Move to Jagran APP

टिड्डी दल के एरच से मुड़ने पर प्रशासन ने ली राहत की सांस

जागरण संवाददाता उरई टिड्डी दल के जिले में आने की संभावना तेज होते ही प्रशासन अलर्ट हो गया। झांसी के समथर के पास एक दल पहुंचने की सूचना के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया। कोंच एसडीएम पहाड़गांव के पास सेसा मोड़ पर खुद खड़े हो गए। आसपास के गांवों में खतरे की मुनादी कराई जाने लगी। इधर झांसी-कानपुर हाईवे पर पिरौना के पास कृषि विभाग के एक कर्मचारी की तैनाती कर दी गई है। टिड्डी दल पर दवा का छिड़काव करने के लिए फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी आरक्षित रखी गई है। जिला प्रशासन ने कभी भी दल के प्रवेश करने की संभावना जताते हुए सतर्क किया है। जिला कृषि अधिकारी ने कर्मचारियों को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। बुधवार शाम को बीडीओ दीपक यादव ने बताया कि टिड्डी दल एरच से मुड़कर कोटरा के समीप से होते हुए हमीरपुर की ओर निकल जाएगा। इससे फिलहाल के लिए खतरा टल गया है। हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि अभी उनके पास कोई इंतजाम नहीं हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 07:51 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 06:00 AM (IST)
टिड्डी दल के एरच से मुड़ने पर प्रशासन ने ली राहत की सांस
टिड्डी दल के एरच से मुड़ने पर प्रशासन ने ली राहत की सांस

जागरण संवाददाता, उरई : टिड्डी दल के जिले में आने की संभावना तेज होते ही प्रशासन अलर्ट हो गया। झांसी के समथर के पास एक दल पहुंचने की सूचना के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया। कोंच एसडीएम पहाड़गांव के पास सेसा मोड़ पर खुद खड़े हो गए। आसपास के गांवों में खतरे की मुनादी कराई जाने लगी। इधर, झांसी-कानपुर हाईवे पर पिरौना के पास कृषि विभाग के एक कर्मचारी की तैनाती कर दी गई है। टिड्डी दल पर दवा का छिड़काव करने के लिए फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी आरक्षित रखी गई है। जिला प्रशासन ने कभी भी दल के प्रवेश करने की संभावना जताते हुए सतर्क किया है। जिला कृषि अधिकारी ने कर्मचारियों को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। बुधवार शाम को बीडीओ दीपक यादव ने बताया कि टिड्डी दल एरच से मुड़कर कोटरा के समीप से होते हुए हमीरपुर की ओर निकल जाएगा। इससे फिलहाल के लिए खतरा टल गया है। हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि अभी उनके पास कोई इंतजाम नहीं हैं। टिड्डी दल समथर से दतावली होते हुए झांसी के पूंछ तक पहुंच गया है और कोटरा होते हुए हमीरपुर के गोहांड की तरफ बढ़ सकता है। हवा का रुख उसके आने की गति निर्धारित करेगी।

loksabha election banner

एक बड़ा टिड्डी दल राजस्थान से चलकर झांसी जिले में पहुंचकर मध्य प्रदेश की तरफ मुड़ गया था। बुधवार दोपहर जिले की सीमा के करीब एक दल के आने की खबर मिलते ही जिला प्रशासन व कृषि विभाग सचेत हो गया। टेक्निकल अस्सिटेंट ग्रुप (कृषि विभाग) विनोद कुमार की ड्यूटी लगाई गई है। विनोद ने बताया कि किसानों को लगातार टिड्डी दल से निपटने के लिए जागरूक किया जा रहा है। किसान टीन, थाली के साथ अन्य आवाज करने वाले यंत्रों का प्रयोग करके दल को खेतों से भगा सकते हैं।

एसडीएम अशोक कुमार टीम के साथ पहाड़गांव पहुंचे। इसी तरफ से प्रवेश करने की संभावना को देखते हुए ग्रामीणों ने डीजे की व्यवस्था की, ताकि दल के आने पर शोर किया जा सके। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों के बीच खतरे की मुनादी करा दी गई है। जिला कृषि अधिकारी अमर सिंह ने बताया कि दल के जिले में प्रवेश के खतरे को देखते हुए कर्मचारियों को सतर्क कर दिया गया है। सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.