जागरण संवाददाता, जौनपुर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नजरिए से वाराणसी जोन में आने वाले जिलों में सर्वाधिक संवेदनशील जौनपुर है। मतदान को सिर्फ आठ दिन बाकी रह गए हैं। ऐसे में स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना पुलिस प्रशासन के लिए किसी जबर्दस्त चुनौती है। इस पर खरा उतरने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कसकर समाज विरोधी तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई में पूरी ताकत झोंक रखी है। पिछले महीने से शुरू किए गए अभियान के तहत अब तक जिले में पुलिस ने 126 के विरुद्ध गुंडा एक्ट तो 39 के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई की है। शांति व्यवस्था बनाए रखने को 65,297 का चालान करने के साथ ही 26,859 को पाबंद किया गया है।

एएसपी (ग्रामीण) त्रिभुवन सिंह ने बताया कि जिनके विरुद्ध गुंडा एक्ट की कार्रवाई की गई है, उनमें से छह जिला बदर हो चुके हैं। बाकी के लिए जिलाधिकारी को लिखा जा रहा है। 39 शातिर अपराधियों को गैंगस्टर एक्ट के तहत निरुद्ध जा चुका है। इसके अलावा 1398 बदमाशों को चिह्नित कर उनके विरुद्ध मिनी गुंडा एक्ट (110-जी) की कार्रवाई की गई है। शांति भंग में 1852 की गिरफ्तारी की गई है जबकि 306 वारंटियों को गिरफ्तार कर चालान किया जा चुका है। एसपी राज करन नय्यर के निर्देश पर सभी डिप्टी एसपी व थानों के प्रभारी ग्राम सभाओं में बैठकें कर स्थिति की समीक्षा के दौरान शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव में सहयोग की अपील करने के साथ ही समाज विरोधी तत्वों को आगाह भी कर रहे हैं।

60 अवैध असहले

बरामद, 59 गिरफ्तार

पिछले डेढ़ महीने में जिले के विभिन्न थानों की पुलिस ने अभियान के दौरान आ‌र्म्स एक्ट में 59 व्यक्तियों की गिरफ्तारी कर 60 अवैध असलहे बरामद किए गए हैं। इनका शांतिपूर्ण चुनाव को बाधित करने में इस्तेमाल किया जा सकता था।

17,731 लीटर अवैध

शराब संग 254 गिरफ्तार

इसी अवधि में पुलिस और आबकारी विभाग ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर 17,731 लीटर अवैध व अपमिश्रित शराब बरामद कर इस गैर कानूनी धंधे में लिप्त 254 व्यक्तियों की गिरफ्तारी की है। यह कार्रवाई आगे भी चलती रहेगी।

--------------------------

पुलिस प्रशासन निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने को दृढ़ प्रतिज्ञ है। जिलाधिकारी के साथ मैं खुद जगह-जगह बैठकें कर लोगों से सहयोग की अपील कर रहा हूं। दोनों महकमे के सभी वरिष्ठ अधिकारी और थानेदार गांवों में भ्रमण कर लोगों से वार्ता कर फीड बैक ले रहे हैं।

-राज करन नय्यर, एसपी।

Edited By: Jagran