Move to Jagran APP

राठौरनपुरा के दो नलकूप खराब, खाली पड़े खेत

संवाद सूत्र, रामपुरा : क्षेत्र के बीहड़ इलाके के ग्राम राठौरनपुरा के दोनों नलकूप काफी समय

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Nov 2017 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 06 Nov 2017 03:01 AM (IST)
राठौरनपुरा के दो नलकूप खराब, खाली पड़े खेत
राठौरनपुरा के दो नलकूप खराब, खाली पड़े खेत

संवाद सूत्र, रामपुरा : क्षेत्र के बीहड़ इलाके के ग्राम राठौरनपुरा के दोनों नलकूप काफी समय से खराब पड़े हैं। जिसके कारण किसान अपने खेतों का पलेवा भी नहीं कर पा रहे हैं। कई बार नलकूप विभाग के अधिकारियों से कहने के बावजूद भी ठीक नहीं कराए गए हैं।

loksabha election banner

इस बार वर्षा न होने के कारण किसानों की फसलों की उत्पादन क्षमता काफी घट गई है। मेहनत एवं लागत के हिसाब से खेतों में बोई गई तिल, बाजरा की फसलों से जिस दर से फसल में उत्पादन होना चाहिये था उससे काफी कम होने से किसानों की मेहनत पर जरूर पानी फिर गया। चूंकि नदिया पार क्षेत्र का किसान अपनी खेती नलकूपों के सहारे या फिर बारिश के भरोसे ही करता है। यह क्षेत्र भौगोलिक दृष्टिकोण से काफी ऊंचा नीचा एवं बीहड़ का इलाका है। यहां के किसान ज्यादातर खेती नलकूपों के सहारे ही करते हैं।

ग्राम राठौरनपुरा क्षेत्र के किसानों की करीब 600 एकड़ जमीन की ¨सचाई एवं पलेवा के उद्देश्य से सरकार द्वारा 81 एवं 12 नंबर नलकूप लगवाए थे लेकिन वह दोनों काफी लंबे समय से खराब होने के कारण किसानों के चेहरों पर ¨चता की लकीरें साफ दिखाई दे रही हैं। किसानों का कहना है कि यदि पलेवा भी समय से न हो पाया तो अगली गेंहू की फसल की बोआई भी संकट में है। यदि पानी न मिल सका तो अकाल जैसी स्थिति बन सकती है। किसान जगराम, राजाराम, भगवानदीन, रामस्वरूप आदि कहते हैं कि उक्त दोनों नलकूप खराब होने की वजह से काफी दुखी हैं। हालांकि इस संबंध में ग्राम प्रधान वीर ¨सह शाक्यवार का कहना है कि उक्त खराब पड़े दोनों नलकूपों की शिकायत दो बार ब्लाक में की जा चुकी है। फिर भी इसकी शिकायत जिलाधिकारी से करके जल्दी ही नलकूप ठीक करवाने का प्रयास करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.