Move to Jagran APP

कोरोना को देखते हुए कम मूर्तियां बना रहे कलाकार

संवाद सहयोगी जालौन अनलॉक 4 में उम्मीद है कि

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 11:28 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 05:08 AM (IST)
कोरोना को देखते हुए कम मूर्तियां बना रहे कलाकार
कोरोना को देखते हुए कम मूर्तियां बना रहे कलाकार

संवाद सहयोगी, जालौन : अनलॉक 4 में उम्मीद है कि शारदीय नवरात्रि में नगर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दुर्गा पंडाल बनेंगे तथा उनमें मां के विभिन्न रूपों की मूर्तियां स्थापित होंगी। इसी उम्मीद के सहारे मूर्तिकार दुर्गा की मूर्तियों को बनाने में जुटे हुए हैं।

loksabha election banner

हरीपुरा निवासी श्याम कुशवाहा को एक अच्छे मूर्तिकार के रुप में जाना जाता है। इनके द्वारा बनाई गई मां की मूर्तियां नगर में ही नहीं अपितु पड़ोसी जनपदों में जाती हैं। शारदीय नवरात्रि के लिए मूर्ति बनाकर तथा उनसे प्राप्त होने वाले पैसों से अपने परिवार का भरण पोषण वर्ष भर करते हैं। कोरोना संक्रमण के इस बार वह चितित दिखाई दे रहा है क्योंकि नवरात्रि के त्योहार में अब एक माह भी नहीं बचा है। इसके बाद भी भक्तों के मूर्ति लेने या बनवाने की आदेश नहीं मिला है। मूर्तिकार श्याम कहते हैं कि अनलाक की प्रक्रिया शुरू हो गयी है कितु बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए भक्त भी असमंजस में हैं कि प्रशासन दुर्गा प्रतिमा स्थापित करने की अनुमति देगा की नहीं। वह कहते हैं कि उन्हें उम्मीद है कि नवरात्रि तक सब कुछ ठीक ठाक हो जाएगा। इसी उम्मीद के सहारे वह मूर्ति बनाने में जुटे हैं। अगर मूर्तियों की स्थापना नहीं हुई तो परिवार के सामने आर्थिक संकट आ सकता है।

मूर्तिकार श्याम बताते हैं कि कोरोना संकट को देखते हुए इस वर्ष मूर्तियां कम बना रहे हैं। पिछले वर्ष 50 मूर्ति बनाई थी इस वर्ष 40 बना रहे हैं, जिन्हें बनाने में उनका सहयोग विशाल, विकास, आकाश व गजेंद्र कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.