Move to Jagran APP

11 और डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की सुविधा

जिले के लोगों के लिए खुशखबरी है। अभी तक आधार कार्ड बनाने का कार्य सिर्फ मुख्य डाकघर पर हो रहा था। इससे एक ही जगह पर उपभोक्ताओं की भीड़ भार व काफी झंझट होती थी। इसको देखते हुए डाक अधीक्षक द्वारा जिले के 11 अन्य डाकघरों में इसकी शुरुआत कर दी गई है। सोमवार को आदेश जारी कर इनको काम चालू करने को कहा गया। लोगों को आधार कार्ड पंजीकरण व अपडेट कराने के लिए जिला मुख्यालय की ओर नहीं रुख करना होगा। स्थानीय स्तर पर काम हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 05:11 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 05:11 PM (IST)
11 और डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की सुविधा
11 और डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की सुविधा

जागरण संवाददाता जौनपुर : जिले के लोगों के लिए खुशखबरी है। अभी तक आधार कार्ड बनाने का कार्य सिर्फ मुख्य डाकघर पर हो रहा था। इससे एक ही जगह पर उपभोक्ताओं की भीड़ होती थी। इसको देखते हुए डाक अधीक्षक द्वारा जिले के 11 अन्य डाकघरों में इसकी शुरुआत कर दी गई है। सोमवार को आदेश जारी कर इनको काम चालू करने को कहा गया। लोगों को आधार कार्ड पंजीकरण व अपडेट कराने के लिए जिला मुख्यालय की ओर नहीं रुख करना होगा। स्थानीय स्तर पर काम हो जाएगा।

loksabha election banner

प्राइवेट फर्म पर आधार कार्ड बनाने में गड़बड़ी को देखते हुए सरकार की तरफ से इसको बनाने की जिम्मेदारी डाकघर व बैंकों को दे दी गई। जिले में इक्का-दुक्का बैंक में ही आधार कार्ड बनता होगा। वहीं मुख्य डाकघर पर आधार कार्ड अपडेट होने व पंजीकरण की प्रक्रिया आदेश के बाद ही शुरू हो गई। जिससे वहां लोगों की रोजाना भीड़ होती है। रोजाना 40 लोगों का टोकन के हिसाब से आधार बनाने का काम होता है। इसके बाद भी आधार कार्ड अपडेट व पंजीकरण का काम वे¨टग में रहता था। नागरिकों की समस्या को देखते हुए मुख्य डाक अधीक्षक गौरीशंकर ¨सह ने नगर के शास्त्री नगर, कचहरी, केराकत, चंदवक, जलालपुर, शाहगंज, खेतासराय, बदलापुर, मछलीशहपुर, मड़ियाहूं, मुंगराबादशाहपुर के डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था की है। इसके तहत यहां कम्प्यूटर में साफ्टवेयर को अपडेट कर कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। इस बाबत डाक अधीक्षक ने बताया कि जनता की जरूरतों को देखते हुए जिले के 28 डाकघरों में आधार कार्ड बनाया जाएगा। फिलहाल 11 डाकघरों को सोमवार से आधार कार्ड अपडेट व पंजीकरण करने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.