Move to Jagran APP

बहनों ने बांधी राखी, भाइयों ने लिया रक्षा का संकल्प

भाई-बहन के प्यार का त्योहार रक्षाबंधन जनपद में रविवार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। भाइयों ने बहनों से कलाई पर रक्षासूत्र बंधवाकर विशेष तोहफा भेंटकर कर सदैव उनकी रक्षा का संकल्प लिया। वहीं बहनों ने भाइयों के लंबी उम्र की कामना की। शहर सहित गांव के प्रमुख तिराहों-चौराहों पर मिठाई व रंग-बिरंगी राखियों की दुकानें सजी रहीं। दिनभर रक्षा बंधन पर्व से संबंधित गीत बजते रहे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 09:51 PM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 09:51 PM (IST)
बहनों ने बांधी राखी, भाइयों ने लिया रक्षा का संकल्प
बहनों ने बांधी राखी, भाइयों ने लिया रक्षा का संकल्प

जागरण संवाददाता, जौनपुर: भाई-बहन के प्यार का त्योहार रक्षाबंधन जनपद में रविवार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। भाइयों ने बहनों से कलाई पर रक्षासूत्र बंधवाकर विशेष तोहफा भेंटकर कर सदैव उनकी रक्षा का संकल्प लिया। वहीं बहनों ने भाइयों के लंबी उम्र की कामना की। शहर सहित गांव के प्रमुख तिराहों-चौराहों पर मिठाई व रंग-बिरंगी राखियों की दुकानें सजी रहीं। दिनभर रक्षा बंधन पर्व से संबंधित गीत बजते रहे।

loksabha election banner

खराब मौसम के बाद भी पर्व को लेकर जनपद में गजब का उत्साह देखने को मिला। महिलाएं व युवतियां भींगते हुए मायके जाकर राखी बांधीं। शहर सहित गांव के प्रमुख तिराहों-चौराहों पर मिठाई व राखियों की दुकानें सजीं रहीं। इसके साथ ही भाइयों ने बहनों के लिए विशेष तोहफा खरीदकर दिया। उपहार व आभूषण की दुकानों पर भारी भीड़ रही। सड़क पर निकलने वाले सभी की कलाई राखी से बंधी रही। सड़कों पर वाहनों की कमी दिखी। जिधर देखिए उधर ही लोग आ-जा रहे थे। दूर रहने वालों ने फोन से राखी पहुंचने और कुशल क्षेम पूछा। पूर्व संध्या से ही लोग वाट्सअप, फेसबुक व आन लाइन शुभकामनाएं दे रहे हैं।

उत्तर प्रदेश अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य अनीता सिद्धार्थ ने नगर के चकप्यार अली स्थित दलित बस्ती में जाकर पुरुषों को राखी बांधी।

बदलापुर क्षेत्र में पूरे दिन शुभ मुहूर्त होने के कारण सुबह से ही बहनें अक्षत, रोरी, पुष्प आदि पूजन सामग्री लेकर भाइयों का विधि विधान से पूजन किया। इसके बाद आरती उतारकर राखी बांधकर दीर्घायु की कामना किया। मीरगंज क्षेत्र की प्रमुख बाजारों जंघई, बंधवा, जरौना , गोधना, भटहर सहित आस-पास ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह से लेकर शाम तक रक्षा बंधन के पर्व को लेकर काफी चहल-पहल रही।

सुजानगंज क्षेत्र में रक्षा बंधन का पावन पर्व धूमधाम से मनाया गया। प्रात:काल से ही राखी खरीदने और बांधने वालों के आने-जाने वालों का क्रम शुरू हुआ जो देर शाम तक चलता रहा। इसी क्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के स्वयंसेवकों ने रामापुर कुंदहां, मंदहा और सबेली की शाखाओं पर परमपवित्र भगवाध्वज को राखी बांधकर रक्षाबंधन के महत्व पर प्रकाश डाला। अंत मे प्रार्थना के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ।

