सीट पर देर रात को भाजपा के बीपी सरोज 181 मतों से विजई घोषित किए गए। यहां भाजपा उम्मीदवार श्री सरोज को 4 लाख 88 हजार 397 व गठबंधन के बसपा प्रत्याशी टी राम को 4 लाख 88 हजार 216 मत ही प्राप्त हो सका। कांग्रेस की सहयोगी जन अधिकार पार्टी के डा.अमरनाथ पासवान को केवल 7622 मत ही हासिल हो सके।

यहां कुल 18 लाख 48 हजार 306 मतदाताओं में से 10 लाख 24 हजार 95 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस क्षेत्र के 10 हजार 830 मतदाताओं ने ईवीएम में नोटा का बटन दबाया। यहां 485 वोट अवैध घोषित किए गए। देर रात तक चलता रहा हाई प्रोफाइल ड्रामा

जौनपुर: मछलीशहर सु सीट पर भाजपा व गठबंधन प्रत्याशी के बीच जीत-हार को लेकर शाम को 6 बजे से ही चख-चख शुरू हो गई। किसे कितने मत हासिल हुए इसे लेकर देर रात तक हाई प्रोफाइल ड्रामा चलता रहा। मतगणना स्थल पर जमे दोनों पक्षों में से कोई भी हार मानने को तैयार नहीं था। यह चख-चख देखते ही देखते आरोप-प्रत्यारोप में तब्दील हो गया। मतगणना पंडाल में जीत-हार को लेकर जहां माहौल तनावपूर्ण रहा वहीं इस स्थिति की भनक लगते ही दोनों पक्षों के समर्थक मतणना स्थल के इर्द-गिर्द पहुंचकर नारेबाजी शुरू कर दिए। उन्हें नियंत्रित करने के लिए प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

बहरहाल अधिकारियों-प्रेक्षकों, प्रत्याशियों व समर्थकों के बीच आरोप-प्रत्यारोप को लेकर हाई प्रोफाइल ड्रामा जारी रहने से मतगणना कार्य करीब डेढ़ घंटे तक बाधित भी रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.