संवाद सहयोगी, माधौगढ़ : ब्लाक क्षेत्र के ग्राम मिर्जापुर में किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत किसान पाठशाला का आयोजन किया गया। जिसमें किसानों को मिट्टी की जांच व अच्छे बीज प्रयोग करने की सलाह दी गई।

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए किसान पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। ग्राम मिर्जापुर में राजकीय कृषि बीज भंडार प्रभारी अतुल कुमार राव ने कहा कि धान की पराली को नहीं जलाना चाहिए। पराली जलाने से प्रदूषण फैलता है, जिससे किसान के मित्र कीट भी मर जाते हैं। बीटीएम उमेश चंद्र झा ने कहा कि इस समय इल्लियों व दीमक का प्रकोप बड़े पैमाने से चल रहा है जिससे किसानों की फसल को चट कर जा रहे हैं। जिसकी रोकथाम जरूरी है। दीमक के लिए क्लोरोपैरीफोस इमामेक्टिन बेंजोएट का छिड़काव करें। लोकेंद्र सिंह ने कहा किसान मिट्टी की जांच करवाकर प्रमाणित बीज बोएं, जिससे अधिक से अधिक उत्पादन ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि जब मिट्टी की जांच कराएंगे तो उसमें किस तत्व की कमी है उसे पूरा किया जा सकता है। साथ ही अच्छे किस्म के बीजों से उत्पादन भी बढ़ाया जा सकता है। इस दौरान किसान धर्म सिंह, राधेश्याम, रामजी, अनिल कुमार सिंह, हरीशंकर सहित कई किसान मौजूद रहे। चावल व गेहूं न बंटने की एसडीएम से शिकायत संवाद सहयोगी, जालौन :

गांव में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर गेहूं और चावल नहीं बंट रहा है। बाल विकास एवं पुष्टाहार योजना के अंतर्गत गेहूं और चावल नहीं मिलने की शिकायत स्वयं सहायता समूह की संचालिका ने एसडीएम से की है।

लवकुश महिला स्वयं सहायता समूह गिधौसा की संचालिका गायत्री देवी, सरोज कुमारी एवं ममता देवी ने एसडीएम को शिकायती पत्र देकर बताया कि शासन द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत बच्चों को महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से बाल विकास एवं पुष्टाहार योजना के अंतर्गत गेहूं व चावल का वितरण हो। इस योजना के अंतर्गत मात्र एक माह का गेहूं व चावल स्वयं सहायता समूह को प्राप्त हुआ है। इसके बाद कई माह बीत चुके हैं अभी तक गेहूं और चावल प्राप्त नहीं हुआ है। जब उन्होंने कोटेदार से पूछा तो उसने बताया कि बाल विकास एवं पुष्टाहार योजना के अंतर्गत गेहूं और चावल आ नहीं रहा है। इससे गर्भवती महिलाओं के साथ अन्य लोगों को भी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। समूह की संचालिकाओं ने एसडीएम से मामले की जांच कराकर गेहूं व चावल वितरण के लिए उपलब्ध कराने की मांग की है। उधर एसडीएम मीनू राणा ने जांच के आदेश दिए हैं।

Edited By: Jagran