Move to Jagran APP

6193 मजरों में अब उजियारा ढिबरी युग से मिला छुटकारा

सौभाग्य योजना ने वर्षों से अंधेरे में जीवन-यापन करने वालों का भाग्य जगा दिया। उन्हें आजादी के बाद अब जाकर ढिबरी युग से छुटकारा मिला। सौभाग्यशाली जनपद घोषित होने के बाद धूमधाम से सौभाग्य उत्सव मनाया गया। योजना के तहत बेहतर कार्य के लिए डीएम को सम्मानित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 05:50 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 12:27 AM (IST)
6193 मजरों में अब उजियारा  ढिबरी युग से मिला छुटकारा
6193 मजरों में अब उजियारा ढिबरी युग से मिला छुटकारा

जागरण संवाददाता, जौनपुर : सौभाग्य योजना ने वर्षों से अंधेरे में जीवन-यापन करने वालों का भाग्य जगा दिया। उन्हें आजादी के बाद अब जाकर ढिबरी युग से छुटकारा मिला। सौभाग्यशाली जनपद घोषित होने के बाद धूमधाम से सौभाग्य उत्सव मनाया गया।

loksabha election banner

ढिबरी युग की समाप्ति के लिए सरकार द्वारा दिल खोलकर पैसा खर्च किया गया। जनपद को बिजली आपूर्ति के मामले में संतृप्त कर सौभाग्यशाली घोषित करने के लिए दो साल से अभियान चलाकर जोर-शोर से कार्य किया गया। सौभाग्य योजना के तहत सभी मजरों को विद्युत संसाधनों से लैस करने के साथ इच्छुक व्यक्तियों को मुफ्त कनेक्शन दिए गए। इतना ही नहीं दस आवास से कम बस्ती वाले मजरों को सोलर लाइट से जगमगाया गया। सौभाग्य योजना के तहत सभी मजरों को विद्युत संसाधनों से लैस करने के साथ ही हर दिन इच्छुक व्यक्तियों को मुफ्त कनेक्शन दिया गया। अभियान चलाकर तीन हजार से अधिक ट्रांसफार्मर विहीन मजरों को संतृप्त किया गया। वहीं 6193 मजरों में संसाधन उपलब्ध कराया गया। जबकि नौ हजार मजरों में लाइन का विस्तारीतकरण किया गया। जिले में सराहनीय कार्य के लिए जिलाधिकारी को प्रधानमंत्री ने सम्मानित भी किया।

सौभाग्य योजना, कार्यों का लेखा

:-विद्युत आपूर्ति में संतृप्त करने में खर्च हुए- 606.41 करोड़

:-जनपद में कराए गए विद्युतीकरण वाले मजरे-6193

:-जनपद में दिए गए कनेक्शन वाले घरों की संख्या-194320

सोलर लाइट, जगमगाए 763 मजरे

जौनपुर : जनपद का एक भी मजरा ढिबरी के भरोसे रोशन के लिए नहीं बचा। लोकसभा चुनाव से पूर्व सौभाग्य योजना के तहत जनपद को बिजली से संतृप्त करने का कार्य जोर-शोर से अभियान चलाकर किया गया। दस घरों से अधिक मजरों में जहां विद्युतीकरण किया गया वहीं इससे कम आवासों वाली बस्ती में सोलर लाइट लगाई गई वह भी मुफ्त। गांवों के दूर दो-चार घर वाले मजरे जहां विद्युतीकरण करने में अधिक खर्च आ रहा वहां योजना के तहत सोलर लाइट लगाई गई। विभाग द्वारा सर्वे करके 763 स्थानों पर सोलर लाइट लगाने के लिए सूची सौंपी गई थी। नेडा द्वारा चिन्हित स्थानों पर सोलर लाइट लगाई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.