Move to Jagran APP

चार केंद्रों पर 309 स्वास्थ्य कर्मियों को लगा सुरक्षा कवच का टीका

वैश्विक महामारी कोरोना से जंग जीतने को बहुप्रतीक्षित टीकाकरण अभियान का शनिवार से शुरू हो गया। जनपद के चार केंद्रों पर विशेषज्ञ टीम की निगरानी में 309 स्वास्थ्य कर्मियों को सुरक्षा कवच रूपी कोविडशील्ड के टीके लगाए गए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 11:00 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 11:00 PM (IST)
चार केंद्रों पर 309 स्वास्थ्य कर्मियों को लगा सुरक्षा कवच का टीका
चार केंद्रों पर 309 स्वास्थ्य कर्मियों को लगा सुरक्षा कवच का टीका

जागरण संवाददाता, जौनपुर: वैश्विक महामारी कोरोना से जंग जीतने को बहुप्रतीक्षित टीकाकरण अभियान का शनिवार से शुरू हो गया। जनपद के चार केंद्रों पर विशेषज्ञ टीम की निगरानी में 309 स्वास्थ्य कर्मियों को सुरक्षा कवच रूपी कोविडशील्ड के टीके लगाए गए। इनमें 165 महिलाएं व 144 पुरुष स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं, जो लक्ष्य का 77 प्रतिशत है। हर केंद्र पर सौ-सौ लोगों के टीकाकरण के लिए सूची शासन से भेजी गई थी।

loksabha election banner

टीकाकरण अभियान जिला पुरुष अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केराकत और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर पर चला। इन सभी केंद्रों पर 110-110 डोज टीका पहले ही पहुंचा दिया गया था। निर्धारित सूची के अनुसार सुबह लाभार्थियों के आने का क्रम शुरू हो गया। गाइडलाइन के क्रम में लाभार्थियों के नाम का पहचान पत्र और सूची से मिलान कोविन एप के माध्यम से किया गया। अगर किसी सूची में नाम मैच नहीं कर रहा था तो सहयोगी कर्मी ईएफआइ होने पर कोविन एप पर रिपोर्ट कर रहे थे। जनपद में प्रथम चरण में 13789 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगना है। शेष लोगों के लिए नई गाइड लाइन आने के बाद टीकाकरण किया जाएगा। सुबह से ही रही तैयारी

टीकाकरण के लिए सुबह 7 बजे तक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैयारियां मुकम्मल कर ली गई थीं। पहुंचने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के पंजीकरण के साथ ही आधार नंबर व नाम के मिलान की प्रक्रिया पूरी कर केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग के बाद स्वास्थ्यकर्मियों को वेटिग रूम में बैठाया गया। इसके बाद केंद्रों पर लगे टेलीविजन से सभी को प्रधानमंत्री के संबोधन को सुनाया गया। इसके बाद सूची के अनुसार एक-एक कर सभी को कक्ष में ले जाकर टीका लगाया गया। इस दौरान अस्पतालों में सुरक्षा की चौकस व्यवस्था रही।

------------------------ केंद्रों पर टीकाकरण का आंकड़ा केंद्र-लक्ष्य-टीकाकरण-महिला- पुरुष

जिला पुरुष अस्पताल-100-76-14-62

जिला महिला अस्पताल-100-67-24-43

सीएचसी केराकत-100-86-55-31

सीएचसी रामनगर-100-80-72-08

------------------------

जिलाधिकारी व सीएमओ ने किया निरीक्षण

कोविड-19 टीकाकरण महाभियान में जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह व मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राकेश कुमार ने केंद्रों पर जाकर कोरोना योद्धाओं का उत्साहवर्धन किया। सीएमओ ने चारों केंद्रों पर बारी-बारी से पहुंचकर एक-एक काउंटर पर लोगों से मुलाकात कर व्यवस्था देखी। मातहतों को बेहतर कार्य करने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.