धनंजय त्रिवेदी, उरई

आगामी अगस्त माह परीक्षाओं के नाम रहेगा। इस महीने में बीएड, टीजीटी सहित पांच परीक्षाएं कराई जाएंगी। जिसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने तैयारी कर ली। तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। केंद्रों के नाम भी तय कर लिए गए हैं। एक परीक्षा के लिए केंद्रों की प्रस्तावित सूची भी भेजी जा चुकी है।

अगस्त के महीने में सबसे पहले बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 6 अगस्त को दो पालियों में कराई जाएगी। इसके लिए बारह परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। हर केंद्र के लिए परीक्षार्थियों की संख्या भी तय कर दी गई है। कुल 4330 परीक्षार्थी सहभागिता करेंगे। दूसरी परीक्षा टीजीटी की होगी। 7 व 8 अगस्त को होनी वाली इस परीक्षा के लिए पांच केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में 5621 अभ्यर्थी रहेंगे। नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त को होगी। इसके लिए ब्लाकवार नौ परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। इस परीक्षा में 3156 बच्चे सहभागिता करेंगे। इसके बाद पीजीटी की परीक्षा 17 व 18 अगस्त को नौ परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी। इसमें अभ्यर्थियों की संख्या 3350 है। 20 अगस्त को पीईटी की परीक्षा 23 परीक्षा केंद्रों में कराए जाने का प्रस्ताव भेजा गया है। इस परीक्षा में 8712 अभ्यर्थी शामिल होंगे। कोट

परीक्षाओं को लेकर जिलाधिकारी से तैयारी के संबंध निर्देश प्राप्त कर लिए गए हैं। एक बैठक होनी है। उसमें खासतौर पर जो निर्देश मिलेंगे उसी के अनुसार व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। फिलहाल तैयारी में कोई कमी नहीं है। सभी परीक्षाएं पूरी पारदर्शिता के साथ कराई जाएंगी।

भगवत पटेल, जिला विद्यालय निरीक्षक नवोदय प्रवेश परीक्षा के केंद्र

ब्लाक परीक्षा केंद्र

डकोर जीआईसी उरई, जीजीआईसी उरई, डीएवी इंका उरई

जालौन छत्रसाल इंका

कोंच सेठ वृंदावन इंका

नदीगांव जिला परिषद इंका

महेवा एमएसवी इंका कालपी

कदौरा जीआईसी इंका कदौरा, वीर सिंह इंका बबीना

माधौगढ़ जीआईसी इंका बंगरा

रामपुरा समर सिंह इंका

कुठौंद कर्नल ईश्वरी सिंह शेखपुर टीजीटी परीक्षा के केंद्र

- जीजीआईसी उरई

- जीआईसी उरई

- आचार्य नरेंद्र देव इंटर कालेज उरई

- सनातन धर्म इंटर कालेज उरई

- सर्वोदय इंटर कालेज उरई

Edited By: Jagran