Move to Jagran APP

लौटाई गई 4.75 लाख मानकविहीन वैक्सीन

जागरण संवाददाता जौनपुर एक साल से रखी गई खुरपका-मुंहपका की मानकविहीन वैक्सीन नष्ट कर

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 05:23 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 05:23 PM (IST)
लौटाई गई 4.75 लाख मानकविहीन वैक्सीन
लौटाई गई 4.75 लाख मानकविहीन वैक्सीन

जागरण संवाददाता, जौनपुर: एक साल से रखी गई खुरपका-मुंहपका की मानकविहीन वैक्सीन नष्ट करने के लिए आपूर्तिकर्ता को वापस भेज दी गई है। वर्ष भर से रुके टीकाकरण अभियान को गति देने की तैयारी तेज कर दी गई है। इसके लिए दूसरी प्रयोगशाला से गुणवत्तायुक्त वैक्सीन की आपूर्ति की जा रही है। नवंबर से टीकाकरण अभियान के शुरू होने की बात कही जा रही है।

loksabha election banner

पशुओं को खुरपका-मुंहपका बीमारी से बचाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से सघन अभियान चलाया जाता है। इसके समूल नाश के लिए पशुओं को मुफ्त टीके लगाए जाते हैं। जिले में एक साल पूर्व चलाए गए अभियान में सभी गोवंश व भैंस वंश के मवेशियों को टीका लगाने के लिए 11.21 लाख वैक्सीन आई थी। अभियान के तहत 6.44 लाख पशुओं को वैक्सीन लग भी चुकी थी। खुरपका-मुंहपका के वैक्सीन की गुणवत्ता की जांच के लिए आरबीआरआइ में नमूना भेजा गया था। जांच में वैक्सीन मानक के विपरीत निकली। प्रयोगशाला से रिपोर्ट आने के बाद केंद्र सरकार के आदेश पर सभी जनपदों में टीकाकरण बंद कर दिया गया। करीब 4.75 लाख बची वैक्सीन को शीतगृह में सुरक्षित रख गया था। चार दिन पूर्व उसे वापस आपूर्तिकर्ता के पास भेज दिया गया। वैक्सीन रखने के लिए शीतगृह का नहीं लेना होगा सहारा

जौनपुर: जनपद में भंडारण की व्यवस्था न होने के कारण प्राइवेट शीतगृहों में वैक्सीन रखनी पड़ रही थी। इसका जहां किराया देना होता था वहीं रख-रखाव में भी विभाग को परेशानी हो रही थी। जिला पशु चिकित्सालय पर लगभग आठ क्षमता वाले दो कोल्ड रूम का निर्माण किया गया है। इसके अलावा 15 और आइस लाइनर अस्पतालों को भेजे गए हैं। सभी ब्लाकों के लिए एक-एक कोल्ड बाक्स लखनऊ से आ रहा है। कोल्ड चेन मेंटेन करने की पर्याप्त व्यवस्था होने से अब शीतगृहों का सहारा नहीं लेना पड़ेगा।

------------------------ पशुओं को गलाघोंटू का टीका लगाया जा रहा है। अगले माह से खुरपका-मुंहपका टीकाकरण अभियान चलाने के लिए लखनऊ में हुई बैठक में निर्देश दिए गए हैं। अगले माह से अभियान शुरू होने की उम्मीद है। शीतगृहों में रखी गई मानकविहीन वैक्सीन को नष्ट करने के लिए वापस भेज दिया गया है।

-डाक्टर राजेश सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.