Move to Jagran APP

हाईटेंशन लाइन का टूटा तार, एक की मौत, सात घायल

कार चालक के विरुद्ध दर्ज हुआ मामला संवाद सूत्र आटा

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 11:16 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 06:07 AM (IST)
हाईटेंशन लाइन का टूटा तार, एक की मौत, सात घायल
हाईटेंशन लाइन का टूटा तार, एक की मौत, सात घायल

संवाद सहयोगी, कोंच : विद्युत विभाग की जर्जर व्यवस्था के चलते कैलिया थाना क्षेत्र के हिगुटा गांव में हाहाकार मच गया। शुक्रवार सुबह हवा चलने से जर्जर हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर ट्रांसफार्मर पर गिर गया। घरों में 400 वोल्ट का करंट प्रवाहित होने से गांव कई लोग चपेट में आ गए। जिससे एक की मौत हो गई, जबकि सात लोग घायल हो गए। इनमें पांच की हालत चिंताजनक बताई गई है। करंट से गांव के करीब 300 घरों के उपकरण फुंक गए।

loksabha election banner

करीब तीन हजार लोगों की आबादी वाला हिगुटा गांव के बाहर से हाईटेंशन लाइन निकली है। गुरुवार सुबह तेज हवा चलने से हाईटेंशन लाइन का तार टूट गया और पास ही रखे गांव में विद्युत सप्लाई करने वाले ट्रांसफार्मर पर गिर गया।

इससे पूरे गांव के घरों में हाईवोल्टेज सप्लाई हो गया। अधिक करंट देख बालाराम अहिरवार के 26 वर्षीय पुत्र रवींद्र अहिरवार ने आपूर्ति बंद करनी चाही तो वह करंट की चपेट में आ गया। करंट से चिपकने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पिता बालाराम ने बचाने का प्रयास किया तो वह भी चपेट में आ गए। उनका हाथ जल गया।

इसी तरह गांव के संतोष कुमार, अनुष्का देवी, सिया राजा, विश्राम सिंह, रामेंद्र सिंह, साक्षी गुर्जर समेत कई लोग करंट से झुलस गए। इनकी हालत गंभीर होने पर इलाज के लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया। जानकारी मिलते ही पहुंचे नायब तहसीलदार संजय कुमार ने लोगों से घटना की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। जो जरूरी सहायता शासन की ओर से दिलाई जा सकती है वह अवश्य दिलवाई जाएगी। उनके साथ कैलिया थानाध्यक्ष विनय दिवाकर, सत्यपाल यादव मौजूद रहे। करंट की ही चपेट में आने से गांव में ठाकुर दास का भैंसा मर गया जबकि कई जानवर घायल हो गए।

जिम्मेदार चेत जाते तो बच जाता हादसा

वर्ष 2002 में गांव के पास हाईटेंशन लाइन निकाली गई थी। गांव के लोगों के मुताबिक इसके बाद तारों को ना तो कभी कसा गया और ना ही बदले ही गए। तार ढीले होने के कारण जरा हवा में ही तारों से चिंगारी निकलती थी। अधिकारियों को इसकी जानकारी भी दी थी पर इस पर ध्यान नहीं दिया गया। वहीं विभाग की लापरवाही का खामियाजा गांव वालों को उठाना पड़ा।

फुंक गए 300 घरों के लाखों के उपकरण

हाईटेंशन लाइन के करंट से पूरे गांव के करीब 300 घरों के विद्युत उपकरण जल गए। घरों में फ्रिज, कूलर, पंखा, टीवी, बल्ब समेत मोबाइल, चार्जर आदि जल गए। विभाग की लापरवाही से होने वाले नुकसान को लेकर गांव वालों ने अधिकारियों के सामने गुस्सा भी जताया। वहीं अधिकारियों ने क्षतिपूर्ति दिलाने का आश्वासन देकर शांत करा दिया। ग्राम हिगुटा में विद्युत आपूर्ति का न्यूट्रल का तार टूटकर ट्रांसफॉर्मर के पास लगे जंफर पर गिर जाने से 400 वोल्ट का करंट घरों पर पहुंच गया जो भी मदद की जा सकती है वह विभाग द्वारा दी जाएगी। जांच हेतु उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि घटना कैसे घटी है।

- गौरव कुमार, एसडीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.