Move to Jagran APP

डीएम का चाबुक चला तब दूर हुईं केंद्रों से अव्यवस्थाएं

हाईस्कूल इंटरमीडिएट परीक्षा शुरू होने में कम समय ही बचा है। जिसको देखते हुए केंद्रों की खामियां दूर हो रही हैं। हालांकि इसमें तेजी जिलाधिकारी का चाबुक चलने के बाद हुई। मंगलवार को बारह केंद्र आनलाइन न पाए जाने पर उन्होंने प्रधानाचार्यों का वेतन रोकने के निर्देश दिए थे। साथ ही यह चेतावनी भी दी थी कि दो दिन के अंदर व्यवस्थाएं चाक चौबंद नहीं हुई तो वेतन वृद्धि रोक दी जाएगी। वैसे तो अधिकांश परीक्षा केंद्रों में व्यवस्था पहले ही ठीक करवा ली गई थी लेकिन अब छोटी मोटी कमियों को भी नजर अंदाज नहीं किया जा रहा है। शहर के लगभग सभी केंद्रों में पानी बिजली प्रकाश व सीसीटीवी कैमरे दुरुस्त हो चुके हैं। राजकीय इंटर कालेज में जरूर दो तीन खिड़कियों में सीखचों में गुम्मे लगे हु

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 07:41 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 06:05 AM (IST)
डीएम का चाबुक चला तब दूर हुईं केंद्रों से अव्यवस्थाएं
डीएम का चाबुक चला तब दूर हुईं केंद्रों से अव्यवस्थाएं

जागरण संवाददाता, उरई : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा शुरू होने की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। इसके बाद भी केंद्रों से खामियों को दूर नहीं किया जा सका है। डीएम को निरीक्षण में खामियां मिली तो उन्होंने कार्रवाई की चाबुक चलाया तब कहीं केंद्रों की खामियां दूर होने लगी। वहीं अभी भी कुछ परीक्षा केंद्र ऐसे हैं, जिनमें रोशनी की उचित व्यवस्था नहीं है। इससे परीक्षार्थियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

loksabha election banner

शहर के लगभग सभी केंद्रों में पानी, बिजली, प्रकाश व सीसीटीवी कैमरे दुरुस्त हो चुके हैं। राजकीय इंटर कॉलेज में जरूर दो तीन खिड़कियों में सीखचों में गुम्मे लगे हुए थे जिनको हटाकर खिड़के के पल्ले लगाने का काम शुरू हो चुका है। जनपद में कुल 57 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों को लेकर कुछ संशय की स्थिति थी कि व्यवस्थाएं ठीक हो पाएंगी या नहीं, लेकिन तैयारी बैठक के दौरान दिए गए निर्देशों के क्रम में पिछली बार की तरह इस बार भी केंद्र व्यवस्थापकों ने कमियों को दूर कराया है। छोटी मोटी कमियां हो सकती हैं, लेकिन उनको भी ठीक कराया जा रहा है।

रामपुरा के समर सिंह इंटर कॉलेज में की गई पड़ताल में पाया गया कि केंद्र में सभी सीसीटीवी कैमरे संचालित हैं। इच्चतघर, बिजली व पानी की सुविधा भी व्यवस्थित करवा ली गई है। सिर्फ एक रास्ता ही केंद्र तक जाता है, जिससे किसी दूसरे रास्ते से केंद्र तक कोई बाहरी तत्व पहुंच भी नहीं सकता है। केंद्र व्यवस्थापक एसके निरंजन ने बताया कि फर्नीचर आदि व्यवस्थित है। सफाई ही रह गई थी जो कराई जा रही है। परीक्षा केंद्रों पर नजर

जिले में कुल परीक्षा केंद्र : 57, संवेदनशील केंद्र - 06 परीक्षार्थियों की संख्या

हाईस्कूल - 22264

इंटर- 20117 सचल दल - 04

सेक्टर मजिस्ट्रेट - 07

जोनल मजिस्ट्रेट - 02 लगभग सभी परीक्षा केंद्रों की व्यवस्थाएं दुरुस्त हो गई हैं। अधिकांश की रिपोर्ट भी मंगवा ली गई है। राजकीय इंटर कॉलेज की कुछ खिड़कियां ठीक नहीं थी तो उनको भी दुरुस्त कराने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। परीक्षा चाक चौबंद व्यवस्थाओं के बीच ही संपन्न होगी। इससे परीक्षार्थियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

भगवत पटेल, जिला विद्यालय निरीक्षक डीएम के निरीक्षण में खुल गई थी पोल

बीते मंगलवार को डीएम ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया था। इसमें बारह केंद्र ऑनलाइन न पाए जाने पर डीएम ने प्रधानाचार्यों का वेतन रोकने के निर्देश दिए थे। साथ ही यह चेतावनी भी दी थी कि दो दिन के अंदर व्यवस्थाएं चाक चौबंद नहीं हुई तो वेतन वृद्धि रोक दी जाएगी। इसके बाद से केंद्रों पर व्याप्त अधिकांश खामियों को दुरुस्त कर लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.