Move to Jagran APP

शादी अनुदान को आए 214 आवेदन, 31 को मिलेगा लाभ

जागरण संवाददाता जौनपुर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में शादी अनुदान का लाभ लेने के लिए 214 पात्रो

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 03:46 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 03:46 PM (IST)
शादी अनुदान को आए 214 आवेदन, 31 को मिलेगा लाभ
शादी अनुदान को आए 214 आवेदन, 31 को मिलेगा लाभ

जागरण संवाददाता, जौनपुर : अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में शादी अनुदान का लाभ लेने के लिए 214 पात्रों ने आवेदन किया है। इनमें से शासन से अभी तक केवल 31 लाभार्थियों के लिए ही बजट प्राप्त हुआ है। विभाग की मानें तो कुल आवेदनों में से जांच के बाद 70 को स्वीकृति दी गई। ऐसे में लाभ केवल इतने को ही मिलने की संभावना है। शासन से पहली किस्त के रूप में 31 लाभार्थियों के लिए 6.20 लाख रुपये ही प्राप्त हुए हैं। इससे आवेदन करने वाले असहाय व गरीबों में मायूसी छाई है।

loksabha election banner

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की तरफ से मुस्लिम युवतियों के निकाह पर 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह लाभ शादी अनुदान योजना के तहत आवेदनकर्ताओं के अभिभावक के खाते में दी जाती है। वर्ष 2020-21 में कुल 214 आवेदन पत्र आए। इसके तहत विभाग की तरफ से 70 आवेदनों को स्वीकृत किया गया है। इसमें आवेदक के खाता की जांच होती है। इसके बाद अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के लागिन पर फारवर्ड कर दिया जाता है। फिर इसके बाद ब्लाक के बीडीओ से इनके आवेदन की हार्ड कापी मंगाई जाती है। 39 की हार्ड कापी विभाग को प्राप्त हो गई है, जबकि अन्य मंगाए जा रहे हैं। धनराशि खाते में ट्रांसफर के लिए जिलाधिकारी की तरफ से इस पर स्वीकृति भी दे दी गई है। इसमें 20 हजार रुपये की धनराशि युवती के पिता के खाते में ट्रांसफर की जाती है। इसका लाभ शादी होने वाले वित्तीय वर्ष में किया जा सकता है। यह शादी के तीन माह पहले व तीन माह बाद तक हो सकता है। इसकी प्राप्ति शासन से बजट की उपलब्धता पर होती है।

वर्जन

अल्पसंख्यक शादी अनुदान योजना के तहत 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह धनराशि युवती के पिता के खाते में ट्रांसफर की जाती है। पहली किस्त के रूप में 6.20 लाख रुपये प्राप्त हुए हैं, पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर 31 लोगों के खाते में रुपये भेजे जाएंगे।

-कमलेश कुमार मौर्य, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.