Move to Jagran APP

तीन दशक में भी मोहल्ले में नहीं बिछी पाइप लाइन

संवाद सहयोगी जालौन मोहल्ला शाहगंज में आज भी जल संस्थान की पाइप लाइन नहीं है। यहां के लोग हैंडपंपों के सहारे काम चला रहे हैं। गर्मी के मौसम में जलस्तर गिरने के कारण हैंडपंप पानी देना बंद कर देते हैं। ऐसे में लोगों को पानी की किल्लत हो रही है फिर भी विभाग इन मोहल्लों में नया नलकूप लगवाकर पाइप लाइन बिछाने का कार्य नहीं कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 05:03 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 05:03 PM (IST)
तीन दशक में भी मोहल्ले में नहीं बिछी पाइप लाइन
तीन दशक में भी मोहल्ले में नहीं बिछी पाइप लाइन

संवाद सहयोगी, जालौन : मोहल्ला शाहगंज में आज भी जल संस्थान की पाइप लाइन नहीं है। यहां के लोग हैंडपंपों के सहारे काम चला रहे हैं। गर्मी के मौसम में जलस्तर गिरने के कारण हैंडपंप पानी देना बंद कर देते हैं। ऐसे में लोगों को पानी की किल्लत हो रही है फिर भी विभाग इन मोहल्लों में नया नलकूप लगवाकर पाइप लाइन बिछाने का कार्य नहीं कर रहा है।

loksabha election banner

बंगरा मार्ग पर छैपुला के पास लगभग 30 वर्ष पूर्व मोहल्ला शाहगंज बसा था। जहां अधिकांश गरीब व निर्धन परिवार रहते हैं। मोहल्ले में सैंकड़ों परिवार निवास करते हैं लेकिन तीन दशक बाद भी मोहल्ले में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। मोहल्ले में गलियों की सड़क की मरम्मत होना है। मोहल्ले में जो सरकारी नल लगे हुए हैं। वह सभी परिवारों के लिए पर्याप्त नहीं हैं। लोगों को घंटों लाइन में खड़ा होकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। गर्मियों में स्थिति और भी विकट हो जाती है। कई बार पानी को लेकर झगड़े तक की नौबत आ जाती है। 30 साल बाद भी जल संस्थान का ध्यान इस मोहल्ले की ओर नहीं गया है। यदि मोहल्ले में जल संस्थान की पाइप लाइन डाली जाती है तो काफी हद तक मोहल्ले में पेयजल समस्या का समाधान हो जाएगा। इसी को लेकर समाजसेवी अशफाक राईन, सतीश चंद्र कुशवाहा, राजू ठाकुर ने बताया कि उन्होंने जिलाधिकारी को मांग पत्र भेजकर पाइप लाइन लाइन डाले जाने की मांग की थी। कितु तीन माह बीतने के बाद भी पाइप लाइन नहीं डाली गई है इसलिए पुन: स्मृति पत्र भेजा है कि मोहल्ले के लोग पेयजल के लिए परेशान होते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए या तो मोहल्ले में जल संस्थान की पाइप लाइन डलवा दी जाए अथवा नमामि गंगे योजना के अंतर्गत मोहल्ले में पानी की टंकी का निर्माण करा दिया जाए। जिससे मोहल्ले वालों की पेयजल समस्या का समाधान हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.