Move to Jagran APP

Jalaun News: सफाई की खुली पोल सूखा पड़ा रजबहा, किसान हो रहे परेशान, एक सप्ताह बाद भी नहीं पहुंचा पानी

हर बार की तरह इस बार भी नहरों माइनरों व रजबहा की सफाई में नहर विभाग ने लापरवाही की है। सफाई के लिए जो बजट आया है उसमें सिर्फ बंदरबांट हुआ है क्योंकि अभी तक कई रजबहा में पानी नहीं पहुंचा है।

By mahesh prajapatiEdited By: Shivam YadavPublished: Tue, 29 Nov 2022 10:15 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 07:17 AM (IST)
Jalaun News: सफाई की खुली पोल सूखा पड़ा रजबहा, किसान हो रहे परेशान, एक सप्ताह बाद भी नहीं पहुंचा पानी
पानी छोड़े हुए एक सप्ताह का समय गुजर गया है।

संवाद सूत्र, सिरसा कलार: रबी की बुआई का समय निकला जा रहा है। नहरों के पानी की सिंचाई के भरोसे कई किसानों का पलेवा नहीं हो पाया है। कुठौंद शाख व तरसौल रजबहा में टेल तक पानी अब तक नहीं पहुंचा है इससे नहरों, रजबहा में हुई सफाई की भी पोल खुल रही है। जबकि पानी छोड़े हुए एक सप्ताह का समय गुजर गया है। 

loksabha election banner

हर बार की तरह इस बार भी नहरों, माइनरों व रजबहा की सफाई में नहर विभाग ने लापरवाही की है। सफाई के लिए जो बजट आया है उसमें सिर्फ बंदरबांट हुआ है क्योंकि अभी तक कई रजबहा में पानी नहीं पहुंचा है जबकि जिम्मेदारी अभी भी सफाई कराने की बात कर रहे हैं। 

कुठौंद की मुख्य साख से बिचौली, मदनेपुर माइनर और तरसौर रजबहा में पानी नहीं आया है। जिससे ग्राम हदरुख, पंडितपुर, हाजीपुर, छानी, तरसौर, जुगियापुर, भिटारी, गहपुरा, दमरास और नियामतपुर के किसान परेशान हैं। क्योंकि इस समय जिन किसानों की फसलें खेतों में तैयार हो गई हैं उन्हें पानी की जरूरत है। साथ ही जिन किसानों को बोआई करनी है उन्हें भी पलेवा के लिए पानी चाहिए।

 टेल तक पानी न पहुंच पाने के कारण किसान परेशान घूम रहा है। किसान चंद्रपाल, राजू, गजेंद्र, बहादुर, वीर सिंह ने बताया कि टेल तक कभी भी पानी नहीं पहुंच पाता है जिससे किसानों की कई एकड़ जमीन खाली पड़ रहती है। अगर नहरों की खोदाई के साथ सफाई समय पर हो जाए तो पानी टेल तक पहुंचने की आस बढ़ जाती है। 

जहां-जहां पानी नहीं पहुंचा है निरीक्षण करवाया जा रहा है। साथ ही तरसौर रजबहा का अभी सफाई चल रही है। तीन दिनों बाद पानी पहुंच सकेगा। 

-सीपी सिंह, अधिशाषी अभियंता बेतवा नहर प्रखंड द्वितीय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.