Move to Jagran APP

डेंगू की चपेट में आई महिला, झांसी मेडिकल कालेज में इलाज

संवाद सहयोगी, जालौन : कटरा मोहल्ले में डेंगू ने दस्तक दे दी है। एक महिला में डेंगू के लक्षण्

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 06:07 PM (IST)
डेंगू की चपेट में आई महिला, झांसी मेडिकल कालेज में इलाज
डेंगू की चपेट में आई महिला, झांसी मेडिकल कालेज में इलाज

संवाद सहयोगी, जालौन : कटरा मोहल्ले में डेंगू ने दस्तक दे दी है। एक महिला में डेंगू के लक्षण की पुष्टि के बाद उसे झांसी मेडिकल कालेज रेफर किया गया है। जानकारी के बाद पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने परिजनों के खून के सैंपल लिए और आसपास दवा का छिड़काव किया। साथ ही मोहल्ले वासियों को डेंगू से बचाव की जानकारी देकर जागरूक किया गया।

loksabha election banner

कटरा निवासी नईम राईन की पत्नी शबीना (25) को 12 अक्टूबर से बुखार आ रहा था। परिजनों ने पहले महिला का निजी चिकित्सक से इलाज कराया। तबियत ठीक नहीं होने पर उसे मेडिकल कालेज झांसी ले गए। मेडिकल कालेज में भी जब सामान्य उपचार के बाद लाभ नहीं हुआ तो जांच कराई गई। जांच में डेंगू की पुष्टि हुई। मेडिकल कालेज की रिपोर्ट के आधार पर जिला मलेरिया अधिकारी डा. गो¨वद स्वर्णकार के नेतृत्व में छह सदस्यीय टीम ने मौके पर आकर महिला मरीज के परिजनों के खून के नमूने लिए। आसपास फैली गंदगी पर ¨चता जाहिर करते हुए दवा का छिड़काव किया गया। स्वास्थ्य विभाग उरई की टीम ने अब्दुल मजीद, हमीद, जहीर अशरफ, फहीम के खून के नमूने लिए हैं।

मच्छरों की रोकथाम के मामले में नपा बेपरवाह

मौसम परिवर्तन के साथ ही नगर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है। इसके बाद भी नगर पालिका परिषद इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। नगर के कटरा मोहल्ले में डेंगू की पुष्टि होने के बाद लोगों में नगर पालिका परिषद के खिलाफ नाराजगी पनप रही है तथा नगरवासियों में डेंगू को लेकर खौफ है। नगरवासियों ने नगर में मच्छरों की रोकथाम के लिए छिड़काव कराने की मांग की है।

जगह जगह लगे कूड़े के ढेर बने मच्छरों की पनाहस्थली

कटरा में जिस घर में डेंगू का मरीज मिला है, उसी घर के बगल में कूड़े का ढेर लगा है। डेंगू की जानकारी होने के बाद भी नगर पालिका परिषद ने आसपास की गंदगी की सफाई कराना भी जरूरी नहीं समझा है। नगर में जगह जगह गंदगी के ढेर लगे हैं तथा तालाबों के आसपास गंदगी है। नगर पालिका परिषद ने नगर के तालाबों में वर्षों से दवा का छिड़काव नहीं कराया तथा तालाबों के किनारों की सफाई नहीं कराई गई है। जिसके कारण यहां मच्छर पनप रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.