मुफ्तीगंज क्षेत्र में रात्रि से चल रही बारिश के कारण जहां घर से निकलना मुश्किल हो रहा था वहीं भाई-बहन के प्यार, स्नेह व विश्वास का त्योहार रक्षा बंधन चाहे कुछ भी हो इस पवित्र बंधन को कोई अलग नहीं कर सकता। पानी में भींगकर भी भाई को टीका लगाकर रेशम का धागा कलाई में बांध कर आरती उतारी। जेल पहुंच कर भाई-बहनों ने मनाया रक्षाबंधन

जौनपुर : बहनें सुबह नौ बजे से ही जेल में बंद भाइयों की कलाई पर राखी बांधने के लिए पहुंच गईं। कई भाई भी वहां बंद बहनों से राखी बंधवाने पहुंचे। बारी-बारी से सभी ने रक्षा बंधन की बधाई भाई व बहनों का दी। सुबह होते ही मुख्य द्वार के पास मुलाकातियों की कतार लग गई थी। सभी अपने क्रम का इंतजार करते देखे गए। भीड़ अधिक होने के कारण मुलाकात का समय भी कम कर दिया गया था। यह क्रम देर शाम तक चलता रहा।

---------------------

बीटीसी की छात्राओं ने सहपाठी छात्रों को बांधी राखी

जलालपुर क्षेत्र के नीलकंठ कालेज आफ एजुकेशन रेहटी पर रविवार को रक्षा बंधन पर्व पर समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके डीएलएड प्रथम सेमेस्टर की छात्राओं ने अपने सहपाठी छात्रों की कलाइयों पर राखी बांधीं और उन्हें मिठाइयां खिलाकर अपनी सुरक्षा का आशीर्वाद लिया। प्रबंधक सुनित कुमार ¨सह ने छात्र-छात्राओं को रक्षा बंधन के पर्व की शुभकामनाएं दी। रोडवेज बसों में रही भीड़

सूबे की सरकार ने पूर्व की भांति इस साल भी रक्षाबंधन पर्व पर महिलाओं की यात्रा मुफ्त किया है। जिसके चलते रविवार को रोडवेज की बसों में भारी भीड़ रही। जिसके चलते यात्रियों को खड़ा होकर मजबूरी में यात्रा करना पड़ा। वहीं मिर्जापुर, औड़िहार, शाहगंज आदि मार्गों बसों की संख्या कम होने के कारण रोडवेज परिसर में महिलाओं को कई घंटे तक इंतजार करना पड़ा। बहनों ने शहीद भाई की कलाई में बांधी राखी

बदलापुर (जौनपुर): क्षेत्र के सुल्तानपुर गांव में शहीद आशुतोष यादव की बहनों ने अश्रुपूरित नेत्रों से प्रतिमा की आतरी उताईं और कलाई में राखी बांधकर पर्व को जीवंत बनाया। उनके लिए यह त्योहार काफी दुखमय देने वाला हो गया है। राखी बांधते समय बहनों के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे थे।

देश की रक्षा के लिए अपना प्राण न्योछावर कर भले ही आशुतोष यादव शहीद हो गए हो पर अपनी बहन पूजा व पूनम को एक ऐसा दर्द दे गए हैं जो वे ता उम्र नहीं भूल पा रही। खासकर भाई- बहन के प्यार भरे त्योहार पर जहां बहन अपनी भाई की कलाई पर कच्चे धागे की राखी बांध कर न सिर्फ भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं बल्कि भगवान से प्रार्थना करती है कि उनकी भी उम्र भाई को लग जाए।

बदलापुर के सुल्तानपुर गांव निवासी आशुतोष यादव श्री नगर के बांदीपुरा में 14 फरवरी 2017 को नक्सली हमले में शहीद हो गए थे। ऐसे में अपने भाई को खो चुकी पूनम व पूजा को राखी नहीं बांधने का मलाल है। वह घर पर स्थापित प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया। इसके बाद शहीद भाई की आरती उतारकर कलाई में राखी बांध भाई- बहन के अटूट रिश्ते को जीवंत बनाया। इस दौरान फूट-फूट रो भी पड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.