जागरण संवाददाता, जौनपुर: मच्छरजनित बीमारियों से रोकथाम के लिए सक्रियता बढ़ गई है। दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद नगर व ग्रामीण अंचलों में फा¨गग व छिड़काव शुरू कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम बुखार से प्रभावित क्षेत्रों में जाकर पीड़ितों की जांच व उपचार कर रही है।

बारिश के मौसम में वेक्टरजनित रोगों ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। पूर्व के वर्षों की तरह यह बीमारी महामारी का रूप न धारण करे इसके लिए शासन के निर्देश पर जनपद के तीनों नगर पालिका क्षेत्रों में एंटी लारवा का छिड़काव व फा¨गग का रोस्टर बनाया गया है। जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते यह अभियान हवा-हवाई साबित हो रहा था।

दैनिक जागरण द्वारा बीमारियों पर चलाए जा रहे अभियान के तहत 'बीमारियों का बढ़ रहा प्रकोप, छिड़काव व फा¨गग कागज पर' शीर्षक से छह सितंबर के अंक में खबर प्रकाशित किया। खबर प्रकाशन के बाद स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता बढ़ गई। नगर में छिड़काव व फा¨गग रोस्टर के अनुसार कराने के साथ ही बुखार पीड़ित गांवों में भी टीम पहुंच रही है। इतना ही नहीं नगर पालिका द्वारा रोस्टर का पालन किए जाने संबंधी पत्र भी मलेरिया विभाग को भेजा है।

-----------

नगर में नगर पालिका द्वारा रोस्टर के अनुसार फा¨गग व छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा जहां भी डेंगू, मलेरिया आदि मच्छरजनित बीमारियों के संभावित रोगी मिल रहे हैं वहां विशेष सतर्कता बरतते हुए फा¨गग, छिड़काव के अलावा टीम भेजकर बुखार पीड़ितों की जांच व उपचार किया जा रहा है। नगर के ख्वाजगी टोला में संभावित डेंगू, भूपतपट्टी में मलेरिया व सुजानगंज के मिश्रमऊ में टायफाइड के रोगी मिलने पर सर्वे, जांच व उपचार किया गया।

वीपी ¨सह

जिला मलेरिया अधिकारी

Posted By: Jagran