Move to Jagran APP

तिल की फसल बर्बाद, किसान लगा रहे मुआवजा की आस

संवाद सूत्र कदौरा पिछले दिनों चार दिन तक हुई बारिश से किसान की तिल की फसल पूरी तर

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Sep 2021 12:21 AM (IST)Updated: Tue, 21 Sep 2021 12:21 AM (IST)
तिल की फसल बर्बाद, किसान लगा रहे मुआवजा की आस
तिल की फसल बर्बाद, किसान लगा रहे मुआवजा की आस

संवाद सूत्र, कदौरा :

loksabha election banner

पिछले दिनों चार दिन तक हुई बारिश से किसान की तिल की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। इससे किसान आने वाली रबी की फसल में कर्ज लेकर बोआई करने को मजबूर हो रहे हैं। किसानों ने मुआवजा दिलाने की मांग की है।

ब्लाक क्षेत्र के ग्राम हरचंदपुर के किसान जगराम सिंह, आशीष कुमार, लाल सिंह, पतरावल, रमेश चौधरी, नरेंद्र सिंह, राजनारायण, जसवंत सिंह, श्याम बाबू, राजाराम तथा हेमंत सिंह की 140 बीघा से अधिक तिल की फसल बारिश से बर्बाद हुई हैं। उन सभी का कहना है कि उनकी साल भर की रोजी रोटी मारी गई है। जिससे अब हम लोगों पर रबी की फसल का लगने वाला खर्च उठाने की क्षमता नहीं रह गई है। फसल के लिए खाद, बीज तथा बोआई का खर्च कैसे उठा सकेंगे। उन्होंने जिला प्रशासन से बर्बाद फसल का मुआवजा दिलाने की मांग की है।

उपजिलाधिकारी कौशल कुमार ने आश्वासन दिया कि लेखपाल को भेजकर जांच करवाई जाएगी और किसानों के नुकसान की हर संभव भरपाई की जाएगी। सफाई न होने से नाले का बहाव हो रहा अवरुद्ध

संवाद सहयोगी, कोंच : नगर के मध्य बहने वाले मलंगा नाले में भारी गंदगी है। पानी का बहाव अवरुद्ध हो रहा है। नाले से उठती दुर्गंध से इलाके के लोग भी परेशान हैं।

नगर की रिहायशी आबादी के मध्य होकर गुजर रहा मलंगा नाले की अगर जल्द सफाई नहीं की गई तो नाले के किनारे रह रहे परिवार संक्रामक रोगों के शिकार हो सकते हैं। नाले में वर्षों से गंदगी फैली है जिसके कारण पानी भी वहां जमा है। कीचड़ युक्त पानी से भारी दुर्गंध उठ रही है। स्थिति यह है कि नाले के किनारे से गुजरने पर भी दुर्गंध का सामना करना पड़ता है। इलाकाई लोग लंबे अर्से से नाले की साफ सफाई कराने की मांग करते आ रहे हैं लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हो पाई। नाले में गंदगी के साथ-साथ लोग कचरा भी डाल रहे हैं जिससे नाला और अवरुद्ध हो रहा है। यदि बरसात के कारण पानी नाले में आता है तो पानी नाले से बाहर निकल कर रिहायशी बस्ती में भी भर जाएगा। पालिका के सफाई निरीक्षक हरीशंकर निरंजन कहते हैं कि वह नाले की सफाई को लेकर फिक्रमंद है। जल्द ही नाले की सफाई कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.